Lok Sabha Election 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पत्नी संग दिल्ली में किया मतदान

संक्षेप:

  • लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में मतदान किया.
  • इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है. इस चरण में दिल्ली समेत कुल 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में एसपी चीफ अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन, ज्योतारादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज चेहरों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है. इसी बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में मतदान किया. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं.

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी में छठे चरण के तहत रविवार को मतदान हो रहे है. यहां की सात सीटों पर भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की कोशिश में लगी हुई है. पार्टी 2014 के आम चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी. चुनाव प्रचार के दौरान फिल्मी सितारों ने जमीन पर उतरकर कांग्रेस, भाजपा और ‘आप’ के लिए वोट मांगे.


सभी सात लोकसभा क्षेत्रों के 13,819 मतदान केंद्रों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया है और वोटिंग शाम छह बजे खत्म होगा. 70 में से हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केंद्र है. इसमें से 17 मतदान केंद्र पर सिर्फ महिला स्टाफ होगा.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


469 मतदान स्थलों की संवेदनशील के तौर पर पहचान की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस, होम गार्ड और अर्द्धसैनिक बलों के 60,000 कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

23 अप्रैल को प्रकाशित मतदाता सूची के मुताबिक, दिल्ली में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 थर्ड जेंडर शामिल हैं. दिल्ली में 18-19 साल के 2,54,723 मतदाता हैं. 40,532 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें घर से मतदान केंद्र लाने और फिर घर तक छोड़ने की सुविधा मिलेगी. चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर राजनीतिक पार्टियों और अन्य के खिलाफ करीब 270 प्राथमिकियां और शिकायतें दर्ज की गई हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles