Shivratri 2018: तैयारियां लगभग पूरी, जानें कब और कैसे करें पूजा

संक्षेप:

  • शिवरात्रि की तैयारियां लगभग पूरी
  • महाशिवरात्रि 2018 का शुभ मुहूर्त
  • महाशिवरात्रि 2018 पूजा विधि

लखनऊः शिवरात्रि की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. लखनऊ के मंदिरों में भी तैयारिया पूरी कर ली गई है. महाशिवरात्रि को `भगवान शिव की महान रात` के रूप में मनाया जाता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है. यह पर्व अंधकार और अज्ञान की हार का प्रतीक है. इस साल महाशिवरात्रि  2018 13 फरवरी 2018 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव के भक्त मंत्र उच्चारण, उपवास के साथ भगवान शिव का ध्यान करते हैं.

महाशिवरात्रि 2018 का शुभ मुहूर्त

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 13 फरवरी की आधी रात से शुरू होकर 14 फरवरी तक रहेगा. इस दिन भगवान शिव का पूजन सुबह 7.30 से लेकर दोपहर 3.20 तक किया जाएगा. रात्रि के समय भगवान शिव का पूजन एक से चार बार किया जाएगा, यह बात भक्तों पर निर्भर करती है. पारपंरिक रूप से पूजा करने के उपरांत अगली सुबह स्नान के बाद व्रत खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़े : श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय हुई तय, 6 मई को सुबह ठीक इतने बजे खुलेंगे कपाट


महाशिवरात्रि 2018 पूजा विधि

महाशिवरात्रि का उपवास रखने की प्रथा काफी सालों से चली आ रही है लेकिन समय के साथ उपवास करने का तरीका थोड़ा बदल गया है. व्रत वाले दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद पास के किसी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की मूर्ति की पूजा करते हैं ताकि भगवान शिव की कृपा सदैव उनपर बनी रहे. भगवान के दर्शन करने की यह प्रक्रिया दोपहर तक चलती है उसके बाद मंदिर को बंद कर दिया जाता है और शाम को एक बार फिर दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोले जाते हैं. इस मौके पर मंदिरों में भगवान शिव की मूर्तियों का अभिषेक किया जाता है. यह अभिषेक दूध, गुलाब जल, चंदन, दही, शहद, चीनी और पानी जैसी विभिन्न सामग्रियों से किया जाता है.

इसके अलावा शिवलिंग पर बिल्वपत्र, बेलपत्र का फल और धतुरा चढ़ाया जाता है. भक्त पूरे दिन का उपवास करते हैं और इसी दिन फल और जूस के अलावा अन्न का सेवन नहीं करते. कुछ भक्त पूरा दिन उपवास के दौरान कुछ नहीं खाते. वहीं कुछ भक्त रात्रि में पूजन से पहले सांयकाल में भोजन कर लेते  हैं.  तो इस साल आप भी महाशिवरात्रि का व्रत करके भगवान शिव को प्रसन्न करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।