रायबरेली में बड़ा ट्रेन हादसा, 7 लोगों की मौत, इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

संक्षेप:

  • यूपी के रायबरेली में ट्रेन हादसा
  • न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 8 बोगियां पटरी से उतरीं
  •  7 लोगों की मौत

14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन यूपी के रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 30 यात्री घायल हो गए. मालदा टाउन से नयी दिल्ली जा रही इस ट्रेन के इंजन सहित नौ डिब्बे पटरी से उतर गए.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. यह हादसा बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर स्टेशन से 50 मीटर दूर हुई. यूपी के सहायक महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है. इनमें से नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है. अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को फिलहाल लखनऊ भेजा जा रहा है जहां से उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजा जाएगा.

एडीजी ने बताया कि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीधिकारी, उपसंभागीय मजिस्ट्रेट सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। सभी अपने-अपने स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में सहायता दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम और राहत ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हादसे के बाद उत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है. जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है. दुर्घटना की सूचना पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी भी रायबरेली के लिए रवाना हुए.

वहीं, केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रायबरेली में ट्रेन के पटरी से उतरे जाने की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये तथा साधारण घायलों को 50,000 रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है.

रायबरेली में हुए ट्रेन हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "रेल हादसे में जानी नुकसान पर दुःखी हूं... मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं, तथा घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं... उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे तथा NDRF घटनास्थल पर सभी संभव सहायता सुनिश्चित कर रही हैं..."

रेल हादसे के बाद मालदा रेलवे स्टेशन पर भी हेल्पलाइन नंबर जारी हुए हैं. एनडीआरएफ टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना में अब सात लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने जांच के आदेश दे दिए हैं, CRS (Northern) करेंगे जांच.

-ये बोगियां पटरी से उतरीं

1- S-6     
2.    S-7     
3.    S-8 
4.    S-9    
5.    S-10     
6.    S-11

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रायबरेली में ट्रेन के पटरी से उतरे जाने की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है. ट्रेन एक्सीडेंट के बाद रूट बंद होने से कई ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया है. इस रूट पर आने जाने वाली सभी ट्रेन फिलहाल बाधित हैं. इस रूट पर चलने वाली प्रमुख प्रभावित ट्रेनें हैं-

1-लालकुआं हावड़ा सुपरफास्ट
2-आनंदविहार वाराणसी गरीब रथ
3-भोपाल प्रतापगढ़ सुपरफास्ट
 4-अर्चना एक्सप्रेस 
5-नीलांचल सुपरफास्ट
6-लोकमान्य तिलक टर्मिनस से प्रतापगढ़ सुपरफास्ट
 7-त्रिवेणी एक्सप्रेस
 8-गोमती एक्सप्रेस 
9-काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 
10-जैसलमेर हावड़ा सुपरफास्ट 
11-लखनऊ यशवंतपुर मेल एक्सप्रेस

रेल हादसे की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रायबरेली के डीएम और एसपी को घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव करने के निर्देश दिए हैं.

हेल्पलाइन पर करें संपर्क

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पांच डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एमरजेंसी हेल्पलाइन सेटअप किए गए हैं...

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर सेटअप किए गए हेल्पलाइन
BSNL: 05412-254145
रेलवे : 027-73677

पटना स्टेशन पर सेटअप एमरजेंसी किए गए हेल्पलाइन
BSNL: 0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229
रेलवे : 025-83288

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles