देहरादून की महिला IAS बनी मिसाल, PM मोदी ने की तारीफ

संक्षेप:

  • साढ़े तीन फुट कद की यह महिला आइएएस मिसाल बनकर उभरी
  • साढ़े तीन फुट कद की आरती देशभर की महिला आइएएस
  • समाज में बदलाव को लेकर उनके कई मॉडल प्रधानमंत्री के मन को भी भाए हैं

देहरादून में पली-बढ़ी साढ़े तीन फुट कद की आरती डोगरा अजमेर (राजस्थान) की आईएएस अफसर का कद भले ही छोटा हो लेकिन उनका काम उन्हें बुलंदीयों पर पहुंचा रहा हैं। समाज में बदलाव को लेकर कई मॉडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन को भी भाए हैं। जिसके लिए पीएम ने प्रशंसा की है। इन दिनों आईएएस आरती अपने काम और अपने कद को लेकर सोशल मीडिया पर भी छाई हुई हैं।

आरती डोगरा देहरादून की रहने वाली हैं। उनकी स्कूलिंग ब्राइटलैंड स्कूल से हुई है। आईएएस आरती डोगरा देहरादून की विजय कॉलोनी निवासी कर्नल राजेन्द्र डोगरा और मां कुमकुम की इकलौती बेटी हैं। उनकी मां दून के प्राइवेट स्कूल में प्रधानाध्यापिका रही हैं। दून में आरती डोगरा की मुलाकात आईएएस और वर्तमान में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार से हुई। मनीषा ने आरती का हौसला बढ़ाया। इसके बाद आरती ने दिनरात मेहनत कर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।

राजस्थान कैडर की 2006 बैच की आईएएस आरती कद में साढ़े तीन फुट की हैं। लेकिन, अपने कार्यों से महिलाओं के लिए मिसाल बन गई हैं। राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर और बूंदी जिलों में कलक्टर रहते हुए आरती ने समाज हित में बड़े फैसले लिए। इनके मॉडल देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंत्र मुग्ध हो गए।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


बता दें कि राजस्थान में हाल ही में 81 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर हुए। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा में महिला आईएएस अफसर आरती डोगरा का नाम आया। आरती डोगरा को डिस्कॉम की मैनेजिंग डायरेक्टर से अजमेर के जिलाधिकारी की जिम्मादारी सौंपी गई है। आरती द्वारा खुले में शौच से मुक्ति के लिए शुरू किए गए स्वच्छता मॉडल `बंको बिकाणो` पर पीएमओ ने उनकी खूब तारीफ की।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles