Facebook के `इंस्टैंट आर्ट‍िकल` से घर बैठे ऐसे करें कमाई

संक्षेप:

  • फेसबुक ने `इंस्टैंट आर्ट‍िकल` नाम की नई सेवा की शुरू
  • 10 आर्ट‍िकल रिव्यू के लिए करने होंगे सब्मिट
  • Facebook डायरेक्ट देगा अप्रूवल

अभी तक आप फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ स्टेटस अपडेट और अपने विचार व्यक्त करने के लिए कर रहे थे, लेक‍नि अब आप इसके जरिये कमाई भी कर सकते हैं।

फेसबुक ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसके तहत आप यूट्यूब की तरह ही पैसे कमा सकते हैं। हालांकि यहां आपको वीडियो नहीं अपलोड करना है। आगे जानिए पूरी प्रोसेस।

फेसबुक ने `इंस्टैंट आर्ट‍िकल` नाम की नई सेवा शुरू की है। इस सेवा का लाभ उठाने की पहली शर्त यह है कि आपके पास एक वेबसाइट हो। वेबसाइट की बदौलत ही आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


स्टेप 1: सबसे पहले आपको फेबसुक पर लॉग इन करना है। एक विंडो में खुद को लॉग इन रखकर इसके बाद आपको instantarticles.fb.com पर जाना है। यहां आपको साइन अप करना होगा।

स्टेप 2: जैसे ही आप `साइन अप` करेंगे, यह सीधे आपका फेसबुक अकाउंट दिखाएगा। यहां आपको पेज चुनने का विकल्प दिया जाएगा।

स्टेप 3: जैसे ही आपने इस सेवा के लिए अपना फेसबुक पेज सेलेक्ट कर लिया। उसके बाद आपको आर्टिकल इंपोर्ट करने होते हैं। अगर आपने वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाई है, तो आपको `Instant Articles for WP` प्लगइन इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 4: अब आपको अपनी साइट को इससे कनेक्ट करना होता है। इसके लिए फेसबुक पेज पर `पब्ल‍िशिंग टूल` ऑप्शन पर जाना होगा। यहां आपको `कनेक्ट योर साइट` ऑप्शन मिलेगा। आपको आरएसएस फीड को कॉपी कर अपने साइट के हेडर पर डालना होगा।

स्टेप 5: जैसे ही आपकी साइट इससे कनेक्ट हो जाएगी। आपको कम से कम 10 आर्ट‍िकल रिव्यू के लिए सब्मिट करने होंगे। फेसबुक इनको अपने स्तर पर रिव्यू करेगा। इसके लिए `Configuration` में जाकर `Submit for Review` पर जाना होगा।

स्टेप 6: जैसे ही आपको फेसबुक से अप्रूवल आ जाएगा। इसके बाद इंस्टैंट आर्टिकल पब्ल‍िश करने के लिए अपने फेसबुक पेज पर नया पोस्ट कंपोज करना होगा। इसमें अपने संबंधित आर्ट‍िकल की लिंक एड करनी होगी और इसे शेयर कर दीजिए।

कितनी होगी कमाई : यूट्यूब की तरह ही फेसबुक भी आपको तब ही पैसे भेजेगा, जब आप 100 डॉलर का आंकड़ा छू लेंगे। इसका मतलब है कि आपको कम से कम तकरीबन 6500 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

फेसबुक के इस प्रोग्राम के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी थर्ड पार्टी शामिल नहीं है। आपको अपना फेसबुक पेज ही अपनी वेबसाइट से लिंक करना होगा और इसके बाद आप आसानी से इंस्टैंट आर्टिकल के जरिये कमाई कर सकेंगे।

फेसबुक की तरफ से यह सेवा मोबाइल यूजर्स को ध्यान में रखकर लाई गई है। इस सेवा को शुरू करने के पीछे उद्देश्य लोगों को कम समय में ज्यादा जानकारी मुहैया कराना है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।