महाशिवरात्रि 2018: गाजियाबाद के दूधेश्वरनाथ मंदिर में भक्तों ने किया जलाभिषेक

संक्षेप:

  • धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि
  • दूधेश्वर मंदिर में शिवभक्तों ने की पूजा अर्चना
  • जानिए दूधेश्वरनाथ मंदिर से जुड़ी ऐतिहासिक बातें

गाजियाबाद: महाशिवरात्रि का पर्व 14 फरवरी को बड़ी धूमधाम से सिद्धपीठ दूधेश्वर मंदिर में मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर के सह मीडिया प्रभारी धीरज कुमार झा,संजीव वर्मा,मनमोहन, सुशील शर्मा,स्वामी गिरिशानंद गिरी जी,जगदीश गिरी जी आदि उपस्थित थे।

देश की राजधानी से सटे गाज़ियाबाद का दूधेश्वरनाथ महादेव मठ मंदिर अपनी ऐतिहासिकता के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों और सेवा प्रकल्पों के लिए भी प्रसिद्ध है। माना जाता है कि रावण के पिता विश्वश्रवा ने यहां कठोर तप किया था। पुराणों में हरनंदी (हिरण्यदा) नदी के किनारे हिरण्यगर्भ ज्योतिर्लिंग का वर्णन मिलता है, जहां पुलस्त्य के पुत्र एवं रावण के पिता विश्वश्रवा ने घोर तपस्या की थी। रावण ने भी यहां पूजा-अर्चना की थी। कालांतर में हरनंदी नदी का नाम हिंडन हो गया और हिरण्यगर्भ ज्योतिर्लिंग ही दूधेश्वर महादेव मठ मंदिर में जमीन से साढ़े तीन फीट नीचे स्थापित स्वयंभू दिव्य शिवलिंग है।

इस मंदिर का मुख्य द्वार एक ही पत्थर को तराश कर बनाया गया है। दरवाजे के मध्य में गणेश जी विद्यमान है जिन्हें इसी पत्थर को तराश कर बनाया गया है। कुछ लोगों का मानना है कि इस मंदिर को छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था।

ये भी पढ़े : श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय हुई तय, 6 मई को सुबह ठीक इतने बजे खुलेंगे कपाट


दूधेश्वर महादेव के लिए एक कथा प्रचलित है। पास ही के गांव कैला की गायें जब यहां चरने के लिए आती थीं। तब टीले के ऊपर पहुंचने पर स्वतः ही दूध गिरने लगता था। इस घटना से अचंभित गांव वालों ने जब उस टीले की खुदाई की तो उन्हें वहां यह शिवलिंग मिला। गायों के दूध से अभिसिंचित होने के कारण यह दूधेश्वर या दुग्धेश्वर महादेव कहलाये।

550 वर्षों की ज्ञात श्री महंत परम्परा के अनुसार 1511 से 2043 तक 15 महंथ रहे। इन सभी की समाधियां मंदिर प्रांगण में हैं। वर्तमान में सोलहवें श्रीमहंत नारायण गिरी श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर के पीठाधीश हैं।

इस मंदिर में एक धूना जलता है, जिसके बारे में मान्यता है कि यह कलयुग में महादेव के प्रकट होने के समय से ही जलती है।

यहां एक कुआं भी है, जिसके पानी का स्वाद कभी मीठा तो कभी गाय के दूध जैसा हो जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि यहां की गौशाला में "लम्बो गाय" है जो उन गायों की ही वंशज है जिन गायों का दूध अपने आप शिव लिंग पर गिरा करता था। इस मंदिर के प्रांगण में औषधालय भी है, जिसका उद्देश्य आयुर्वेद से गरीबों का मुफ्त इलाज करना है।

यहां वेद विद्यापीठ भी है, जिसकी स्थापना श्री शंकराचार्य जयंती वर्ष 2002 में की गई थी। इसके अंतर्गत मंदिर प्रांगण में बीस कक्षाओं वाली श्री दूधेश्वर विद्यापीठ का शुभारंभ हुआ। इस विद्यापीठ में पूरे भारत भर से आये पचास से अधिक छात्र गुरुकुल परंपरा के अनुसार विद्या अध्ययन करते हैं। यहां एक समृद्ध पुस्तकालय भी है, जिसमें लगभग आठ सौ से भी अधिक ग्रन्थ मौजूद हैं।

सावन के महीने में यहां भक्तों की भारी भीड़ जुटी रहती है। दूर-दूर से कांवड़ लेकर आने वाले भक्त दूधेश्वर मंदिर में भगवान शिव की पूजा करते हैं और गंगाजल चढ़ाते हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Ghaziabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।