मुलायम सिंह यादव को लेकर सिविल डिफेंस के आईजी अमिताभ ठाकुर ने किया बड़ा खुलासा

संक्षेप:

  • सिविल डिफेंस के आईजी अमिताभ ठाकुर पहुंचे वाराणसी
  • बोले- ऑडियो का सैंपल देने से मुलायम सिंह यादव ने कर दिया था मना
  • अधिकारियों के आत्महत्या को लेकर ये बोले

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सिविल डिफेंस के आईजी अमिताभ ठाकुर वाराणसी में यह दावा किया कि पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनके बीच हुए विवाद का ऑडियो का सैंपल विवेचक द्वारा उनसे मांगे जाने पर देने से मना कर दिया था।

अमिताभ ठाकुर का दावा है कि मुलायम सिंह यादव ने लिखित रूप में यह स्वीकार किया है या ऑडियो उनका है और वह मुझे डांटने के लिए ऐसा कह रहे थे। आपको बता दें कि अखिलेश सरकार के दौरान मुलायम सिंह यादव का धमकी भरा एक ऑडियो क्लिप अमिताभ ठाकुर ने जारी कर कंप्लेन की थी।

वाराणसी में अपने एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे सिविल डिफेंस के आईजी अमिताभ ठाकुर ने बताया कि कि वह अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान सिविल डिफेंस के द्वारा किए जाने वाले कार्यों और चंदौली जिले में सिविल डिफेंस के लिए बन रहे कार्यालय का निरीक्षण करने के लिए यहां पहुंचे हुए हैं।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


अमिताभ ठाकुर ने बताया कि सिविल डिफेंस के जवान कुंभ मेले को लेकर तैयारी में जुटे हुए हैं और इसके लिए आला अधिकारियों के साथ इलाहाबाद में उनकी बैठक की जा चुकी है। आईजी अमिताभ ठाकुर ने बताया कि करीब 2000 से अधिक स्वयंसेवक कुंभ में लगाए जाएंगे , यदि इससे अधिक संघ सेवकों की आवश्यकता होगी तो अन्य जिलों से संघ सेवकों को ले जाकर के कुंभ में लगाया जाएगा।  इसके अलावा करीब 150 स्वयं सेवकों को एनडीआरएफ के द्वारा स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे कुंभ के दौरान वह अपनी उपयोगिता को सिद्ध कर सके।

पुलिस विभाग में लगातार डिप्रेशन को लेकर हो रही आत्महत्या की घटना पर अमिताभ ठाकुर ने कहा कि इस विषय को लेकर मैंने शोध किया था जिसमें मैंने व्यक्तिगत रूप से पाया कि अन्य विभागों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में तनाव की स्थिति बहुत ज्यादा है। कार्य स्थल को लेकर जो पुलिस विभाग में तनाव है मेरा मानना है कि यह आत्महत्या का सबसे बड़ा कारण है। कार्यस्थल पर तनाव पूरी स्थिति को कम करना अब हमारी जिम्मेदारी हो गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस में आवश्कता से अधिक तनाव है खासकर लंबी - लंबी ड्यूटी और कई बार कार्यस्थल पर उचित सुविधाओं का ना होना और कभी अधिकारियों के द्वारा किए गए व्यवहार के वजह से स्थितियां बदत्तर हो जाती है इन स्थितियों को ठीक करना अब हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

अमिताभ ठाकुर ने माना कि पुलिस विभाग को अभी और कई प्रकार की प्रशिक्षण की आवश्यकता है । अमिताभ ठाकुर ने कहा कि पुलिस प्रशिक्षण में निश्चित तौर पर अभी कुछ खामियां है और पुलिस विभाग को अभी कई प्रशिक्षण की अति आवश्यकता है और जो खामियां हैं उन्हें ठीक करना हमारी जिम्मेदारी बनती है। आज के समय की आवश्यकता है कि हमें राजनीतिक लोगों के साथ कैसे इंटरेक्ट करना पड़े या पॉलीटिकल स्कूल से संभव हो सके या अन्य माध्यम से लेकिन राजनैतिक लोगो से बेहतरठंग से अपने नियम से कार्य कर सकें।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles