स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी शुरू, सफाई कार्य में जुटीं निगम की टीम, ताकि इस बार फिर अवार्ड अपने नाम कर सके 

संक्षेप:

  • शहर के सभी 40 वार्डों में दिल्ली की टीम के आने से पहले चकाचक सफाई कराई जा रही है
  • सफाई में 176 महिला सफाईकर्मी जुटीं हुई हैं, जो हर रोज सड़क से लेकर गलियों तक की सफाई कर रही हैं
  • स्वच्छता प्रभारी मिश्रा ने बताया कि दिल्ली की टीम शौचालय, सड़क, गली-मोहल्ला, चौक-चौराहों समेत, तालाब, पानी आदि का निरीक्षण करते हैं, ऐसे में शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर करना अनिवार्य हो गया है, ताकि इस साल भी नगर निगम धमतरी को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अवार्ड मिल सके।

धमतरी! नगर निगम धमतरी में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के सभी 40 वार्डों में दिल्ली की टीम के आने से पहले चकाचक सफाई कराई जा रही है, ताकि इस साल भी निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले साल की तरह अवार्ड मिले। सफाई में 176 महिला सफाईकर्मी जुटीं हुई हैं, जो हर रोज सड़क से लेकर गलियों तक की सफाई कर रही हैं।

 वहीं शहरवासी तेज गति से चल रहे सफाई कार्य से अंजान हैं। वे अचानक सभी चौक-चौराहों, गली-मोहल्लों में हो रही सफाई का उद्देश्य नहीं समझ पा रहे हैं। इस सफाई का उद्देश्य कुछ और ही है। नगर निगम धमतरी के स्वच्छता प्रभारी शशांक मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2021 के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण का काम शुरू हो गया है। मार्च माह के अंतिम सप्ताह या अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली की टीम आ सकती है। इसकी तैयारी जोरों पर है। शहर के सभी 40 वार्डों में लगातार सफाई कराई जा रही है। शहरवासी पालीथिन को शहर में जगह-जगह फेंक दिए हैं, जिससे गंदगी का आलम है। इस गंदगी को हटाने के लिए पिछले कुछ दिनों से नगर निगम के 176 महिला सफाईकर्मी जो डोर-टूडोर कचरा उठाती हैं, इनसे सफाई कराई जा रही है, ताकि शहर स्वच्छ व सुंदर दिखे। इसके अलावा शहर के चौक-चौराहों, गली-मोहल्लों व शौचालयों में सफाई अभियान जारी है। क्योंकि स्वच्छता सर्वेक्षण टीम सर्वेक्षण के दौरान हर तरह की सफाई व्यवस्था का जायजा लेते हैं। स्वच्छता प्रभारी मिश्रा ने बताया कि दिल्ली की टीम शौचालय, सड़क, गली-मोहल्ला, चौक-चौराहों समेत, तालाब, पानी आदि का निरीक्षण करते हैं, ऐसे में शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर करना अनिवार्य हो गया है, ताकि इस साल भी नगर निगम धमतरी को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अवार्ड मिल सके।

 पिछले साल धमतरी को मिला था पहला स्थान

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


स्वच्छता प्रभारी शशांक मिश्रा ने बताया कि पिछले साल नगर निगम धमतरी को स्वच्छता सर्वेक्षण में इस्ट जोन पर एक लाख की आबादी वाले पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार मिला था। इससे नगर निगम धमतरी का प्रदेश व देश में नाम चला। इस साल भी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में शहर को अवार्ड मिले, इसी उद्देश्य को लेकर सफाई के लिए नगर निगम की टीम कड़ी मेहनत कर रही है, ताकि इस बार पुरस्कार मिल सके। पिछले साल की तुलना में इस साल शहर में सफाई व्यवस्था को और बेहतर किया जा रहा है। दिल्ली से टीम आने से पहले शहर को स्वच्छ व आकर्षक बनाने की तैयारी है, ताकि सफाई व्यवस्था देखकर टीम प्रभावित हो सके।
 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य धमतरी की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।