अब बिना कॉल किए आप तक पहुंचेगी डायल 100, यूपी पुलिस ने तैयार किया ये ‘App’

संक्षेप:

  • साइबर सेल की मदद से डायल 100 ने एक मोबाइल एप भी तैयार
  • मुसीबत आने पर आप बिना कुछ बताये ही पुलिस की मदद ले सकते हैं
  • मुसीबत में फंसे लोगों को मदद देने के लिए डायल 100 पहुंच जाएगी

प्रदेश भर में बढ़ते अपराधों पर लगाम कसने के लिए यूपी डायल 100 के वाहनों को तैनात किया गया है। इनकी मदद के लिए आपको फोन करना होता है। लेकिन अब आप बिना कॉल किए है पुलिस को मदद के लिए बुला सकते हैं। दरअसल साइबर सेल की मदद से डायल 100 ने एक मोबाइल एप भी तैयार किया है, जिसके जरिये मुसीबत आने पर आप बिना कुछ बताये ही पुलिस की मदद ले सकते हैं।

आपको बता दें, की पुलिस ने एक सीटिजन एप तैयार किया है, जिसके चलते मुसीबत में फंसे लोगों को मदद देने के लिए डायल 100 पहुंच जाएगी। यह मोबाइल एप आपकी उस परस्थिति में भी मदद करेगा जब मुसीबत आने पर आप किसी को फोन पर कुछ बताने की हालत में नहीं होंगे। उस वक्त यह मोबाइल ऐप आप और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए मददगार साबित हो सकता है। लेकिन उसके लिए यह एप आपके फोन पर डाउनलोड होना चाहिए और आपको इस एप को खोलकर एक बटन दबाना है। कुछ ही क्षणों में आपके पास हो रही गतिविधियों की फोटो और वीडियो डायल 100 के पास पहुंच जायेगी। इतना ही नहीं आपका नाम पता और घटना स्थल की लोकेशन भी पुलिस के पास होगी। जिससे पुलिस आप तक पहुंच कर आपकी मदद कर सकेगी। बता दें, "CITIZEN APP" आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउलोड करना होगी। एप को खोलकर आपको सेटिंग में जाना होगा जहां आप अपना नाम, पता, फोन नंबर समेत अपनी प्रोफाइल भरना होगा और जैसे ही आप इस एप को खोलेंगे तो यह आपसे आपके बारे में कुछ जानकारी और मांगेगा जो आपको बिना कोई संकोच भर देनी हैं। इतना ही नहीं इस एप पर आप अपने करीबियों, रिश्तेदारों, परिजनों समेत किसी का भी मोबाइल नंबर सेव सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप कभी भी रात के वक़्त किसी मुसीबत में फंस जाते हैं और आप चाहते हुए भी किसी को फोन पर बता नहीं सकते तो ऐसे में यह आपकी मदद कर सकता है।

इस ऐप के जरिए आप जिस भी जगह होंगे वो आपकी सही लोकेशन का पता लगाते हुए आपकी मदद के लिए पुलिस को आप तक भेज सकेगा। इस एप की एक ख़ास बात ये भी है कि जब आप लाल बटन दबा दोगे तो आपके मोबाइल के दोनों कैमरे ऑटोमेटिक चल जाएंगे और दोनों कैमरों से अपने आप ही आपके आसपास हो रही गतिविधियों की फोटो और वीडियो बनकर डायल 100 के कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी, जिससे पुलिस को यह पता चल जाता है कि आप कितनी गंभीर मुसीबत में फंसे हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


इस एप को चलाना बहुत आसान है। डाउनलोड होने के बाद से ही यह एक्टीवेट हो जाता है और आईडल मोड पर चला जाता है। इसके बाद आप जब भी एमरजेंसी में हो तो इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एमरजेंसी में कॉल नहीं कर सकते तो आपको सिर्फ ऐप को खोलना है और ऐप को खोलते ही आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर दो बटन दिखाई देंगे इसमें एक बटन हरे रंग का होगा और दूसरा बटन लाल रंग का होगा। मुसीबत में फंसे होने की स्तिथि में आपको लाल बटन दबाना पडेगा। लाल बटन दबाते ही फोन एसओएस कॉल कर देगा और आपकी पूरी जानकारी यूपी हंड्रेड के कंट्रोलरूम में पहुंच जायेगी। जिसके बाद कंट्रोल रूम आपके नजदीकी यूपी 100 को आपकी मदद के लिए भेज देगा। 

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles