बस्तर के बरोजगारों के लिए खुशखबरी, इस साल 10 हजार रिक्त पदों पर होगी सरकारी भर्ती

संक्षेप:

  • बस्तर के बरोजगारों के लिए यह साल खास रहने वाला है.
  • 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए विभागों ने प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है.
  • छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ राजपत्र (गजट) में इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

जगदलपुर: बस्तर के बरोजगारों के लिए यह साल खास रहने वाला है। इस साल पूरे बस्तर संभाग में अलग-अलग विभागों के लिए भर्तियां होंगी। 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए विभागों ने प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ राजपत्र (गजट) में इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत हर संभाग में विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड का गठन किया जाना है। बोर्ड विभागों की मांग के अनुरूप भर्तियां करेगा। बस्तर संभाग में सबसे ज्यादा तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की आवश्यकता है। कमिश्नर ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर संभाग में तृतीय श्रेणी के 7118 और चतुर्थ श्रेणी के 2882 पद रिक्त हैं।

कुल 10 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी

कमिश्नर ऑफिस में खुलेगा चयन बोर्ड का कार्यालय विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड का मुख्यालय कमिश्नर ऑफिस होगा। इसके लिए सेटअप मांगा गया है। बोर्ड कार्यालय के लिए अधिकारी और कर्मचारियों की नियुक्ति संविदा और प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जाएगी। कमिश्नर बोर्ड के पदेन अध्यक्ष होंगे। साथ ही सभी कलेक्टर पदेन सदस्य होंगे। संभावना है कि आने वाले कुछ महीने में कार्यालय शुरू हो जाए।

ये भी पढ़े : मध्यप्रदेश: बिजली बिल के अग्रिम भुगतान पर मिलेगी छूट


बोर्ड कार्यालय के लिए सेटअप मांगा गया

संभाग आयुक्त अमृत खलखो ने छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग से कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के कार्यालय के लिए सेटअप की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने एक प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। सेटअप में अलग-अलग १५ पद शामिल हैं। नियंत्रक, वित्त अधिकारी, सहायक नियंत्रक, सहायक प्रोग्रामर, अधीक्षक, स्टेनो टायपिस्ट सह निज सहायक, लेखापाल, सहायक ग्रेड २, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक ग्रेड ३, भंडार सहायक, वाहन चालक, भृत्य, चौकीदार, स्वीपर की स्वीकृति अनुसार भर्ती होगी।

गृह, जेल और परिवहन विभाग की नियुक्ति नहीं करेगा बोर्ड

गजट में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड गृह (पुलिस) जेल और परिवहन विभाग से संबंधित पदों पर चयन नहीं करेगा। बोर्ड के पास स्थानीय विभागों के भर्ती नियमों में विहित प्रावधानों तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी नियमों-निर्देशों के तहत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती करने का अधिकार होगा। संबंधित विभाग भर्ती नियमों में संशोधन करने के लिए स्वतंत्र होंगे। बोर्ड सामान्य प्रशासन विभाग के अधीन होगा।

सीएम ने आदिवासी इलाके के लिए की थी बोर्ड की घोषणा

प्रदेश के आदिवासी इलाकों के लिए कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के गठन की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकार बनने के बाद की थी। इसके तहत बस्तर संभाग के सभी सातों जिले और सरगुजा संभाग समेत बिलासपुर संभाग के कोरबा के लिए भर्तियां इस बोर्ड के अंतर्गत की जाएंगी।

सेटअप स्वीकृत होते ही काम तेज होगा

हमने सामान्य प्रशासन विभाग को बोर्ड कार्यालय के लिए सेटअप के संबंध में एक प्रस्ताव बनाकर भेजा है। कार्यालय संचालन के लिए जो सेटअप चाहिए वह जैसे ही हमें मिलेगा भर्ती से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साल 2020 में बोर्ड की शुरुआत हो जाएगी। अमृत खलखो, संभाग आयुक्त बस्तर

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों के न्यूज़ हिंदी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें | देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में
पढ़ने के लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |