बलिया में वोटर बनी सनी लियोनी!

संक्षेप:

  • बलिया में वोटर लिस्ट में आई बड़ी गड़बड़ी सामने
  • सनी लियोनी बनी वोटर
  • जानिए पूरा मामला

भारत निर्वाचन आयोग को विपक्षी दल ईवीएम से चुनाव को लेकर आए दिन निशाने पर ले रहे हैं, लेकिन मतदातासूचियों में किस तरह की गड़बड़ी अभी से दिखाई दे रही है, इस पर राजनीतिक दल ध्यान नहीं दे रहे हैं। बलिया में तो मतदाता सूची बनाने में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई हैं। जिले की सदर तहसील में अभिनेत्री सनी लियोनी से लेकर हाथी, कबूतरऔर हिरन भी मतदाताओं की लिस्ट में फोटो के साथ दिखाई दे रहे हैं। 

आप यह सुनकर चौंक रहे होंगे, लेकिन जिले में मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर सामने आई गड़बड़ी को लेकर अब अफसर अपनी गर्दन बचाने की कवायद में जुट गए हैं। जिले के जिन मतदाताओं के फोटो के साथ खिलवाड़ किया गया है, उसमें प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री नारद राय भी हैं। इनकी जगह वोटर लिस्ट में हाथी का फोटो दिखाई पड़ रहा है। 

जिले की सदर तहसील में वोटर लिस्ट बनाने में बड़े पैमाने पर लापरवाही सामने आई है। तहसीलदार ने इस कार्य को करने वाले डेटा एंट्री ऑपरेटर के स्थान पर महीनों पहले स्थानांतरित डेटा एंट्री ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोरम पूरा कर लिया है। सदर तहसील से जारी होने वाले आय, जाति, निवास प्रमाणपत्रों को लेकर हुई धांधली की जांच जहां शासन के निर्देश पर जांच अभी चल रही है वहीं अब मतदाता सूची में बड़ी लापरवाही का मामला भी सामने आ गया है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


गौरतलब है निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची पुनरीक्षण के तहत 15 जुलाई तक सूची को दुरुस्त करने का काम किया गया। नियमानुसार बीएलओ की ओर से तहसीलों में जमा की गई सूची को डेटा एंट्री ऑपरेटर की ओर से फिट करना था इसकी जांच के उपरांत तहसीलदार की ओर से संतुष्टि और एसडीएम की ओर से मंजूरी देने का प्रावधान है, यह सभी ऑनलाइन किया जाना है। जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को आईडी व पासवर्ड दिया गया है। 

सदर तहसील में मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर लापरवाही की गई है। सूची को कोई भी ऑनलाइन देख सकता है। सूची में चंद्रशेखर नगर निवासी वह पूर्व मंत्री नारद राय के फोटो की जगह हाथी का फोटो लगाया गया है। इसकी फीडिंग ऑपरेटर के लॉगिन से 15 जुलाई को की गई है और इसी दिन तहसीलदार की संस्तुति और एसडीएम ने स्वीकृति दी है। इसी तरह ऑपरेटर के लॉगिन से 23 जून को की गई फीडिंग में भी धांधली हुई है। जबकि एसडीएम की ओर से इसकी स्वीकृति भी 2 जुलाई को दे दी गई है। इसमें विवेकानंद कॉलोनी निवासी एक महिला के फोटो की जगह सनी लियोनी की तस्वीर लगाई गई है।

वहीं अंकुर सिंह के फोटो के बदले हिरन और कुमार गौरव के फोटो के स्थान पर कबूतर की तस्वीर लगाई गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 मई से 30 जून के बीच मतदाता सूची में नाम जोड़ने का प्रावधान था इस दौरान मनमाने तरीके से फीडिंग की गई और अधिकारियों ने भी इसकी जांच किए बिना आंख मूंदकर स्वीकृति दे दी। हैरानी की बात यह है कि तहसील के जिस डेटा ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है उसका तबादला आनन-फानन में सदर तहसील से बेल्थरा रोड तहसील के लिए कर दिया गया।

इस बारे में सदर तहसील के उपाजिलाधिकारी अश्वनी श्रीवास्तव का कहना है कि यह मामला उनके कार्यकाल के पहले का है और पूर्व के अधिकारियों की ओर से की गई जांच में ही डेटा ऑपरेटर पर इस तरह की गड़बड़ी करने की आशंका व्यक्त की गई है। मुकदमा दर्ज कराया गया है पुलिस की जांच में सब कुछ साफ हो जाएगा। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य वाराणसीकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles