लखनऊ: एमिटी की प्रोफेसर आशा अधिकारी ने गिनाईं शहर की समस्याएं

संक्षेप:

  • प्रशासन दे पार्किंग पर पूरा ध्यान
  • पालतू जानवरों को सड़कों पर नहीं छोड़े
  • `सड़कों पर सरकार नहीं दे रही ध्यान`

लखनऊ-: इस समय शहर में कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लोग अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न परेशानियां बताते हैं। शहर की परेशानियों और उनको सुधारने के सुझाव भी लोग बहुत देते हैं। कुछ अहम समस्याओं को जानने के लिए NYOOOZ ने Amity Universityमें मास कॉम विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर आशा अधिकारी से बातचीत की।


NYOOOZ- आपको शहर की सबसे बड़ी परेशानी कौन सी लगती है और आपके अनुसार उसके क्या समाधान हैं?

जवाब- एक सबसे बड़ी परेशानी जो मुझे रेजिडेंशियल एरिया में दिखाई देते है वो ये है कि लोग अपने पालतू जानवरों को अक्सर बाहर छोड़ देते हैं। जैसे गाय को मान लीजिये कि कोई अपने घर में पाले हुए है तो शाम या सुबह के वक़्त उसे घर से निकल दिया जाता है बिना किसी देखभाल के यह एकदम गलत है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सुझाव की बात करूं तो यह काम लोगों के हाथ में है इसमें सरकार कुछ भी नहीं कर सकती। जब तक आप खुद कुछ अच्छा नहीं करना चाहेंगे. मेरा सभी को यही एक सन्देश है कि अपने पालतू जानवर को अपनी देखभाल में रखें।

NYOOOZ- दूसरी ऐसी कौन सी समस्या है जिसमें आप सरकार को दोषी बता सकती हैं?

जवाब- मुझे एक परेशानी जो दिखती है जिसे सरकार को जल्द से जल्द दूर करना चाहिये था लेकिन वो अभी तक दूर नहीं हुई वो है रोड प्रॉब्लम. सिर्फ एक या दो जगहों की ही नहीं बल्कि पूरे शहर के कई अच्छे इलाकों की सड़कें खराब हैं. जिस यूनिवर्सिटी में मैं हूं उसकी पूरी सड़क ख़राब पड़ी हुई है और यह लम्बे समय से ऐसी ही है. एमिटी की सड़क जो बन रही है वो अभी भी बन ही रही है यहां आने वाले शिक्षकों और पाठकों को परेशानी होती है. सिर्फ यही नहीं शहर की और भी कई सड़कों पर पानी भर जाता है बारिश के मौसम में जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है. सुझाव की बात कहूं तो यह काम सरकार का है और इस काम को करने का जिम्मा भी सरकार का ही है. आम व्यक्ति इसमें कुछ भी नहीं कर सकता हां सावधानी जरूर बरत सकता है.

NYOOOZ- तीसरी कौन सी समस्या आपको जो बड़ी समस्या दिखती है जिसके चलते आपको यह लगता है कि शहर में लोग काफी परेशान हैं?

जवाब- ट्रैफिक की समस्या भी काफी बड़ी समस्या है बताती हैं कि अगर आप शाम के समय पत्रकार पुरम से गुजर रहे हैं तो आपका जाम में फंसना तो तय है. यह समस्या हजरतगंज और अन्य कई क्षेत्रों में देखने को मिलती है इस समस्या को हम यानी समाज के लोग खुद ही दूर कर सकते हैं.
सुझाव के तौर पर मैं यह कहना चाहूंगी कि पुलिस को तो सख्ती करनी ही चाहिये उसके अलावा लोगों को भी ध्यान देना चाहिये पार्किंग और सड़क पर गाड़ी चलाने के समय कि आपसे किसी और को असुविधा तो नहीं हो रही।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles