प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया लोकार्पण, बोले- लखनऊ-दिल्ली की पिछली परिवारीवादी सरकारों ने जनता के सपनों को कुचला

संक्षेप:

  • बोले- पहले यूपी में सड़कों पर राह नहीं मिलती थी, बल्कि राहजनी होती थी। 
  • मुख्यमंत्री योगी और उनकी सरकार के कामों की जमकर सराहना की।
  • कांग्रेस, सपा और बसपा पर साधा निशाना।

लखनऊ- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले यूपी में सड़कों पर राह नहीं मिलती थी, बल्कि राहजनी होती थी। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक की परिवारवादी सरकारों ने जनता के सपनों को कुचल डाला था। अब कनेक्टिविटी बढ़ने से प्रदेश में रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे। उन्होंने जहां मुख्यमंत्री योगी और उनकी सरकार के कामों की जमकर सराहना की, वहीं कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकारों ने यूपी और खासकर पूर्वांचल की विकास और रोजगार के लिहाज से उपेक्षा की।

पीएम मोदी ने मंगलवार को सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। उन्होंने हौसला अफजाई करते हुए कहा कि जिन्हें यूपी के लोगों की सामर्थ्य पर जरा भी संदेह है वे सुल्तानपुर में आकर यहां का काम देख लें। सोचा न था कि तीन साल पहले जिस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था, एक दिन उस पर खुद विमान से उतरूंगा।

मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को यूपी की प्रगति, नए प्रदेश के निर्माण और मजबूत होती अर्थव्यवस्था का प्रतीक बताया। दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्पों का जीता-जागता प्रमाण कहा। उन्होंने कहा कि यह यूपी की शान है। इसे यूपी के लोगों को समर्पित करते हुए खुद को धन्य महसूस कर रहा हूं। मोदी ने कहा कि देश के संपूर्ण विकास के लिए संतुलित विकास आवश्यक है। लेकिन आजादी के बाद कुछ क्षेत्र विकास की दौड़ में आगे चले गए जबकि कुछ दशकों पीछे रह गए। पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर राज्यों की यही स्थिति हुई। विकास की संभावनाओं के बावजूद उन्हें उतना लाभ नहीं मिला जितना मिलना चाहिए था।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


योगी की अगुवाई में विकास का नया अध्याय
पीएम ने कहा कि यूपी में जिस तरह की राजनीति हुई, लंबे समय तक जिस तरह की सरकारें चलीं, उन्होंने पूर्वी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास पर ध्यान नहीं दिया। यूपी के इस क्षेत्र में माफियावाद रहा, जो यहां के लोगों को गरीबी के हवाले कर रहे थे। कर्मयोगी और ऊर्जावान सीएम योगी के नेतृत्व में यही क्षेत्र विकास का नया अध्याय लिख रहा है।

नजरअंदाज करने वालों के लिए यह गर्जना
मोदी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरते विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए जिन्होंने दशकों तक इस क्षेत्र को नजरंदाज किया। अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि सात-आठ साल पहले यहां की स्थिति देखकर हैरानी होती थी कि आखिर कुछ लोग प्रदेशवासियों को किस बात की सजा दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, मैंने यूपी के विकास की रूपरेखा तैयार की। जरूरतमंदों के लिए पक्के घर, शौचालय, बिजली, गैस कनेक्शन आदि की व्यवस्था की। लेकिन तब यूपी में जो सरकार थी उसने मेरा साथ नहीं दिया। तुष्टीकरण की नीति के कारण उन्हें मेरे साथ खड़े होने में भी डर लगता था। जब मैं यहां आता था तब वह हवाई अड्डे पर स्वागत करके गायब हो जाते थे। क्योंकि वे यहां कराए गए कामों का हिसाब नहीं दे सकते थे।

पीएम ने भोजपुरी में किया नमन
लोकार्पण के बाद कार्यक्त्रस्म में मौजूद जन समूह को आश्चर्यचकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना संबोधन भोजपुरी भाषा के सुल्तानपुर वर्जन से शुरू किया। पीएम ने कहा जउने धरती पर हनुमान जी कालनेमि का वध कोई रहे ऊ धरती के लोगन के हम पाऊं लागित है, 1857 महियां इहाँ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अंग्रेजन कहिंया धूल चटाई दिहे रहे।

यूपी की प्रतिभाओं का कोई सानी नहीं
पीएम ने कहा उत्तर प्रदेश अद्भुत और अलौकिक है। यहां की प्रतिभाओं का कोई सानी नहीं है। उन्होंने कहा यह सब मैं किताब में पढ़कर नहीं उत्तर प्रदेश का सांसद होने के अनुभव से बोल रहा हूं।

योगी की प्रशंसा की
प्रधानमंत्री ने  मुख्यमंत्री योगी को ओजस्वी, तेजस्वी और कर्मयोगी बताते हुए भाषण की शुरुआत की। वहीं भाषण का अंत योगी को उर्जावान और कर्मयोगी बताते हुए एक्सप्रेस-वे के साथ यूपी में हुए विकास के लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम को बधाई दी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles