छत्तीसगढ़ नगर निकाय चुनाव का काउंटडाउन शुरू, मतदान सामग्री लेकर रवाना होने लगे दल

संक्षेप:

  • छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय चुनाव के प्रचार का शोर गुरूवार को थम गया.
  • दूसरी तरफ सभी जिलों से नगरीय निकायों के लिए मतदान दल चुनाव सामग्री लेकर रवाना हो रहे हैं.
  • इस बार के चुनाव मतपत्रों के साथ होने वाले हैं. 

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय चुनाव के प्रचार का शोर गुरूवार को थम गया। उम्मीदवारों ने रात 10 बजे तक गाजे-बाजे के साथ प्रचार किया। अब उम्मीदवार शुक्रवार तक घर-घर दस्तक देकर वोट की अपील कर सकते हैं। दूसरी तरफ सभी जिलों से नगरीय निकायों के लिए मतदान दल चुनाव सामग्री लेकर रवाना हो रहे हैं। इस बार के चुनाव मतपत्रों के साथ होने वाले हैं। राज्य में 10 नगर निगमों, 38 नगर पालिकाओं और 103 नगर पंचायतों समेत कुल 151 निकायों के लिए शनिवार को मतदान होगा। कुल पांच हजार 406 मतदान केंद्रों में 39 लाख 82 हजार 601 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न् कराने के लिए बस्तर से लेकर राजधानी रायपुर और सरगुजा तक सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्था को चाकचौबंद रखा गया है। रायपुर के सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज से शुक्रवार की सुबह चुनाव सामग्री लेकर मतदान दल विभिन्न् नगरीय निकायों के लिए रवाना हुए।

नगरीय निकाय चुनाव में राज्य भर के 2840 वार्डों में 10 हजार 161 अभ्यर्थी मैदान में हैं। एक हजार 458 अभ्यर्थियों ने अपने नाम वापस लिए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 936 अभ्यर्थी जांजगीर जिले में हैं। राजधानी रायपुर में 836 उम्मीदवार मैदान में है। कांग्रेस, भाजपा, बसपा और जकांछ उम्मीदवारों के साथ बड़ी संख्या में बागी और निर्दलीय चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

अधिकांश नगर निगम में बागियों ने दलों की चिंताएं बढ़ा रखी है। सरकार ने 21 दिसंबर को मतदान के मौके पर अवकाश घोषित किया है। मतदान के दौरान मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र के भीतर मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। नगर निगम अम्बिकापुर के 48 वार्डों में पार्षद चुनाव के लिए कल 137 केंद्रों में मतदान होगा। शुक्रवार को कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर की उपस्थिति में पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान से मतदान दलों को सामग्री वितरण आरम्भ किया गया।दोपहर बाद सभी मतदान दल अपने अपने केंद्र में पहुंच जाएंगे। नगर पंचायत लखनपुर, सीतापुर के 15-15 वार्डों के लिए दोनों नगरीय निकाय क्षेत्र में ही स्ट्रांग रूम बनाया गया है।वहीं से सामग्री वितरण की जा रही है। सुरक्षा कर्मचारियों को भी मतदान दलों के साथ ही रवाना किया जा रहा है।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


सूरजपुर और बलरामपुर जिले के कुल 10 नगरीय निकायों के लिए भी मतदान सामग्री का वितरण शुरू कर दिया गया है। सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर जिले में कुल 13 नगरीय निकाय में चुनाव होना है। सरगुजा जिले में नगर निगम अम्बिकापुर के अलावा नगर पंचायत लखनपुर, सीतापुर में सूरजपुर जिले के नगरपालिका सूरजपुर, नगर पंचायत भटगांव, जरही, प्रतापपुर, विश्रामपुर तथा बलरामपुर जिले में नगरपालिका बलरामपुर, नगर पंचायत वाड्रफनगर, रामानुजगंज, राजपुर और कुसमी के लिए कल मतदान होगा। तीनों जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। महासमुंद जिले में जिला मुख्यालय से सुबह चुनाव सामग्री लेकर मतदान दल बागबहरा, सरायपाली, तुमगांव, पिथौरा और बसना के लिए रवाना हुए। बस्तर के सुदूर इलाकों से भी मतदान कर्मी जिला मुख्यालयों से चुनाव सामग्री लेकर अपने-अपने ड्यूटी स्थलों के लिए रवाना हो रहे हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य रायपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।