उपमुख्यमंत्री केशव ने कहा, कुंभ से पहले संगम कॉरिडोर बनाने की है तैयारी, बाढ़ नियंत्रण के लिए है महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स

संक्षेप:

  • कुंभ से पहले संगम कॉरिडोर बनाने की है तैयारी- उपमुख्यमंत्री।
  • संगम कॉरिडोर प्रयागराज के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है।
  • बाढ़ नियंत्रण के लिए है अति आवश्यक।

प्रयागराज. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बृहस्पतिवार को कहा कि वर्ष 2025 में लगने वाले कुंभ मेले के पूर्व संगम किनारे कॉरिडोर बन जाएगा। इसके निर्माण के बाद शहर उत्तरी के तमाम मोहल्लों में आने वाली बाढ़ से हजारों की आबादी को राहत भी मिल जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्होंने अफसरों से कहा है कि वह जब अगली बार प्रयागराज आएंगे तो उन्हें इसकी पूरी रिपोर्ट दिखाई जाए।

प्रयागराज प्रवास के दूसरे दिन सर्किट हाउस में संवाददाताओं से हुई बातचीत में डिप्टी सीएम ने कहा कि संगम कॉरिडोर प्रयागराज के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि आज अफसरों के साथ कुंभ मेले से जुड़ी तैयारियों की बैठक में तमाम मामलों पर चर्चा हुई। कहा कि संगम किनारे कॉरिडोर से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर एक बड़ी आबादी जो बाढ़ से प्रभावित होती है उसे राहत मिलेगी।

कॉरिडोर बनने के बाद होगा विकास

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


उन्होंने कॉशी विश्वनाथ का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां कॉरिडोर बनने से पहले कम लोग मंदिर प्रांगण में आ पाते थे, लेकिन अब एक बार हजारों की संख्या में लोग वहां प्रांगण में आ जाते हैं। ऐसा ही संगम कॉरिडोर बनने के बाद होगा। संगम क्षेत्र में प्रवेश के कई मार्ग भी हो जाएंगे। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, डीएम संजय कुमार खत्री को निर्देश दिया गया है कि जो भी विकास की योजनाएं हैं उसका प्रेजेंटेशन वे अगली बैठक में दें। उन्होंने कहा कि इस बार कुंभ मेले को लेकर प्रयागराज शहर के 40 किमी के दायरे में विकास कार्य होंगे।

आम लोग भी शहर के विकास के लिए दें अपनी राय

डिप्टी सीएम ने आम लोगों से अपील की है कि वह कुंभ मेले को लेकर जो भी विकास कार्य हो सकते हैं उसे लेकर अपने सुझाव दें। कहा कि प्रयागराज में फाइव स्टार होटल, बड़ा ऑडिटोरियम, स्टेडियम आदि नहीं है। 2019 के मुकाबले 2025 में ज्यादा भीड़ कुंभ मेले में आ सकती है। केशव ने बताया कि प्रयागराज में बक्शी बांध आरओबी, सलोरी आरओबी, चौफटका फ्लाई ओवर, गंगा पर सिक्स लेन पुल, रिंग रोड आदि निर्माणाधीन प्रोजेक्ट को समय से पहले पूरा करने का निर्देश दिया है।

रिंग रोड का प्लान तैयार करने का भी निर्देश

डिप्टी सीएम ने अफसरों को निर्देश दिया है कि वह प्रयागराज में बनाई जाने वाली रिंग रोड का प्लान तैयार करें। उसके पास हाउसिंग स्कीम, मेडिकल सिटी आदि कहां बनेगी वह पहले ही तय हो जाए। इस दौरान केशव ने कहा कि वर्ष भर में हम प्रदेश में सभी अमृत सरोवर तैयार कर लेंगे। बता दें कि प्रदेश में 4418 अमृत सरोवर बनकर तैयार हो सके हैं, जबकि लक्ष्य 7583 का है।

हर घर तिरंगा से सैकड़ों को मिला रोजगार

डिप्टी सीएम ने हर घर तिरंगा को एक जन आंदोलन बताया। कहा कि हर व्यक्ति अपने घर में तिरंगा जरूर फहराएं। उन्होंने कहा कि तिरंगा बनाने से काफी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिला। यहां तक कि तिरंगा में डंडा लगाने वाले को भी इसका अच्छा लाभ मिला। इसके पूर्व केशव ने सर्किट हाउस में सुबह आम लोगों की समस्या सुनकर अफसरों को उसके निस्तारण का निर्देश दिया।

बिहार में 2019 से बेहतर प्रदर्शन भाजपा करेगी

बिहार में भाजपा छोड़ राजद से गठबंधन करने वाले सीएम नीतिश कुमार को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि उनकी स्थिति एक ओर कुंआ (आरजेडी) एवं दूसरी ओर खाई (कांग्रेस) जैसी है। जब वह भाजपा गठबंधन में नहीं थे तो बिहार में महज दो सीट ही जीत सके थे। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन 2019 से बेहतर रहेगा। विपक्ष के तर्क कि 2024 के लोकसभा चुनाव में नीति कुमार पीएम के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि केर और बेर में संग नहीं हो सकता।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles