World TB Day 2018: सीएम योगी बोले- टीबी हारेगा, यूपी जीतेगा

संक्षेप:

  • टीबी वर्सेज यूपी कार्यक्रम का आयोजन
  • योगी बोले- `टीबी हारेगा, यूपी जीतेगा`
  • सरकार ने किए खास इंतज़ाम

लखनऊः राजधानी में विश्व क्षय दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने के संबंध में लिए प्रण की सराहना की और इस मुहीम को पूरा किए जाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि 2025 तक प्रदेश और टीबी की लड़ाई में टीबी हारेगी और यूपी जीतेगी।

दरअसल, वर्ल्ड टीबी डे पर टीबी वर्सेज यूपी कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को लखनऊ के इंद्रा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया। इस दौरान सीएम योगी, गोष्ठी के मुख्य अतिथि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री भारत सरकार जेपी नड्डा, विशिष्ट अतिथि के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, आदि लोग मौजूद रहे।

सीएम योगी ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए सरकार को टीबी के प्रति निष्क्रिय बताया गया और भाजपा सरकार के सत्ता में आते ही टीबी के खात्मे के लिए चल रहे इस अभियान की तमाम उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। साथ ही दो अत्याधुनिक टीबी मोबाइल वैनों का सीएम योगी ने शुभारंभ कर 65 अन्य सीबीनेट मशीनों को मुहैया कराया गया। इसके साथ ही बटन दबा कर प्रदेश के समस्त जिलों को तमाम टीबी से संबंधित मुहैया कराए गए उपकरणों और सेंटरों को आज से शुरू किया गया है।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


500 रुपये गरीबों के खाते में डाले जाएंगे

इस दौरान एक ऐसे बजट की घोषणा की गई, जिससे टीबी मरीजों के न्यूट्रिशन की कमी से जूझने की समस्या का निदान होगा। इस योजना में 5-5 सौ रुपये ऐसे मरीजो के खाते में डाले जाएंगे जो गरीब है और न्यूट्रिशन की कमी के चलते उनका इलाज सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। इस पश्चात कागजी फीडिंग को बदल कर डिजिटल किए जाने पर शनिवार सभी डेटा फ़ीडर्स को टैब लेट विटीरित की गई और टीबी वर्सेज यूपी नाम की एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

शार्ट फिल्म भी दिखाई

आयोजन के बीच में टीबी के प्रति जागरूक करने और इसके लक्षणों को पहचाने के लिए बनाई गई एक शार्ट फ़िल्म को भी दिखाया गया। वहीं चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने कहा कि विगत छह माह में एक करोड़ से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जो सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि अभियान को आदि ढंग से पूरा किए जाने के लिए एक कानून भी लागू किया गया है, जिसमें 2 वर्ष की सज़ा का प्रबंधन है, ऐसे मरीज को समाज के सामने आने से कतराते हैं उनको इस कानून के तहत दंडित किया जाएगा, क्योंकि वे अपनी बीमारी से सैकड़ो लोगों को क्षति पहुंच सकते है। इसके लिए उन्हें खुद को नोटिफाई करने की जरूरत है। अगर ऐसा नही करेंगे तो उन्हें दंडित किया जाएगा। इस दौरान राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि टीबी सभी बीमारियों में सबसे प्रभावी बीमारी है, इसीलिए भारत सरकार ने पूरी दुनिया मे टीबी के उन्मूलन होने से पहले भारत को टीबी मुक्त देश बनाए जाने का संकल्प लिया है। अभी तक 76 सिबिनेट मशीने भाजपा सरकार द्वारा मुहैया कराई गई थी और आज 65 अन्य मशीनें मुहैया कराई गई है।

पिछले 50 वर्षों से हम टीबी से और टीबी हमसे लड़ रहा है

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि कई बार हमारे आस-पास घटनाएं घटती है तो हम सोच लेते है कि ऐसा तो होना ही था, मगर उसके लिए कोई समाधान नही निकालते हैं। ऐसा ही पोलियो के केसेज में था और टीबी के केस में भी ऐसा ही हो रहा था। पिछले 50 वर्ष से हम  टीबी से और टीबी हमसे लड़ रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री ने आवाहन किया और टीबी को जड़ से खत्म करने का प्रण किया।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles