Lok Sabha Election 2019: यूपी में 16 लाख युवा पहली बार डालेंगे वोट

संक्षेप:

  • करीब 16 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे
  • उत्तर प्रदेश में इस बार 14.4 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे
  • 7.79 करोड़ पुरुष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 6.61 करोड़ है

लखनऊ: लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार को चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही रणभेरी बज गई. देश की राजनीति का दिल कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश में इस बार 14.4 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने योजना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके प्रदेश के बारे में आंकड़े जारी किए.

उन्होंने बताया कि इस बार करीब 16 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि जो 14.4 करोड़ मतदाता हैं, उनमें से 7.79 करोड़ पुरुष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 6.61 करोड़ है. थर्ड जेंडर के 8,374 मतदाता हैं जबकि दिव्यांग वोटरों की संख्या 7,86,542 है. संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 45,05,970 मतदाताओं के नाम जोड़े गए जबकि 23,48,824 मतदाताओं के नाम काटे गए.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 91,709 है, जबकि बूथों की संख्या 1,63,331 है. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि इस बार हर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनें इस्तेमाल की जा रही हैं. इस वजह से हर बूथ पर अधिकतम 1400 वोटर रखे जाने हैं. इसलिए इस बार बूथों की संख्या में इजाफा हुआ है. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक ईवीएम और वीवीपैट की संख्या पर्याप्त है और उनकी फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) की जा चुकी है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles