नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी, गाजियाबाद वालों को भी होगा फायदा

संक्षेप:

  • नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़ जैसे तमाम शहरों के लिए खुशखबरी
  • नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
  • 2022 तक शुरु होने की संभावना

गाजियाबाद: नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़ जैसे तमाम शहरों में रहने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल गौतमबुद्ध नगर के जेवर में प्रस्तावित नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को केंद्र सरकार की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके 2022 तक चालू हो जाने की संभावना है। चार चरणों में इस पर लगभग 15,754 करोड़ रुपए निवेश किया जाएगा। दिल्ली के मौजूदा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से करीब 80 किलोमीटर दूर जेवर में नया एयरपोर्ट बनाने की योजना प्रस्तावित है। नए हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 7 करोड़ की होगी। इसके बन जाने के बाद लोगों को यहां से भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

  • नोएडा से जेवर की दूरी करीब 57 किलोमीटर है।
  • गाजियाबाद से जेवर की दूरी 73 किलोमीटर है।
  • अलीगढ़ से जेवर की दूरी करीब 83 किलोमीटर है।

नए सिरे से विकसित किए जाने वाले इस एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव भेजा था, जिसे कल दिल्ली में संचालन समिति की बैठक में औपचारिक रुप से सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई। इस बैठक में राज्य सरकार की ओर से प्रमुख सचिव नागर विमानन एस. पी. गोयल और यमुना एक्सप्रेस वे के चेयरमैन डॉ प्रभात कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह, विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) एस. के. भाटिया शामिल हुए।

नागर विमानन विभाग के निदेशक एवं विशेष सचिव सूर्यपाल गंगवार ने इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री और राज्य मंत्री से मुलाकात कर इस परियोजना पर अप्रैल 2017 से ही कार्य प्रारंभ कर दिया गया था, और अब इस परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


2022 तक शुरु होने की संभावना

एयरपोर्ट पर शुरुआती चरण में दो रनवे बनाए जाएंगे और इस पर 2022 तक संचालन शुरु हो जाने की संभावना है। इस एयरपोर्ट की संभावित यात्री क्षमता सात करोड़ यात्री प्रति वर्ष और कार्गो की संभावित क्षमता 30 लाख टन प्रतिवर्ष है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Ghaziabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles