अरे वाह ! कम निवेश से भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे ?

संक्षेप:

  • पिछले करीब दो दशक से म्युचुअल फंड में लगातार निवेश बढ़ रहा है
  • इससे आपके भी करोड़पति बनने के रास्ते खुल जाएंगे
  • नौकरी के साथ ही अगर कोई युवा म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर देता है

अमीर बनने की इच्छा किसे नहीं होती। हर कोई चाहता है की उसके पास भी काफी पैसे हों जिससे वो अपनी जरुरतों को पूरा कर सके या फिर अपनो की इच्छा पूरी कर सके। इसी मकसद के साथ लोग मेहनत भी करते हैं। इससे जो भी कमाई होती है उसे खर्च के बाद सैविंग्स के तौर पर जो भी कुछ बचता है उसे लोग म्युचुअल फंड में लगाते हैं। बता दें, लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकें। इसी लक्ष्य की पूर्ति में पिछले करीब दो दशक से म्युचुअल फंड में लगातार निवेश बढ़ रहा है और इसके परिणाम बेहतर भी मिल रहे हैं। लेकिन इससे आपके भी करोड़पति बनने के रास्ते खुल जाएंगे।

आपको बता दें, शुरुआती नौकरी के साथ ही अगर कोई युवा म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर देता है तो फिर उसे सबसे बेहतर रिजल्ट मिलता है। जैसे की अगर राहुल की उम्र 20 साल है, और उसे पहली नौकरी में 20 हजार रुपये महीने मिल रहे हैं। ऐसे में मोहित हर रोज अपने जेब खर्च से 30 रुपये बचा सकता है। जो महीने में 900 रुपये हो जाते हैं।अब इस रकम को हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्युचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। देखा जाए वैसे तो कई म्‍युचुअल फंड में 20 फीसदी तक रिटर्न मिला है, लेकिन औसतन 12.5 फीसदी से अधिक रिटर्न तो इससे मिला ही है। अगर इसी रिटर्न को ध्यान में रखकर मोहित अगले 40 साल तक 900 रुपये हर महीने निवेश करता है तो वह 60 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक 40 साल में (4,32,000 रुपये) के निवेश पर रिटर्न कुल राशि 1,01,55,160 रुपये मिल सकती है। दरअसल, लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज आपके छोटे निवेश को काफी बड़ा बना देता है।

अगर कोई 20 साल तक ही म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहता है तो वो भी करोड़पति बन सकता है. इसके लिए हर महीने कम से कम 5,000 रुपये निवेश करना होगा. यही नहीं, जब 20 साल बाद रिटर्न एक करोड़ रुपये मिलेंगे तो उस पर कोई टैक्स भी नहीं लगेगा. दरअसल, कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज़्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड ने 12 लाख रुपये के निवेश करने वालों को करोड़पति बना डाला है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हालांकि कुछ म्युचुअल फंड ने उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं दिए हैं. ऐसे में इस फंड में निवेशकों को थोड़ी निराशा जरूर हुई होगी. इसके अलावा छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की ज़रूरत होती है इसलिए  म्युचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें।

वैसे उम्र कुछ भी हो, वित्तीय जानकार आज के दौर में म्युचुअल फंड में निवेश की ही सलाह देते हैं। हालांकि इसमें जोखिम भी पूरा है। लेकिन अगर थोड़ी रिस्क के साथ लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए तो दूसरे निवेश के तरीकों से ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा. लंबे समय में महंगाई से सिर्फ म्युचुअल फंड के रिटर्न ही लड़ सकते हैं। जबिक  भारत में देखा गया है कि 25 साल के बाद ही युवा नौकरी-पेशा हो जाते हैं। ऐसे में पांच साल की नौकरी के बाद ही निवेश का ख्याल आता है। यानि 30 उम्र के बाद भी अगर रोजाना 100 रुपये बचाकर महीने में 3 हजार रुपये म्युचुअल फंड में (SIP) किए जाएं तो वो भी सालाना 12.5 फीसदी अनुमानित रिटर्न के बाद 60 साल की उम्र में करोड़पति बना देंगे। तो फिर देरी किस बात की अपनी छोटी-छोटी इंवेस्टमेंट से आप भी बन सकते हैं करोडपति।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles