Google मैप से सभी काम होंगे आसान, भूलने वालों के लिए रामबाण

संक्षेप:

  • Google मैप के इन फीचर्स के बारे में बहुत कम लोगों को है जानकारी
  • गूगल मैप से अपनी पार्किग की जगह को सेव करें
  • गूगल मैप पर एक बार में ही कई रास्तों की जानकारी पाएं

गूगल मैप के जरिए आप बिना किसी से पूछे कहीं भी जा सकते हो। बशर्ते आपके फोन का GPS चालू होना चाहिए। साथ ही आप अपनी कार या बाइक में अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल GPS के तौर पर कर सकते हैं। ऑफलाइन मैप का इस्तेमाल करते समय आप हॉरिजोन्टल सेलेक्शन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ही आप वाई-फाई से कनेक्ट होंगे, यह मैप अपने आप अपडेट हो जाएगा। क्या आपको पता है कि गूगल मैप में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो आपको कई फायदे पहुंचा सकता है।

गूगल मैप से अपनी पार्किग की जगह को सेव करें

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


अगर आपको अपनी पार्किंग की जगह भूलने की आदत है तो गूगल मैप में आप पार्किंग लोकेशन को सेव कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना वाहन पार्क करें और अपने गूगल मैप के ब्लू डॉट पर क्लिक करें और `अपनी पार्किंग सेव करें` (Save your parking) ऑप्शन चुनें और इस तरह से पार्किंग वाली जगह आपके गूगल मैप में सेव हो जाएगी। ऐसे में आप कभी भी अपनी पार्किंग वाली जगह नहीं भूलेंगे। वैसे गूगल असिस्टेंट के जरिए भी आप अपनी पार्किंग लोकेशन सेव कर सकते हैं।

गूगल मैप पर एक बार में ही कई रास्तों की जानकारी पाएं

सोचिये, आपको अपने बच्चे को दफ्तर जाते वक्त स्कूल छोड़ना है। तो आप अपने गूगल मैप में एक से ज्यादा स्टॉप्स जोड़ सकते हैं और इस तरह से आपको एक बार में ही रास्ते की जानकारी मिलने लगेगी। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अपनी डायरेक्शन को प्वाइंट A से प्वाइंट B तक सेट अप करें। फिर तीन हॉरिजोन्टल डॉट पर मैप के टॉप राइट कॉर्नर पर टैप करें और Add stop विकल्प को चुनें। अपनी यात्रा के बीच में आप जितने चाहें उतने स्टॉप्स जोड़ सकते हैं।

अपना खुद का गूगल मैप बनाएं

जब आपको अपनी ट्रिप का प्लान अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ शेयर करना हो तो यह फीचर बड़े काम का है। आप कुछ जरूरी जानकारियों जैसे कहां जाना है, रास्ते, रूट सेट करके कस्टम मैप तैयार कर सकते हैं। अगर आपको और भी जानकारी जोड़नी है तो उसके लिए आप माई मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपना मैप बनाने के लिए अपने ब्राउजर का इस्तेमाल करते हुए गूगल माई ऐप्स को खोलें और अपने गूगल अकाउंट को साइन इन करें। यहां छोटे से ट्यूटोरियल को देखकर आप अपना खुद का मैप तैयार कर सकते हैं।

ड्राइव करते समय वॉइस कमांड का इस्तेमाल

ड्राइव करते समय वॉइस कमांड का इस्तेमाल करना सबसे बेहतरीन है क्योंकि इसके लिए आपको 20 तरह के ऑप्शन को ऑन या ऑफ नहीं करना होता। बल्कि आपने हुक्म दिया और काम हो गया। कई सारी चीजें हैं जो आप वॉइस कमांड की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करना होगा। ये सबसे ऊपर दाहिने ओर रहता है। अगर आपको आवाज बंद करनी हो तो ‘Mute’कहें और अगर अपना पहुंचने का समय पता करना है तो कहें `show my ETA`।

ऐसे शेयर करें लोकेशन

हमारे कई दोस्त हैं जिन्हें आपके घर को ढूंढने में जहमत उठानी पड़ती है। बहरहाल, गूगल ने लोकेशन शेयरिंग फीचर के जरिए इस समस्या का समाधान खोज लिया है। यह आपको अपने दोस्त को जगह की जानकारी रियल टाइम में भेजने की मंजूरी देता है। ऐसे में आपका दोस्त बिना किसी परेशानी के आप जिस जगह पर हैं वहां पहुंच सकता है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles