सरकारी स्कूल के बच्चों को परीक्षा में मिलेंगे अब रंगीन प्रश्न पत्र, पेपर में दिखेगा 'हरा तोता' और 'लाल टमाटर'

संक्षेप:

  • पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने आकर्षक कलर प्रश्न पत्र देने जा रहा है.
  • पहले सब्जी, फल और फूल की भी बच्चों को कलर की जगह ब्लैक एंड वाइट चित्रों से ही पहचान करनी पड़ती थी.
  • राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों का राज्य स्तरीय योगात्मक आकलन नौ दिसंबर से शुरू हो रहा है.

रायपुर: अभी तक छोटे बच्चों की परीक्षा लेते वक्त उनसे पूछा जाता था कि तोता किस रंग का होता है? बच्चे हरा बताते थे, पर प्रश्न पत्र में ये ब्लैक एंड वाइट ही दिखता रहा है। इसी तरह से सब्जी, फल और फूल की भी बच्चों को कलर की जगह ब्लैक एंड वाइट चित्रों से ही पहचान करनी पड़ती थी। पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने आकर्षक कलर प्रश्न पत्र देने जा रहा है। गौरतलब कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों का राज्य स्तरीय योगात्मक आकलन नौ दिसंबर से शुरू हो रहा है।

हिंदी और सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम के सभी सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के राज्य स्तरीय योगात्मक आकलन एसए-1 के टाइम टेबल के मुताबिक प्राथमिक स्तर पर कक्षा एक और दो का आकलन नौ से 11 दिसंबर तक और तीसरी से पांचवीं तक का आकलन नौ से 12 दिसंबर तक होगा। एससीईआरटी अतिरिक्त संचालक डॉ. सुनीता जैन ने बताया कि यह बच्चों की समझ को आंकने का सामान्य टेस्ट है, जिसमें पहली बार हम कलर प्रश्न पत्र दे रहे हैं।

माध्यमिक स्तर पर ऐसे चलेगा आकलन

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


पूर्व माध्यमिक स्तर पर छठवीं से आठवीं तक का आकलन नौ से 14 दिसंबर तक होगा। परीक्षा में 35 लाख से अधिक बच्चे शामिल होंगे। कक्षा पहली और दूसरी का आकलन सुबह नौ बजे से 11 बजे तक किया जाना है। पहली और दूसरी का हिंदी नौ दिसंबर, अंग्रेजी का 10 दिसंबर और गणित का आकलन 11 दिसंबर को होगा। तीसरी से पांचवीं तक का आकलन सुबह नौ से 11 बजे तक किया जाना है। तीसरी से पाचंवीं तक नौ दिसंबर को हिंदी , 10 दिसंबर को अंग्रेजी, 11 दिसंबर को गणित और 12 दिसंबर को पर्यावरण विषय का आकलन किया जाएगा।

पूर्व माध्यमिक स्तर पर छठवीं से आठवीं तक का आकलन सुबह नौ बजे से 11.30 बजे तक किया जाना है। हिंदी का आकलन नौ दिसंबर को, अंग्रेजी का 10 दिसंबर, गणित का 11 दिसंबर, विज्ञान का 12 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू का आकलन 13 दिसंबर और सामाजिक विज्ञान का आकलन 14 दिसंबर को किया जाएगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य रायपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।