अपने क्रेडिट कार्ड के साथ इस तरह करें बजट प्लान

संक्षेप:

  • क्या अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने की उलझन में हैं
  • जानिए क्रेडिट कार्ड के फायदें
  • आपको मिल सकते हैं रिवॉर्ड और कैशबेक

आज कल क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत सभी को पड़ती है लेकिन बजट की योजना तैयार किए बिना यह आपको कर्ज में डाल सकता है, लेकिन एक उचित बजट योजना आपको पैसे बचाने में मदद कर सकती है।

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह क्रेडिट कार्ड को आप अपने खर्चे को मॉनिटर व मेनटेन करने के मकसद से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपने क्रेडिट कार्ड की सहायता से होने वाले खर्चे पर निगाह रख सकते हैं जो कि आपके बजट प्लान में बेहद सहायक होता है। इस कार्ड के ज़रिए आप 50 दिनों के भीतर अपने सभी बकायों का भुगतान कर सकते हैं और वह भी बिना किसी ब्याज के। इससे आपको अपने नकदी प्रवाह के प्रबंधन में मदद मिलती है।

ये भी पढ़े :


आज के लाइफस्टाइल में क्रेडिट कार्ड से आपको बेहद फायदे भी हो सकते हैं जैसे इससे आपको रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, बोनस प्वाइंट इत्यादि मिलते हैं। इन्हें आप वाउचर्स, टिकट, डिस्काउंट कूपन की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वाउचर्स का फायदा आपको अपने रोजमर्रा की ज़िंदगी में होने वाले खर्च जैसे घर का सामान, फिल्म टिकट और अन्य जैसी चीज़ों पर फायदा मिलता है। क्रेडिट कार्ड का चयन करते समय, उसकी विभिन्न कार्डों से तुलना करना न भूलें। बजाज फिनसर्व के सहयोग से आपको मिल सकता है आरबीएल क्रेडिट कार्ड जो आपको बहुत सारे फायदे और रिवॉर्डस देता है जिससे आप अपने खर्चों को बचा सकते हैं।

ऐसे में, क्रेडिट कार्ड को एप्लाई करना आपके लिए आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, इन अनुप्रयोगों को अस्वीकार करने के कई कारण हैं। तो आवेदन करते समय इन सभी कारकों को ध्यान से देख लें।

यहां कुछ ऐसे स्टेप्स दिए गए हैं जिनके माध्यम से बजट की योजना बनाते समय क्रेडिट कार्ड आपकी ज़िंदगी सिम्प्ल बना सकता हैः

Step 1. अपने सभी व्यय को सूचीबद्ध करें:

महीने की बजट की योजना बनाते समय आप अपने सभी खर्चों को सूचीबद्ध करलें और इसके साथ ही आप अपने निश्चित मासिक दायित्वों की एक सूची बनाए जैसेः

● किराया

● बिल (बिजली, फोन, गैस, आदि)

● बीमा प्रीमियम

● ट्यूशन फीस, आदि

अपने मंथली बिलों के भुगतान के लिए और इंश्योरेंस प्रीमियम को अगर आप क्रेडिट कार्ड से चुकाते हैं तो ऐसा करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसी के साथ आप उनकी लिस्ट भी तैयार करें जिनका बिल महीने में एक बार ज़रूर आता है या कभी-कभी आता है।

अब आप इसमें से सुनिश्चित करें कि आप किस-किस का क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं और उन्हें हाइलाइट करें।

Step 2. उन सभी को आपकी आय के साथ टैली करें

अगले कदम में आप इन सभी को पूरी तरह अपनी आय के साथ तुलना करें। इस प्रकार, आपको एक महीने के अंत में अपनी स्थिति पता चल जाएगी - चाहे आपके पास घाटा हो या अधिशेष हो।

घाटा यह इंगित करेगा कि आप कर्ज में हैं जबकि बचत कुछ और बया करेगी। अधिकतर आपके महीने के आखिर में बचत ही होती है।

Step 3. अनावश्यक व्यय से बचें

कोशिश करें कि अनावश्यक व्यय को खत्म करें। उन वस्तुओं पर व्यय कम करें जो आपको लगता है कि कम महत्वपूर्ण हैं। यह आपके अधिशेष को बढ़ाएगा और आपको कर्ज से बाहर निकलने में मदद करेगा।

Step 4. अपने कार्ड के साथ खर्च का भुगतान शुरू करें

एक बार जब आप अपना बजट को अंतिम रूप देते हैं, तो आप अपने कार्ड के साथ खर्च का भुगतान शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड के साथ की गई कुल खरीद आपकी क्रेडिट सीमा का लगभग 30 से 40% हो। यह आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार करेगा और भविष्य में अतिरिक्त क्रेडिट का लाभ उठाने में आपकी सहायता करेगा।

नोट: सुनिश्चित करें कि आप समय पर कार्ड देय राशि का भुगतान करें।

Step 5. आने वाले महीने के लिए नए बजट की योजना को करें तैयार

बजट योजना बनाने के बाद अगले महीने के लिए तैयारी शुरू करें। हर गुजरने वाले महीने के साथ, आप आने वाले महीने के लिए एक और अधिक कुशल बजट योजना तैयार करे।

Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard एक ऐसा कार्ड है जिसकी सहायता से आप अपने बजट को बेहतर तरीके से प्लान कर सकते हैं। इस कार्ड की खास बात यह है कि इस एक कार्ड में चार कार्ड्स के फीचर्स हैं।

बजाज फिनसर्व इन आरबीएल क्रेडिट कार्ड पर प्रीएप्रूव्ड ऑफर भी दे रहा है जो आवेदकों को आसानी से उपलब्ध होते हैं। प्रीएप्रूव्ड ऑफर निजी लोन, बिजनेस लोन, होम लोन, ईएमआई वित्तपोषण और अन्य वित्तीय उत्पादों के साथ भी उपलब्ध हैं। ये ऑफ़र आपको सीधा-सीधा लाभ देते हैं। कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करके, प्रीएप्रूव्ड ऑफर देख सकते हैं।

Author Bio:
Nishant is a passionate blogger. He has a very diversified skill of amazing artwork like Card Making, Painting and Crafting. He loves keeping himself up-to-date with the news and happenings around. He is always open to learning and shares his experiences on Greetings of the Day.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |