Budget 2019: निर्मला का तोहफा, स्व-सहायता समूह की महिलाओं को 5 हजार रु. की ओवरड्राफ्ट सुविधा

संक्षेप:

  • महिला स्व-सहायता समूह (एसएचजी) की जन-धन खाते वाली सदस्यों को 5 हजार तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी.
  • हर एसएचजी की एक सदस्य को मुद्रा योजना के तहत एक लाख रुपए तक का ऋण देने की सुविधा दी जाएगी.
  • सीतारमण ने कहा कि भारत की महिलाएं "नारी तू नारायणी` के कथन को साबित करती हैं.

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले आम बजट में महिलाओं के लिए बड़ी योजना का ऐलान किया. सीतारमण ने कहा कि भारत की महिलाएं "नारी तू नारायणी` के कथन को साबित करती हैं. उन्होंने ऐलान किया कि महिला स्व-सहायता समूह (एसएचजी) की जन-धन खाते वाली सदस्यों को 5 हजार तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. उधर, युवाओं के लिए उन्होंने विश्वस्तरीय संस्थान बनाएं जाएंगे. इसके लिए बजट में 400 करोड़ का प्रावधान रखा गया.

महिला भागीदारी बढ़ाने के लिए समिति गठित होगी

निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत की महिलाएं "नारी तू नारायणी` के कथन को साबित करती हैं. हमारी सरकार विश्वास करती है कि महिलाओं की बढ़ी हुई भागीदारी के साथ हम विकास कर सकते हैं. भारत के आर्थिक विकास की गाथा, खासतौर से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं का योगदान एक मधुर गाथा है. महिलाओं का अहम योगदान है. देश के योगदान में महिलाओं के मूल्यांकन, भागादारी को बढ़ाने और सुविधाओं के संबंध में सुझाव देने के लिए एक समिति गठित की जाएगी.`

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


देश के सभी जिलों में लागू होगा स्व-सहायता कार्यक्रम

हाल के चुनाव में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने रिकॉर्ड मतदान किया. हमारे पास सदन में 78 महिला सांसद हैं, यह भी रिकॉर्ड संख्या है. इसके चलते हमारी सोच अब महिला केंद्रित योजनाओं के निर्माण से आगे बढ़कर महिलाओं के नेतृत्व में नई शुरुआतों और अभियानों तक पहुंच गई है. स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि दुनिया की समृद्धि तब तक नहीं हो सकती है, जब तक महिलाओं की स्थिति बेहतर नहीं होती. सरकार ने महिला आंत्रप्रेन्योरशिप को मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया और स्व-सहायता समूह जैसी योजनाओं से संबल दिया है. महिला उद्यमियों को और ज्यादा प्रोत्साहित करने के लिए स्व-सहायता समूह कार्यक्रम को देश के सभी जिलों में लागू किया जाएगा.

1 लाख तक का मुद्रा लोन

वित्त मंत्री ने कहा कि एसएचजी के हर प्रमाणिक सदस्य, जिसके पास जन-धन खाता है, उसे 5 हजार रुपए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. हर एसएचजी की एक सदस्य को मुद्रा योजना के तहत एक लाख रुपए तक का ऋण देने की सुविधा दी जाएगी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।