जानिए कौन हैं नसीमुद्दीन सिद्दीकी, कभी थे मायावती के नाक के बाल

संक्षेप:

  • नसीमुद्दीन सिद्दीकी कांग्रेस में होंगे शामिल
  • कभी मायावती का दाहिना हाथ माने जाने नसीमुद्दीन
  • अनुशासनहीनता के आरोप में बसपा से बाहर हुए थे नसीमुद्दीन

लखनऊ: कभी बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती का दाहिना हाथ माने जाने वाले नसीमुद्दीन सिद्दीकी कांग्रेस पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। कल यानि गुरुवार को अपने कई समर्थकों के साथ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में वे कांग्रसे में शामिल हो जाएंगे।

बसपा के बड़े मुस्लिम चेहरे रहे नसीमुद्दीन की कभी पार्टी और सरकार में तूती बोलती थी। सूत्रों के अनुसार, राहुल की नसीमुद्दीन से पहली मुलाकात 28 दिसंबर को गुजरात चुनाव के नतीजे आने के बाद हुई। जनवरी मध्य में एक और मुलाकात में बात आगे बढ़ी। इस बीच राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद और उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने जमीनी स्तर की पूरी तैयारी कर ली।

गत रविवार को राहुल के साथ सिद्दीकी की मुलाकात में आगे की राजनीति और रणनीति के साथ उनके समर्थकों के शामिल होने के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


सिद्दीकी के साथ तीन पूर्व मंत्री, चार पूर्व सांसद, लगभग तीन से चार दर्जन पूर्व विधायक, विधानसभा और लोकसभा चुनाव लड़ चुके उम्मीदवारों के भी कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है। इनमें से सिद्दीकी सहित बसपा का खुलकर विरोध कर रहे अधिकतर लोग बुधवार शाम तक दिल्ली पहुंच जाएंगे।

बसपा के उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के प्रभारी रह चुके नसीमुद्दीन प्रभावशाली नेता माने जाते हैं। पिछले वर्ष 10 मई को मायावती ने पैसों के लेन-देन में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी से निकाल दिया था। मायावती का आरोप था कि पश्चिमी यूपी के प्रभारी रहते सिद्दीकी ने उम्मीदवारों से पैसे लिए थे लेकिन उन्हें पार्टी के कोष में जमा नहीं किया।

नसीमुद्दीन ने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव में एक भी सीट न जीत पाने और विधानसभा चुनाव में केवल 19 सीटें जीत पाने का ठीकरा मायावती ने उनके सिर फोड़ दिया। उन्होंने कहा कि वे मायावती की ब्लैकमेलिंग और लगातार पैसों की मांग से आजिज़ आ गए थे। एक सप्ताह बाद ही नसीमुद्दीन ने अपने कुछ समर्थकों के साथ एक नई पार्टी राष्ट्रीय बहुजन मोर्चा बना ली थी। लेकिन तभी से उनके अगले राजनीतिक कदम के बारे में कयास लग रहे थे।

नसीमुद्दीन की सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से कई मुलाकातें हुई। इसके बाद उनके सपा में शामिल होने की संभावना बढ़ गई थी। पिछले वर्ष सितंबर में उन्होंने स्वीकार भी किया कि उन्हें सपा की ओर से पार्टी में शामिल होने का ऑफर मिला है। लेकिन दो वजहों से वे सपा में शामिल नहीं हो पाए। अखिलेश उनके सभी समर्थकों को पार्टी में समायोजित कर पाने में मुश्किल महसूस कर रहे थे। साथ ही, उन्हें सपा में दाखिल किए जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा।

इसी के बाद सिद्दीकी ने कांग्रेस से नजदीकियां बढ़ाईं। उनकी राहुल गांधी से दो मुलाकातें हुई। राहुल ने उनके प्रमुख समर्थकों को कांग्रेस में समायोजित करने और यथासंभव लोगों को टिकट देने का भी वादा किया। वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का मानना है कि सिद्दीकी के शामिल होने से कांग्रेस और सपा के रिश्तों में कोई फर्क नहीं आएगा। दोनों आगामी चुनावों में उत्तर प्रदेश में तालमेल करना चाहते हैं।

लेकिन अगले महीने होने वाले गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा चुनाव के लिए दोनों दलों ने अलग-अलग उम्मीदवार खड़े किए। उनका मानना है कि पिछले विधानसभा चुनाव में एक साथ लड़ने से कांग्रेस के अगड़ी जातियों के समर्थक बिदक कर भाजपा को वोट दे आए थे। अलग-अलग लड़ने से वे यदि कांग्रेस के पास लौटते हैं तो इससे भाजपा को नुकसान हो सकता है।

नसीमुद्दीन सिद्दीकी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें...

नसीमुद्दीन सिद्दीकी का जन्म मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के सेवरा गाँव में हुआ था।

नसीमुद्दीन सिद्दीकी के पिता का नाम कमरुद्दीन था जो एक कि पेशे से किसान थे।

नसीमुद्दीन का शुरुआत में खेलों की तरफ बड़ा झुकाव था।

नसीमुद्दीन राष्ट्रीय स्तर पर वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं।

इसके अलावा उन्होंने शुरुआत में एक रेलवे ठेकेदार के रूप में काम किया।

नसीमुद्दीन सिद्दीकी  का राजनीतिक सफर

वर्ष 1988 में नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करते हुए बांदा नगर निगम के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

जिसके बाद इसी साल नसीमुद्दीन बसपा में शामिल हो गए और हर मौके पर पार्टी के प्रति अपनी वफादारी दिखाते रहे। जिसके बाद 1991 में उन्हें बसपा से विधायकी का टिकट मिला जिसमे उन्हें सफलता मिली। लेकिन दो साल बाद 1993 में हुए चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

जब नसीमुद्दीन सिद्दीकी बनें पहली बार कैबिनेट मंत्री

जब मायावती 1995 में पहली बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनी तब नसीमुद्दीन को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। इसके बाद 21 मार्च 1997 से 21 सितंबर 1997 तक मायावती की अल्पकालीन सरकार में मंत्री बने। वही 3 मई 2002 से 29 अगस्त 2003 तक एक साल के लिए कैबिनेट का हिस्सा रहे। इसके बाद 13 मई 2007 से 7 मार्च 2012 तक मायावती की पूर्णकालिक सरकार में मंत्री रहे। जिसके बाद मायावती जब-जब मुख्यमंत्री बनी, तब नसीमुद्दीन को पार्टी में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। 

नसीमुद्दीन सिद्दीकी का विवादों से नाता

नसीमुद्दीन सिद्दीकी को बीजेपी नेता दयाशंकर की पत्नी और बच्चों के खिलाफ अभद्र भाषा के प्रयोग के चलते काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। दयाशंकर की पत्नी स्वाती सिंह ने उनके खिलाफ पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया था।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles