PM किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खातों से बैंकों ने वापस ले लिया

संक्षेप:

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के कई किसानों के बैंक खातों में आए करोड़ों रुपये वापस ले लिए गए
  • देश के 19 नेशनलाइज्ड बैंकों में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूको बैंक, सिंडिकेट बैंक और केनरा बैंक ने RTI के जवाब में इस बात को माना है
  • यूको बैंक ने 24 फरवरी 2019 तक 2919 खातों से 58 लाख 38 हजार रुपये वापस लिए जाने की जानकारी दी है

नई दिल्ली: चुनाव के बीच एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिससे मोदी सरकार को झटका लग सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के कई किसानों के बैंक खातों में आए करोड़ों रुपये वापस ले लिए गए. जबकि केंद्र सरकार में बैठी बीजेपी अपने चुनावी अभियान में इस योजना के नाम पर लगातार वाहवाही लूटने की कोशिश में जुटी हुई है.

न्यूज वेबसाइट द वायर ने दावा किया है कि उसे सूचना के अधिकार (RTI) के तहत ऐसे कई दस्तावेज मिले हैं, जिनसे इस बात की पुष्टि हुई है कि किसानों से खातों से पैसे वापस ले लिए गए हैं. देश के 19 नेशनलाइज्ड बैंकों में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूको बैंक, सिंडिकेट बैंक और केनरा बैंक ने RTI के जवाब में इस बात को माना है.

RTI के जवाब में बैंकों ने दी ये जानकारी

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 मार्च 2019 तक 27,307 खातों में डाली गई रकम में से 5 करोड़ 46 लाख रुपये वापस ले लिए गए. इसके साथ ही SBI ने बताया कि 8 मार्च 2019 तक उसने इस योजना के तहत करीब 42 लाख 74 हजार खातों में लगभग 854.85 करोड़ रुपये जमा किए थे. RTI के जवाब में बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बताया कि उसने किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब एक लाख 88 हजार खातों में लगभग 37 करोड़ 70 लाख रुपये जमा किए हैं. इसमें से 61 लाख 20 हजार रुपये वापस ले लिए गए हैं.

यूको बैंक ने 24 फरवरी 2019 तक 2919 खातों से 58 लाख 38 हजार रुपये वापस लिए जाने की जानकारी दी है. इस मामले पर बैंक के सहायक महाप्रबंधक एके बरूआ ने कहा कि ये पैसे इसलिए वापस किए गए क्योंकि या तो लाभार्थियों का अकाउंट नंबर गलत था या फिर उनके आधार में दिक्कत रही होगी. केनरा बैंक ने बताया कि कि किसानों का अकाउंट नंबर गलत होने की वजह से ये पैसे वापस लिए गए हैं. हालांकि, वायर के मुताबिक, कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पात्र किसानों के खाते से पैसे वापस लिए गए हैं. केनरा बैंक ने इस बारे में कोई भी स्पष्टीकरण नहीं दिया.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे वापस होने के मामलों पर कृषि मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस तरह की कोई सूचना नहीं मिली है. मंत्रालय के किसान कल्याण विभाग ने RTI के जवाब में बताया, ‘’ऐसे मामलों को रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है. अभी तक विभाग को ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है.’

किसानों ने भी सुनाई आपबीती

इस मामले पर फरवरी में कई सारी मीडिया रिपोर्ट सामने आई थीं. मिरर नाउ ने इस मामले को लेकर महाराष्ट्र के किसानों से बात की थी जिसमें उन्होंने फोन पर आए मैसेजेस को दिखाते हुए उनके खाते से पैसे निकाले जाने का आरोप लगाया था. महाराष्ट्र के एक किसान अशोक लहामागे ने द हिंदू बिजनेसलाइन को बताया था कि उन्हें SBI के सिन्नार (नासिक) ब्रांच से 2000 रुपये अकाउंट में आने का मैसेज आया था. उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद उन्हें एक और मैसेज मिला, जिसमें लिखा था कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भेजे गए 2000 रुपये वापस ले लिए गए हैं. हिंदू बिजनेसलाइन की रिपोर्ट में बताया गया कि केवल अशोक के साथ ही ऐसा नहीं हुआ, बल्कि नांदेड़ जिले में 1000 से ज्यादा किसानों के पैसे वापस ले लिए गए.

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये (3 किस्तों में) जमा करने की बात कही है. योजना में 2 हेक्टेयर तक जमीन रखने वाले किसानों को लाभार्थी बनाया गया है. सरकार ने 1 दिसंबर 2018 को यह योजना लागू की थी. कृषि मंत्रालय ने बताया है कि 1 दिसंबर 2018 से लेकर 31 मार्च 2019 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में करीब तीन करोड़ किसानों के खातों में लगभग 6000 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles