Mobile चार्जिंग में लगाकर करते हैं इन बातों को नजरअंदाज ? तो ये हो सकता है बेहद खतरनाक !

संक्षेप:

  • बड़ी साइज की बैटरी ने यूजर्स के लिए खतरा भी बढ़ा दिया है
  • जीपीएस के देर तक ऑन रहने या ब्लूटूथ स्पीकर ऑन रहने के कारण भी यह परेशानी
  • ज़्यादा गेमिंग या फिर हाई रेज़ोल्यूशन फोटो लेने से भी स्मार्टफ़ोन के गर्म होने की शिकायत

अक्सर लोग मोबाइल चार्जिंग में लगा कर भूल जाते हैं और तो और कई बार चार्जिंग में फोन लगाकर आप इस बात को भी नजरअंदाज कर देते हैं की फोन की बैटरी चार्जिंग के दौरान काफी गर्म हो रही है। लेकिन इस पर ध्यान देने की काफी जरुरत है क्योंकि इससे आपका फोन खराब हो सकता है और आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है।  

आज हर किसी को स्मार्टफोन का क्रेज है। लेकिन प्रोसेसिंग पॉवर की बढ़ोत्तरी और जल्दी चार्ज होने वाली बड़ी साइज की बैटरी ने यूजर्स के लिए खतरा भी बढ़ा दिया है। दरअसल जीपीएस के देर तक ऑन रहने या ब्लूटूथ स्पीकर ऑन रहने के कारण भी यह परेशानी हो सकती है। वहीं इससे एक तो आपका सेट जल्दी खराब होता है और दूसरू बैटरी के फटने की भी संभावना रहती है। इसके अलावा गौर किया जाए तो ज़्यादा गेमिंग या फिर हाई रेज़ोल्यूशन फोटो लेने से भी स्मार्टफ़ोन के गर्म होने की शिकायत होती है। वहीं आपका मोबाइल चार्जिंग के समय गर्म होता है तो यह आपके लिए खतरा हो सकता है। ऐसे में आप बचने के लिए कुछ उपाय जरूर कर सकते हैं। जिससे आपका मोबाइल ओवरहीट होने से बच सकेगा।

नोएडा के एक स्मार्टफोन विक्रेता के मुताबिक सबसे पहले तो चार्जिंग के दौरान आपको अपने मोबाइल का कवर जरूर निकाल देना चाहिए। इससे हीट को बाहर निकलने के लिए जगह मिलती है। वहीं अगर आप किसी हैवी एप या फाइल का इस्तेमाल करते हैं तो भी इसका कवर निकाल दें। मोबाइल को आप चार्ज करने के दौरान हार्ड सर्फेस पर रख दें। टेबल या कोई और हार्ड जगह पर रखें। लेकिन सोफा या बेड जैसी जगह पर न रखें। कड़ी सतह वाली जगह पर मोबाइल से निकलने वाली गर्माहट एकदम निकल जाती है। जबकि अगर कपड़े पर मोबाइल रखा हो तो वह वहीं बनी रहती है। 

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


इसके अलावा अगर आपका जब कभी आप अपना मोबाइल फोन साथ लेके जाते होंगे। ऐसे में जरुरत है कि आपने मोबाइल फोन को गर्म जगह से बचाकर रखें। कैसे भी इसपरर सीधी धूप नहीं पड़नी चाहिए। अक्सर आप किसी भी दूसरे फोन के चार्जर से मोबाइल को चार्ज कर लेते हैं। इससे मोबाइल गर्म होने की संभावना अधिक रहती है। आपका चार्जर और बैटरी खास आपके मोबाइल सेट के लिए बनाए होते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें। मोबाइल को कभी भी पूरी रात के लिए चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए। इस ओवरचार्जिंग से बैटरी की क्षमता पर असर होता है और लंबे समय ऐसा करने से ओवरहीटिंग होती है। कुछ एप्स अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और ग्राफिक्स खाते हैं। ऐसे एप बैटरी और डिवाइस को अधिक गर्म करते हैं। तो फोन चार्जिंग पर लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें और फोन की ओवरहिट होने से बचाएं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles