IIT का स्टूडेंट एटीएम कार्ड क्लोंनिंग गिरोह का था सरगना, रायगढ़ में किया फ्रॉड, बिहार से गिरफ्तार

संक्षेप:

  • कोतरारोड थाना पुलिस ने एटीएम में स्कीमर मशीन लगाकर कार्ड की क्लोनिंग करने वाले गिरोह के सरगना को बिहार से गिरफ्तार किया है.
  • आरोपी आईआईटी चेन्नई से बीटेक करने के बाद बिरला ग्रुप में बतौर इंजीनियर काम कर रहा था.
  • आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर रायगढ़-रांची-बिहार मार्ग पर स्थित एटीएम से भी रुपए निकाले थे.

रायगढ़: कोतरारोड थाना पुलिस ने एटीएम में स्कीमर मशीन लगाकर कार्ड की क्लोनिंग करने वाले गिरोह के सरगना को बिहार से गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी आईआईटी चेन्नई से बीटेक करने के बाद बिरला ग्रुप में बतौर इंजीनियर काम कर रहा था। बताया जा रहा है कि आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर रायगढ़-रांची-बिहार मार्ग पर स्थित एटीएम से भी रुपए निकाले थे। पुलिस ने आरोपी को फिलहाल किरोड़ीमल स्थित एटीएम से रुपए निकालने के मामले में पकड़ा है।

पांच दिन बिहार में रहकर नजर रखने के बाद पुलिस ने पकड़ा

जानकारी के मुताबिक, पतरापाली निवासी सरोज देवी ने 22 नवंबर को कोतरारोड थाने में एफआईआर दर्ज कराई कि किरोड़ीमल नगर स्थित एटीएम से क्लोनिंग के जरिए रुपए निकाले गए हैं। बदमाशों ने महिला सहित अन्य के खातों से लगभग डेढ़ लाख रुपए निकाले थे। इस पर पुलिस ने किरोड़ीमल नगर आजाद चौक के पास स्थित एसबीआई एटीएम के सीसीटीवी फुटेज निकाले। साइबर सेल के एक्सपर्ट टीम की मदद से पुलिस को बिहार निवासी सुधांशु कुमार के संबंध में जानकारी मिली।

ये भी पढ़े : युवती ने अश्लील वीडियो चैट कर बनाया एमएमएस, सोशल मीडिया पर वायरल करने की दी धमकी, मांगे 20 हजार रुपये


आरोपी ने रायगढ़- रांची- बिहार मार्ग पर स्थित एटीएम से रुपए निकाले थे। इसके साथ ही पुलिस ने कई पुराने मामलों को भी देखा। आरोपी के बारे में पर्याप्त सबूत मिलने के बाद टीम लगभग 5 दिनों तक बिहार में रुकी रही। अंत में टीम को आरोपी सुधांशु कंपनी में मिला। आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर रायगढ़ लाया गया। आरोपी के साथ तीन अन्य युवक भी थे, जिनकी पतासाजी की जा रही है। मामले को सुलझाने में रायगढ़ सायबर सेल की टीम और टीआई रूपक शर्मा का अहम योगदान रहा।

जियो में और बिरला ग्रुप में कर चुका है काम

आरोपी ने चेन्नई आईआईटी से बीटेक किया है। हरियाणा में जियो कंपनी में बतौर प्रोडक्ट मैनेजर काम किया था। वह बिहार की एमआर बिरला ग्रुप में काम कर रहा था। उसने स्कीमर मशीन अलीबाबा नाम की वेबसाइट से खरीदी थी। 6 माह पहले यू-ट्यूब से एटीएम क्लोनिंग सीखा और क्लोनिंग कर पैसा निकालने की योजना बनाई। ऑनलाइन साइट से आठ स्कीमर, स्लेक मंगवाए थे।

वैगनआर खरीदकर झारखंड से आए रायगढ़

आरोपियों ने योजना बनाने के बाद लैपटॉप, वैगनआर खरीदी और बिहार से झारखंड होते हुए रामानुजगंज, अंबिकापुर और रायगढ़ के एटीएम में क्लोनिंग की। आरोपी के साथी एटीएम लाइन में खड़े होकर लोगों के एटीएम कार्ड को देखा करते थे और एटीएम खाली होने पर उसमें अपना लगाया स्लेक निकालकर स्कीमर के जरिए क्लोनिंग कर रुपए निकालते थे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य रायगढ़ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।