यूपी बोर्ड की कॉपियों में मूल्यांकन के समय निकल रहे 500 के नोट

संक्षेप:

  • यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में दिखा विद्यार्थियों में फेल होने का डर
  • कॉपियों में नत्थी किए 500, 200 रुपए का नोट
  • परीक्षकों ने पैसे अपने पास रखे

इलाहाबादः यूपी बोर्ड परीक्षा देने के बाद विद्यार्थियों में फेल होने का डर मूल्याकंन के दौरान साफ देखने को मिल रहा है। कई परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिकाओं के बीच 500, 200, 100 और 50 के नोट नत्थी कर रखे हैं। ताकि कॉपी जांचने वाला शिक्षक उन पर रहम कर पास कर दें। इस बार यूपी बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं में सख्ती के चलते करीब साढ़े 11 लाख परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ चुके हैं।

वहीं जिन परीक्षार्थियों परीक्षा नहीं छोड़ी। उसमें से कई ऐसे भी परीक्षार्थी है, जिन्होंने परीक्षा में फेल होने के डर से उत्तर पुस्तिकाओं के पन्नों में नोट नत्थी कर दिए हैं। कुछ ऐसा ही मामला सीएवी इंटर कॉलेज में पिछले दो दिनों के मूल्याकंन के दौरान देखने को मिला। यहां इंटरमीडिएट के मूल्यांकन के दौरान कॉपी के पन्नों में 500-500 रुपये की नोट नत्थी मिली।

इसके अलावा अन्य परीक्षा केंद्रों में भी मूल्यांकन के दौरान कापियों के पन्नों में 200, 100 और 50-50 के नोट नत्थी मिले। परीक्षकों ने इसे बताने के बजाय शांति से अपनी जेब में रख लिया। हालांकि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में पूरी सतर्कता का ध्यान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


मूल्यांकन के पहले ही बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने सभी परीक्षकों को सख्त हिदायत दी गई है। साथ ही लापरवाही पाए जाने पर परीक्षकों पर सख्त कार्रवाई की बात कही है। मालूम हो कि इस बार यूपी बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 6637018 परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया था।

इसमें कक्षा 10वीं के 3655691 और 12वीं के लिए 6637018 परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया था। यूपी बोर्ड की यह परीक्षा 75 जिलों के 8549 परीक्षा केंद्रों पर सम्पन्न हुई। प्रदेश में 1521 संवेदनशील और 566 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 6 फरवरी से परीक्षा प्रारंभ हुई थी।

परीक्षा केंद्रों पर सख्ती के चलते परीक्षा समाप्त होने तक करीब साढ़े 11 लाख परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड का मैदान छोड दिया। इतनी संख्या में परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने से यूपी बोर्ड भी हैरान है। ऐसे में बोर्ड की ओर से इसके कारणों की जांच में जुट गया है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles