इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियों से जुड़े लाखों लोग

  • Saturday | 11th November, 2017
  • local
संक्षेप:

  • सिर्फ 6 महीनों में बना लाखों लोगों की पंसद
  • इलाहाबाद के लोगों को पसंद आ रही अनकही-अनसुनी कहानियां
  • इलाहाबाद की अनसुनी बातों में लोगों की दिलचस्पी

रिपोर्ट - आशुतोष सहाय

इलाहाबाद। NYOOOZ ने अनकही अनसुनी कहानियों की शुरुआत मई 2017 में की थी। महज़ 6 महीने पहले शुरु हुआ ये सफर लाखों लोगों के जुड़ने के साथ कारवां में तब्दील हो गया है। इसकी प्रमुख वजह सिर्फ एक है कि लोगों को इलाहाबाद के लोगों, जगहों और वहां की प्रमुख तारीखों के बारे में ऐसी जानकारियां आसानी से पढ़ने को मिल रही हैं जो उन्होंने 40-50 साल इलाहाबाद में गुज़ारने के बावजूद भी नहीं सुनीं। लोग खुले दिल से स्वीकारते हैं कि ये कहानियां ने केवल दिलचस्प हैं बल्कि उनको अपने बच्चों को बताने और उनको प्रेरित करने के लिए सच्ची कहानियां मिल गयी हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


अनकही-अनसुनी कहानियां सबसे ज्यादा लोकप्रियता युवाओं के बीच है। युवा इसे ना केवल ज्ञान देने वाला बता रहे हैं साथ ही इसको प्रेराणा का स्त्रोत भी बता रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसा प्रयास पहली बार किया गया है और हर लेख में कई चौंकाने वाली और प्रेरणा देने वाली जानकारियां मिलती हैं।

NYOOOZ का इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियां शहर के लोगों की पहली पंसद बन गया है। Fausto Corporation ने इलाहाबाद शहर के लोगों से मोबाइल पर पढ़े जाने उनके इलाहाबाद से जुड़े पसंदीदा लेखों को लेकर सर्वे किया। इस सर्वे में करीब 73 फीसदी लोगों ने अनकही-अनसुनी कहानियों को अपनी पहली पसंद बताया है।

18 से 24 साल के 68 फीसदी पुरुषों और 71 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उनको इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियां ज्यादा पसंद आती हैं। 25 से 35 आयुर्वग के करीब 69 फीसदी पुरुषों ने और 72 फीसदी महिलाओं ने अनकही अनसुनी को अपनी पहली पसंद बताया। 35 से 45 वर्ष के लोगों में 73 फीसदी पुरुषों और 63 फीसदी महिलाओं ने अनकही अनसुनी को उनका फेवरेट करार दिया।

इलाहाबाद में जन्मे अमित कहते हैं कि उनकी उम्र का बड़ा हिस्सा इलाहाबाद में गुजरा लेकिन उनको पता नहीं था कि इलाहाबाद की जगहों पर जहां वो अक्सर जाते रहते थे वहां इतनी बड़ी शख्सियतों ने अपना समय गुज़ारा और क्या काम किये। उन्होनें कहा अनकही अनसुनी कहानियां पढ़ना उनको इसलिए दिलचस्प लगता है क्योंकि इसमें वाकई अनकही-अनसुनी वो किस्से मिलते हैं जो उन्होंने इलाहाबाद के पुराने लोगों से भी नहीं सुने। अमित बताते हैं कि वो कहीं भी रहें लेकिन इलाहाबाद की अनकही अनसुनी कहानियों का इंतज़ार उनको हमेशा रहता है।

इलाहाबाद की रहने वाली वंदना वर्मा कहती हैं अनकही अनसुनी उनकी पहली पसंद इसलिए हैं कि उससे इलाहाबाद के लोग जिन्होंने बड़ा मुकाम हासिल किया उनके बारे में पता चलता है। उन्होने कहा कि इलाहाबाद में रहने के बावजूद उनको कई चींज़ें पता नहीं थी कि इलाहाबाद से जुड़े महान लोग क्या कर रहे हैं। इसलिए अनकही अनसुनी के हर लेख का वो बेसब्री से इंतज़ार करती हैं।

वीडियो देखिए: आज इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियों से उठेगा पर्दा

इलाहाबाद से ताल्लुक रखने वाली श्वेता श्रीवास्तव कहती हैं कि वो अब कम ही इलाहाबाद जा पाती हैं लेकिन वो इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियां उनको इलाहाबाद से जुड़ा होने के कारण ज्यादा अच्छी लगती हैं। उन्होने कहा कि पूरा बचपन इलाहाबाद में गुज़रा लेकिन इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियों में ऐसे चीज़े पढ़ने को मिलती हैं जो उनको इतने सालों तक नहीं पता चलीं। श्वेता कहती हैं कि वो दुनिया के किसी भी कोने में हों लेकिन वो हर सोमवार को अनकही-अनसुनी कहानियों का इंतजार करती हैं।

आपको बता दें कि इलाहाबाद की अनकही अनसुनी कहानियों की शुरुआत इलाहाबाद के युवाओं को इलाहाबाद की गौरवपूर्ण जगहों और हस्तियों से रूबरू कराने के लिए की गयी थी। देखते ही देखते इलाहाबाद की अनकही-अनसुनी कहानियों ने शहर के लाखों लोगों को अपना दिवाना बना दिया है। यही वजह है कि हर हफ्ते लाखों लोग मोबाइल और वेब के ज़रिए अनकही-अनसुनी कहानियों का लुत्फ उठा रहे हैं।

आज इलाहाबाद में अनकही- अनसुनी कहानियों के पहले संस्करण का समारोह हो रहा है। आप जहां भी हैं वहां अपने मोबाइल के ज़रिए इस प्रोग्राम का हिस्सा देख सकते हैं। इसके लिए आप www.nyoooz.com पर लॉग ऑन कर सकते हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles