मनचलों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस करेगी रेड कार्ड जारी

संक्षेप:

  • इलाहाबाद पुलिस की नई पहल
  • जेल भेजने से पहले मनचलों दिया जाएगा रेड कार्ड
  • दोबारा हरकत करने पर होगी कड़ी कार्रवाई 

 

 

इलाहाबाद: प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर वर्तमान सरकार ने सख्ती बरतने के निर्देश दिये थे । इसी कड़ी में एंटी रोमियो दल का भी गठन किया गया था । इलाहाबाद पुलिस ने बेटियों की सुरक्षा को लेकर अब एक नयी पहल की शुरुआत की है। जिसके तहत जिले भर महिलाओं से छेड़खानी या छींटाकशी करने वालों को पुलिस रेड कार्ड जारी करेगी।

रेड कार्ड पाने वाला दोबारा इस तरह की हरकत करते पाये गये तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाई की जायेगी । इलाहाबाद पुलिस की इस पहल की बेटियां सराहना कर रही हैं उनका कहना है कि एंटी रोमियो दल तो चौराहों औऱ भीड़ वाले स्थानों पर ही मजनुओं के खिलाफ कार्यवाई करता है । लेकिन ये रेड कार्ड जारी करने की योजना से गली मोहल्लों में घूमने वाले शोहदों पर भी नकेल लगेगी।

इलाहाबाद पुलिस के एएसपी विनीत जायसवाल के नेतृत्व में पुलिस टीम ने गर्ल्स स्कूल कालेजों में एक फीडबैक फार्म का वितरण किया । जिले भर स्कूल कालेजों में करीब दो हजार फार्म वितरित किये गये । जिसके बाद दस हजार से ज्यादा छात्राओं ने अपनी सलाह उस फीडबैक फार्म के जरिये पुलिस को दी ।

ये भी पढ़े : युवती ने अश्लील वीडियो चैट कर बनाया एमएमएस, सोशल मीडिया पर वायरल करने की दी धमकी, मांगे 20 हजार रुपये


इन फार्मों को गहनता से पढ़कर पुलिस ने शहर में ढ़ाई सौ से ज्यादा स्थानों को चिन्हित किया । छात्राओं की सलाह पर चिन्हित किये गये इन स्थानों पर एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस की सक्रियता बढ़ायी जायेगी । गली मोहल्लों के अलावा दुकानों मंदिरों के साथ ही स्कूल कालेजों के पास खड़े होकर राह चलती छात्राओं पर छींटाकशी करने वाले मनचलों को पुलिस पकड़कर उन्हे रेड कार्ड जारी करेगी । रेड कार्ड पाने वाले शोहदे दोबारा इस तरह की हरकत करते पाये जायेंगे तो पुलिस उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाई करेगी।

जिले के एएसपी विनीत जायसवाल का कहना है कि उन्हे लगातार छेड़खानी की शिकायतें मिल रही थी । जिसके बाद उन्होने शोहदों का पता लगाने के लिये स्कूल कालेज जाने वाली छात्राओं से ही फीडबैक फार्म के जरिये मनचलों के अड्डों की जानकारी हासिल की। छात्राओं द्वारा स्थान के साथ ही मनचलों के बैठने का समय भी फीडबैक फार्म में लिखा गया है।

एएसपी का कहना है कि जिले भर के थानेदारों को उनके इलाके के चिन्हित ठिकानों की जानकारी दे दी गयी है । एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस भी शोहदों के खिलाफ अभियान चलाकर रेड कार्ड जारी करेगी । जिले की पुलिस की इस पहल से स्कूल कालेज जाने वाली छात्रायें बेहद उत्साहित है । उनका कहना है कि पुलिस की रेड कार्ड जारी करने की योजना से मनचलों पर लगाम लगेगी।

प्रदेश में मनचलों पर लगाम लगाने के लिये सरकार ने एंटी रोमियो दल का गठन किया है । इलाहाबाद में एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय स्तर पर पहल करके मनचलों और शोहदों पर नकेल कसने के लिये रेड कार्ड जारी करने की योजना शुरु की गयी है।

पुलिस द्वारा रेड कार्ड जारी करने के साथ ही मनचलों के परिजनों को बुलाकर पुलिस चेतावनी भी देगी । जिसके बाद भविष्य दोबारा रकड़े जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जायेगी । देखना ये होगा कि पुलिस की रेड कार्ड के जरिये मनचलों पर लगाम लगाने की योजना कितनी कारगर साबित होती है । 


 
 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles