Kiss Day 2018: ये फायदे जान आप भी अपने पार्टनर को किस करने के ढूंढेंगे बहाने

संक्षेप:

  • सिर्फ प्‍यार का इजहार नहीं है चुंबन
  • ये आपको जिंदादिल बनाता है
  • ये खुशी का एहसास कराता है

लखनऊः जैसा की आप जानते हैं वैलेंटाइन वीक चल रहा है और इसी के साथ शुरू हो चुका है हर दिन साथी के प्रति अपने प्‍यार को दर्शाने का सिलसिला. इसी कड़ी में मंगलवार को है किस डे. 13 फरवरी को यानि की वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले किस डे सेलिब्रेट किया जाता है. जहां पूरे हफ्ते लोग अपने पार्टनर को तरह-तरह के गिफ्ट देकर प्यार को दर्शाते हैं वहीं आप किस डे एसएमएस, किस डे कोटेशन और किस डे ग्रीटिंग्स देकर भी अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. किस (चुंबन) को लेकर आम तौर पर लोगों में अलग-अलग धारणाएं हैं. ज्यादातर लोग इसे कुछ लोग इसे संस्कृति से जोड़कर भी देखते हैं. लेकिन एक शोध के अनुसार इसके कुछ फायदे भी हैं. किस (Kiss) करने के ये 10 फायदे जानकर आप भी अपने पार्टनर को किस करने के बहाने ढूंढेंगे.

-सिर्फ प्‍यार का इजहार नहीं है चुंबन

किस प्यार को महसूस करने का सहज माध्‍यम है. लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है. कई शोध इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि किस करने से न केवल दो लोगों का रिशत मजबूत होता है. बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है.

ये भी पढ़े : भोजपुरी के सुपरस्टार निरहुआ की फिल्म " नाच बैजु नाच " का ट्रेलर लॉन्च


-आपको जिंदादिल बनाता है

एक सर्वे के मुताबिक, किस करने से नहीं कतराने वाले लोग अपनी लाइफ को ज्‍यादा बेहतर तरीके से जिंदादिल होकर जीते हैं. जबकि किस से परहेज रखने वाले थके-थके परेशान रहते है. यानी किस आपको जीवन के प्रति सकारात्‍मक बनाने में मदद करता है.

-खुशी का एहसास कराता है

किस करने से एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन भी रिलीज़ होते हैं. जिससे एक अलग तरह की खुशी मिलती है. डॉक्‍टरों का मानना है कि अगर आप डिप्रेशन में है तो दवा से ज्‍यादा किस कारगर होता है.

-दर्द दूर भगाता है

किस करने के दौरान बॉडी में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है. जो शरीर में दर्द कम करने में मददगार होता है.

-दिल के लिए भी ही फायदेमंद

एक शोध के अनुसार, तनाव हृदय रोग के लिए काफी हद तक जिम्‍मेदार होता है. किस करने से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रोल भी नियंत्रित रहता है.

-मांसपेशियों में मजबूती आती है

शोधकर्ताओं के अनुसार किस करने से चेहरे की 30 मांसपेशियों का इस्‍तेमाल होता है. इससे गाल सही आकार में रहते हैं और मांसपेशियां मजबूत होती है.

-हार्मोंस की अदला बदली

किस के दौरान पुरुष के टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोंस महिला के मुंह में स्थानांतरित होते है. टेस्टोस्टेरोन महिला की उत्तेजना को बढ़ा देता है. जिससे सेक्स के अवसर ज्यादा बढ़ते हैं.

-कैलोरी करे बर्न

एक छोटी सी और रोमांटिक किस में लगभग 2 से 3 कैलोरी खर्च होती है. जबकि एक भावुक किस में 5 या उससे ज्यादा कैलोरी तक खर्च हो जाती है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।