PM मोदी के पास महज इतने ही रुपये हैं नकद, यहां जानिए उनकी कमाई का जरिया

संक्षेप:

  • बनारस से दोबारा लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं मोदी, दाखिल किया हलफनामा
  • संपत्ति की कीमत 2.5 करोड़ रुपये बताई, उनके पास MA की डिग्री भी
  • गुजरात के गांधीनगर में एक प्लॉट, 4 अंगूठियां, बैंक में कैश 4,143 रुपये

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी से अपना नामांकन भरा. यहां अंतिम चरण में 19 मई को वोटिंग होनी है. प्रधानमंत्री ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 2.5 करोड़ रुपये की बताई है. पीएम की संपत्तियों में गुजरात के गांधीनगर का एक रिहायशी प्लॉट, 1.27 करोड़ रुपये के फिक्स्ड डिपॉजिट्स और 38,750 रुपये कैश शामिल हैं. हलफनामे में पीएम मोदी ने जशोदाबेन को अपनी पत्नी बताया है. PM ने इस बात की घोषणा की है कि उन्होंने 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से MA की डिग्री हासिल की है.

PM ने कहां कर रखा है निवेश?

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


हलफनामे के मुताबिक वह दिल्ली विश्वविद्यालय (1978) से आर्ट्स ग्रैजुएट हैं. उन्होंने 1967 में गुजरात बोर्ड से SSC परीक्षा पास की थी. पीएम ने अपनी चल संपत्ति 1.41 करोड़ और अचल संपत्ति की कीमत 1.1 करोड़ रुपये की बताई है. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने टैक्स सेविंग इन्फ्रा बॉन्ड्स में 20,000 रुपये का निवेश भी किया है. इसके अलावा राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में 7.61 लाख रुपये और LIC पॉलिसीज में 1.9 लाख रुपये लगाए हैं.

मोदी के पास 4 सोने की अंगूठियां

मोदी के सेविंग बैंक अकाउंट में 4,143 रुपये कैश बैलेंस है. हलफनामे के मुताबिक प्रधानमंत्री के पास 4 सोने की अंगूठियां हैं, जिनका वजन 45 ग्राम और कीमत 1.13 लाख रुपये है. गौरतलब है कि पीएम ने हलफनामे में अपनी संपत्ति की पूरी जानकारी सार्वजनिक की है, जो नामांकन पत्र भरते समय अनिवार्य होता है.

पीएम की आय का स्रोत

मोदी के पास गांधीनगर के सेक्टर-1 में 3,531 वर्ग फीट का प्लॉट भी है. हलफनामे के मुताबिक आवासीय भूखंड समेत प्रॉपर्टी की कीमत 1.1 करोड़ रुपये बताई गई है. आय के अपने स्रोतों में मोदी ने `सरकार से सैलरी` और `बैंक से ब्याज` का जिक्र किया है. उनकी पत्नी की आय के स्रोत के स्थान पर `ज्ञात नहीं` लिखा गया है. उनका पेशा या व्यवसाय भी `ज्ञात नहीं` के तौर पर दर्ज किया गया है. प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि उनके खिलाफ न तो कोई आपराधिक मामला पेंडिंग है और न ही कोई सरकारी बकाया. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी वाराणसी से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 2014 में अपनी कुल संपत्ति 1.65 करोड़ की बताई थी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles