वाराणसी में कोरोना का कहर, बीएचयू में भर्ती दो कोरोना मरीजों की मौत, 411 नए मरीज मिले

संक्षेप:

  • रविवार को मिले 411 कोविड पॉजिटिव।
  • बीएचयू में भर्ती दो मरीज की मौत।
  • संक्रमण दर में उतार-चढ़ाव जारी।

वाराणसी- वाराणसी में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या में रविवार को थोड़ी सी कमी आई। पिछले एक सप्ताह से हर दिन 500 से 650 मरीजों के मिलने के बाद रविवार को केवल 411 नये मरीज ही मिले। चिंता की बात यह है कि रविवार को बीएचयू में भर्ती दो मरीज की मौत हो गई।

नए संक्रमितों में 135 महिला, बरेका में आरपीएफ जवान समेत 30 लोगों के साथ ही जिले में रविवार को 18 साल से कम उम्र के 20 बच्चों की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। एक दिसंबर से चल रही है कोरोना की तीसरी लहर में अब तक तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग को रविवार को 6393 सैंपल की रिपोर्ट मिली। इसमें वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर दिल्ली, बिहार सहित अन्य जगहों से यात्रा कर आने वाले 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही बीएचयू में चिकित्सक, छात्र, बिजनेसमैन की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। 

ये भी पढ़े : Dr नवनीत सहगल की अध्यक्षता में कृषि विभाग और विश्व बैंक की टीम के साथ बैठक


चार नए मरीज अस्पताल में भर्ती
रविवार को कुल चार नए मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि पहले से होम आईसोलेशन में रहने वाले 563 लोगों को स्वस्थ घोषित किया गया, अस्पताल में भर्ती तीन लोगों को डिस्चार्ज किया गया।

जिन दो मरीजों की मौत हुई उसमें चौकाघाट निवासी 56 वर्षीय पुरुष को किडनी में संक्रमण के साथ ही कोरोना संक्रमण था जबकि मंडुवाडीह के कृष्णापुरी कॉलोनी निवासी 83 वर्षीय पुरुष कोरोना संक्रमित होने के साथ ही हार्ट अटैक भी हुआ था। अब कुल 9043 मरीजों में 5343 के डिस्चार्ज, तीन की मौत के बाद अब 3697 एक्टिव मरीज हैं। 

कोरोना की तीसरी लहर में हर दिन बढ़ रहा रिकवरी रेट
कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण दर में इधर कुछ दिनों से उतार चढ़ाव बना है। जहां संक्रमण दर छह से दस प्रतिशत के बीच है वहीं मरीजों के तेजी से स्वस्थ होने की वजह से रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ है। इस समय रिकवरी रेट भी 50 प्रतिशत के पार पहुंच गया है। चिकित्सकों के अनुसार दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर में संक्रमित होने वाले मरीजों में बस एक से दो प्रतिशत लोगों को ही अस्पताल जाना पड़ रहा है। 

जिले में इस समय 3697 एक्टिव केस हैं, इसमें अस्पताल में केवल 23 मरीज ही भर्ती है। इस तरह 3674 मरीज होम आईसोलेशन में रह रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल के नियमानुसार होम आईसोलेशन में स्वस्थ होने वालों की संख्या भी इधर कुछ बढ़ी है। यहीं कारण है कि रिकवरी रेट में भी दिन प्रतिदिन सुधार होता जा रहा है। 

पूर्वांचल में कोरोना से चार की मौत, 1005 नए मरीज
पूर्वांचल के आजमगढ़, वाराणसी और विंध्य मंडल में रविवार को कोरोना के 1005 मरीज मिले, जबकि वाराणसी में दो, आजमगढ़-जौनपुर में एक-एक को मिलाकर कुल चार की मौत हो गई। वाराणसी में कोरोना के सबसे अधिक 411 मरीज मिले। गाजीपुर में 105, चंदौली में 96, जौनपुर में 94, सोनभद्र में 94, आजमगढ़ में 66, भदोही में 46, बलिया में 45, मिर्जापुर में 34, मऊ में 14 संक्रमित मिले।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles