नियमों को अनदेखा कर बंद फाटक पार कर रहे लोग , चेतावनी देने के बावजूद भी उसे कर रहे नजर अंदाज

संक्षेप:

हो चुकी है घटनाएं, कई की जानें भी जा चुकी, फिर भी बंद फाटक पार कर रहें हैं लोग

रेलवे स्टेशन पर लोग गलत तरीके से रेल ट्रैक पार करने से बाज नहीं आ रहे। सवारी गाड़ी आती है तो कई लोग गलत तरीके से रेल ट्रैक पार करते नजर आते हैं। बार-बार यात्रियों को सुरक्षा के लिए जागरूक करने के बाद भी लापरवाही बरती जा रही है। ट्रेन आने के समय ट्रैक के आसपास खड़ा रहना या फिर रेलवे फाटक बंद होने के बावजूद दुपहिया वाहन लेकर रेलवे ट्रैक पार करना लोगों की आदत बन चुकी है। इसकी वजह से कई घटनाएं भी घट चुकी है, कई की जानें भी जा चुकी है। बावजूद लोग ऐसी घटनाओं को नजर अंदाज करते हुए बंद फाटक पार करते हैं। रेलवे द्वारा रेलवे फाटक के पास सावधानियां और चेतावनियां की होर्डिंग भी लगाई गई है, लोग इसे भी नजर अंदाज कर रहे हैं। जब दैनिक भास्कर की टीम मंगलवार को शहर के मालगोदाम रेलवे फाटक पर पहुंचीं तो चौंकाने वाला नजारा देखने को मिला। एक मालगाड़ी गुजरने वाली थी इसके लिए रेल फाटक बंद होने के बाद भी कुछ बाइक चालक फाटक के नीचे से पार करने लगे। वहीं कुछ लोग पैदल तो कुछ साइकिल नीचे झुकाकर पटरी पार कर रहे थे। यहां फाटक की ऊंचाई केवल 3 फीट है जिसके वजह से कई बाइक सवार पार करने की कोशिश किए पर पार नहीं कर पाए। कई बार जल्दी बाजी के चक्कर में लोगों को जान तक गवाना पड़ता है।

6 महीने की जेल या 1000 रुपए का हो सकता है जुर्माना


रेलवे द्वारा रेल पटरियां पार करने के संबंध में कड़े नियम बनाई गई है। अगर कोई व्यक्ति ट्रेन गुजरने के समय बिना ध्यान दिए रेल की पटरियां पार करता है तो गंभीर हादसा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा पटरियां पार करने के लिए स्थान निर्धारित की गई है। सिर्फ वहीं से पटरियां पार करनी चाहिए। गैर निर्धारित स्थानों से पटरियां पार करना अपराध है। रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत रेल की पटरी पार करते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने की जेल या 1000 रुपए तक का जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है। इसलिए रेलवे लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए केवल निर्धारित स्थानों से ही रेल पटरियां पार करने की सलाह देता है।

चेतावनी देने के लिए होर्डिंग्स लगाए गए हैं


"बंद रेलवे फाटक पार नहीं करें, इसके लिए समय-समय पर जागरुकता अभियान चलाया जाता है। फाटक के समीप चेतावनी आदि के होर्डिंग्स भी लगाए गए हैं। समय से ज्यादा जान का कीमत है इसलिए फाटक बंद के दौरान लोग पार ना करें।``

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य रायगढ़ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।