लखनऊ में गाड़ी न रोकने पर पुलिस ने किया एप्पल के मैनेजर का एनकाउंटर

संक्षेप:

  • लखनऊ में एप्पल के मैनेजर की गोली मारकर हत्या
  • आरोपी कॉन्स्टेबल गिरफ्तार
  • आईफोन की लॉन्चिंग से घर लौट रहे थे मैनेजर

लखनऊ के वीआईपी इलाके गोमती नगर में एक पुलिस कॉन्स्टेबल ने कथित तौर पर गाड़ी न रोकने पर अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल के एरिया मैनेजर की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी कॉन्स्टेबल को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में उसने गोली मारने की बात कबूल ली है। हालांकि कॉन्स्टेबल ने सफाई देते हुए कहा कि उसने बचाव में गोली चलाई थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

जानकारी के मुताबिक एप्पल के एरिया सेल्स मैनेजर विवेक तिवारी शुक्रवार रात आईफोन की लॉन्चिंग से घर लौट रहे थे। इसी दौरान गोमतीनगर में यह घटना घटी। कॉन्स्टेबल प्रशांत चौधरी ने उन पर गोली चला दी। गोली विवेक के गले में लगी। गंभीर रूप से घायल विवेक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 

मृतक की पत्नी ने पुलिस पर सवाल उठाते हुए इस मामले को मर्डर करार दिया है। विवेक की पत्नी कल्पना तिवारी ने कहा, `पुलिस मेरे पति को गोली कैसे मार सकती है। मैं यूपी के सीएम से मांग करती हूं कि वह आकर मेरी बात सुनें।` उन्होंने बताया कि पति से रात में डेढ़ बजे उनकी बात हुई थी। उनकी जानकारी में था कि सना विवेक के साथ थीं। सीएम योगी आदित्यनाथ आएंगे तभी अंतिम संस्कार किया जाएगा। सब इंस्पेक्टर पद से रिटायर विवेक के चाचा ने कहा है कि अगर गाड़ी से टक्कर हुई भी तो गाड़ी के टायर या शरीर के निचले हिस्से पर गली चलानी चाहिए थी। उन्होंने आरोप लगाया कि गले में गोली मारने का सीधा मतलब एनकाउंटर है। 

ये भी पढ़े : युवती ने अश्लील वीडियो चैट कर बनाया एमएमएस, सोशल मीडिया पर वायरल करने की दी धमकी, मांगे 20 हजार रुपये


एसएसपी लखनऊ ने इस बात की पुष्टि की है कि आरोपी कॉन्स्टेबल को गिरफ्तार कर लिया गया है। कॉन्स्टेबल प्रशांत ने पूछताछ में विवेक को गोली मारने की बात कबूल की है। उसने बताया कि विवेक ने उस पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की, जिसके बाद सेल्फ डिफेंस में उसने गोली चलाई। पुलिस आरोपी कॉन्स्टेबल से पूछताछ कर रही है। 

लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि गोमतीनगर थाने में आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने कहा, `शिकायतकर्ता सना खान ने बताया है कि शुक्रवार रात वह अपने कलीग विवेक तिवारी के साथ घर जा रही थीं। सीएमएस गोमतीनगर विस्तार के पास उनकी गाड़ी खड़ी थी, तभी सामने से दो पुलिसवाले आए और इन्होंने बचकर निकलने की कोशिश की।` वहीं, घटना के वक्त विवेक के साथ गाड़ी में मौजूद सहकर्मी सना का आरोप है कि कॉन्स्टेबल ने बाइक दौड़ाकर विवेक के गले में गोली मारी। सना की शिकायत पर ही हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच चश्मदीद सना से पुलिस पूछताछ कर रही है। गोली चलाने वाले आरोपी कॉन्स्टेबल प्रशांत चौधरी ने अपने बचाव में कहा है, `हम लोग गश्त पर थे। इसी दौरान विवेक ने हम पर गाड़ी चढ़ाई। विवेक का इरादा हमें जान से मारने का था। उसने तीन बार गाड़ी रिवर्स गियर में करके हमें कुचलने की कोशिश की। अंदर गाड़ी में कौन बैठा था यह नहीं दिखा`

एसएसपी ने आरोप पर सफाई देते हुए कहा, `दो अन्य पुलिसवालों ने भी उन्हें रोकने की कोशिश की तो वह नहीं रुके और कॉन्स्टेबल ने गोली चला दी। इसके बाद घबराकर उनकी कार अंडरपास के पिलर से टकरा गई और विवेक को गहरी चोट आई। पुलिस उसे अस्पताल ले गई जहां देर रात उनकी मौत हो गई।` मौके पर आला-अधिकारी पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना किया। विवेक के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। 

प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से एसएसपी ने बताया कि बच निकलने के चक्कर में विवेक की गाड़ी ने एक पुलिसवाले की मोटरसाइकल को भी टक्कर मारी। इसके बाद कॉन्स्टेबल प्रशांत चौधरी ने एक फायर किया और बुलेट कार के विंड शील्ड को पार कर गया। उनका कहना है कि विवेक की मौत कार के टकराने से आई ऐक्सिडेंटल चोटों की वजह से हुई है या गोली लगने से यह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो पाएगा। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles