NYOOOZ Interview: मेरठ की इस शिक्षिका की मेहनत लाई रंग, राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए हुआ चयन

संक्षेप:

  • लड़कियों को सही दिशा देना ही रहा इनका उद्देश्य
  • कॉलेज में अग्रेंजी मीडियम में क्लासिज कराई शुरू
  • खेल प्रतियोगिताओं में भी आरजी की गर्ल्स का जलवा

मेरठः- मेरठ में ऐसे सैंकड़ो लोग हैं, जो खेल, सिनेमा, राजनीति व शिक्षा के क्षेत्र में मेरठ का नाम उंचाईयों पर ले जा चुके हैं। ऐसे ही मेरठ की एक शिक्षिका हैं शहर के जाने-माने आरजी इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ रजनी रानी.. जिन्होंने अपना पूरा जीवन लड़कियों की शिक्षा के लिए समर्पित कर दिया और शिक्षा क्षेत्र में उनके कार्यो को देखते हुए शिक्षक दिवस के मौके पर दिल्ली में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा उन्हें राष्ट्रपति पुरूस्कार से नवाजा जाएगा। NYOOOZ से डॉ रजनी रानी शंखधर ने की खास बातचीत और बताया कि किस तरह से आरजी कॉलेज की प्रिंसिपल नियुक्त होने के बाद उन्होंने अपना पूरा जीवन बालिकाओं को सही दिशा देने में लगा दिया।

सवाल- अपने बारे में कुछ बताए ? आप शिक्षा के क्षेत्र में कब से कार्य कर रही हैं ?

जवाब- मैनें 1990 से शिक्षण शुरू किया था। 1990 से 1999 तक एसवी इंटर कॉलेज देवबंद में प्रोफेसर रही, इसके बाद जनवरी 1999 से जून 2000 तक शांति सागर दिगंबर जैन गर्ल्स इंटर कॉलेज छपरौली, बागपत में प्रिंसिपल पद पर मुझे तैनाती मिली। इसके बाद जून 2009 तक बीडी जैन गर्ल्स इंटर कॉलेज में सेवांए दी। यहां से मुझे मेरठ भेज दिया गया और 2009 से अभी तक में आरजी इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल हूं। 2026 तक मेरा कार्यकाल बढ़ा दिया गया है। मैनें अपना पूरा जीवन बालिकाओं की शिक्षा के लिए ही लगा दिया, खुद एक महिला हूं तो लगता है कि बच्चियों के लिए कुछ किया जाए, ताकि वो अपने पैरो पर खड़ी हो सकें और कोई उन्हें बोझ न समझे। पता नहीं क्यों लोग लड़कियों को बोझ समझते हैं जबकि वो होती नहीं है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सवाल- राष्ट्रपति पुरस्कार से आपको नवाजा जा रहा है कैसे लग रहा है ? किसी तरह से आपका चयन राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए हुआ ?

जवाब- अच्छा लग रहा है, जब आपकी मेहनत के लिए आपको पुरस्कार से सम्मानित किया जाए तो देखिए हर किसी को अच्छा लगता है। मैनें कभी सोचा नहीं था कि मुझे इतने बड़े पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार को पाकर मेरा पूरा जीवन धन्य हो जाएगा। देखिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए जिले से 11 शिक्षकों ने इस साल राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन किया था, जिनमें से मुझे भी चयनित किया गया। पूरे प्रदेश से 25 शिक्षको को चयनित किया गया है, जिनमें से 15 बेसिक शिक्षकों और 10 माध्यमिक शिक्षको को माननीय राष्ट्रपति जी सम्मानित करेगें।

सवाल- आरजी इंटर कॉलेज शहर का जाना-माना कॉलेज है? किस तरह से स्कूल को संचालित करती हैं और बालिकाओं के लिए क्या-क्या सुविधांए मुहैया कराई गई हैं ?

जवाब- जी हां इसमें तो कोई दो राय नहीं है कि आरजी इंटर कॉलेज शहर का जाना-माना कॉलेज है, क्योंकि हमारी लड़कियों ने अपनी मेहनत से ये समय-समय पर साबित किया है कि वो किसी से कम नहीं है.. हर क्षेत्र में हमारी लड़किया आगे है। अच्छा लगता है जब पता चलता है कि हमारे यंहा से पास आउट लडकियां मेरठ का नाम रोशन कर रही हैं। बालिकाओं का चहुंमुखी विकास हो सके इसके लिए हमने स्कूल में अंग्रेजी मीडियम की कक्षांए शुरू कराई, जिसमें वर्तमान में करीब एक हजार लड़कियां रजिस्ट्रर हैं। नेहरू हॉकी में पिछले पांच साल से आरजी की टीम नेशनल खेल रही है। जूडो, आर्चरी, सीनियर हॉकी, बॉस्केटबॉल जैसे गेम्स पर भी हमारा फोकस होता है।

सवाल- कॉलेज को और बेहतर करने के लिए क्या-क्या योजनांए हैं?

जवाब- कॉलेज को और बेहतर करने के लिए हमारा पूरा स्टाफ सदैव तत्पर रहता है, अगर लड़कियों को पढ़ाई के दौरान कोई भी दिक्कत आती है तो उनका समाधान किया जाता है। देखिए हम ये चाहते हैं कि बच्चियां किसी पर बोझ न बने.. पढ़ लिखकर वो कुछ ऐसा करें कि वो पूरी दुनिया को ये साबित कर पांए कि वो लड़को से कम नहीं है। आने वाले समय में प्रतियोगी परीक्षाओं को देखते हुए हम प्लॉनिंग कर रही है कि बच्चियों को निःशुल्क तैयारी करा सकें। इसके साथ ही नेशनल स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं के लिए भी हम लड़कियों को और सुविधांए कैसे उपलब्ध कराई जा सकती हैं उसके लिए भी प्लैनिंग कर रहे हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles