SSC ने निकाली इन पदों पर भर्ती, 6 जून से करें आवेदन

संक्षेप:

  • SSC ने निकाली जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर भर्ती
  • हिंदी प्राध्यापक पदों पर भी होगी भर्ती
  • दो चरणों में होगी परीक्षा

SSC ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। एसएससी जेएचटी 2018 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है। आयोग पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा और परीक्षा में दो पेपर यानी पेपर I और पेपर II होंगे। उम्मीदवारों पहले पेपर में पास होने के बाद ही दूसरे पेपर में परीक्षा दे सकता है।

जिन उम्मीदवारों ने अंग्रेजी या हिंदी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की है, वे जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि अंग्रेजी के साथ हिंदी में बैचलर के उम्मीदवार हिंदी प्राध्यापक पदों के लिए पात्र हैं। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in के माध्यम से पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खाली पद की जानकारी

  • सेन्ट्रल सेक्रेट्रेट आधिकारिक भाषा सेवा में जूनियर ट्रांसलेटर
  • रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) में जूनियर ट्रांसलेटर
  • सशस्त्र बलों मुख्यालय में जूनियर ट्रांसलेटर (एएफएचक्यू)
  • जेटी / जेएचटी के लिए डीओपी & टी के मॉडल आरआर को अपनाए गए अधीनस्थ कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर
  • विभिन्न केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर
  • सब-ओरडीनेट कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर जिन्होंने अभी तक जेटी / जेएचटी के लिए डीओपी और टी के मॉडल आरआर को नहीं अपनाया है।
  • सब-ओरडीनेट में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर

ये भी पढ़े : यूपी के सभी जिलों में खुलेगा एक-एक मॉडल कंपोजिट स्कूल, कक्षा एक से 12 तक की होगी पढ़ाई


इतनी मिलेगी सैलरी

  • जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर - लेवल 6 (रुपये 35400 -112400)
  • सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर - लेवल 7 (44900- 142400 रुपये)
  • हिंदी प्राध्यापक - लेवल 8 (रुपये 47600- 151100)
  • शैक्षणिक योग्यता और अनुभव

जूनियर ट्रांसलेटर

अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में या एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर डिग्री या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री।

अंग्रेजी माध्यम और हिंदी के साथ एक अनिवार्य। हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स और इसके विपरीत या हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद के दो साल का भारत सरकार के उपक्रम सहित केन्द्रीय या राज्य सरकार कार्यालय में अनुभव और इसके विपरीत।

सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर

अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में या एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर डिग्री या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में।

 हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम और हिंदी के साथ एक अनिवार्य। हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स और हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कार्य के तीन साल का अनुभव और भारत सरकार के उपक्रम सहित केन्द्रीय या राज्य सरकार कार्यालय में इसके विपरीत।

हिंदी प्राध्यापक

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अंग्रेजी में बैचलर डिग्री अंग्रेजी के साथ डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में अनिवार्य या वैकल्पिक और किसी भी विषय में मास्टर डिग्री के साथ बी.एड या किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और हिंदी में मास्टर डिग्री के साथ डिग्री स्तर पर विषयों में से एक के रूप में अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक प्लस बीएड के रूप में अंग्रेजी।

आयु सीमा

30 वर्षों से अधिक नहीं (सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु आराम से है)

चयन प्रक्रिया

  • चयन केवल पेपर I और पेपर II में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।
  • उम्मीदवार जो पेपर -1 में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें पेपर II के लिए उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न

पेपर I - भाषा और साहित्य की उम्मीदवारों की समझ, शब्दों, वाक्यांशों और मुहावरों का सही उपयोग और भाषाओं को सही ढंग से प्रभावी ढंग से लिखने की क्षमता के मूल्यांकन सम्बन्धी प्रश्न। प्रश्न डिग्री स्तर का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों का नकारात्मक अंक किया जाएगा।

पेपर II - पेपर में अनुवाद के लिए दो मार्ग होंगे- हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद के लिए एक मार्ग और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद के लिए एक मार्ग, और हिंदी और अंग्रेजी में प्रत्येक निबंध। उम्मीदवारों के अनुवाद कौशल और लिखने की उनकी क्षमता का परीक्षण करने के साथ-साथ दोनों भाषाओं को सही ढंग से, सटीक और प्रभावी ढंग से समझने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे।

पेपर- II (कनवेंसल टाइप) वर्णनात्मक अनुवाद और निबंध - 200 अंक 2 घंटे

इस तरह से करें आवेदन

उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

एसबीआई चालान / एसबीआई नेट बैंकिंग या किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से रुपये 100 / - (केवल एक सौ रुपये) का भुगतान किया जाना चाहिए (एससी / सेंट / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक / महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जाती है)

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles