कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल भी घर पर ही अर्ज की गई ईद-उल-अजहा की नवाज

संक्षेप:

  • देश भर में मनाया जा रहा है ईद-उल-अदहा का त्योहार 
  • कोरोना के कारण देश घरों पर ही अदा की गई नवाज
  • लगातार दूसरे साल कोरोना के बीच मनी ईद-उल-अदहा

मेरठ- ईद-उल-अजहा के मौके पर भले ही पहले जैसी रौनकें न हों, लेकिन त्योहार का उत्साह बरकरार है। मंगलवार को मेरठ सहित पश्चिमी यूपी के विभिन्न जिलों में सुबह लोगों ने ईदगाहों और अपने घरों में नमाज अदा की और फिर एक दसूरे को ईद की मुबारकबाद दी। मेरठ में बकरीद के त्योहार को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। घंटाघर से लेकर बेगमपुल तक पुलिस तैनात रही।

मेरठ के हापुड़ रोड पर मस्जिद भूरे शाह में अकीदतमंद नमाज अदा करने के लिए पहुंचे। वहीं ईदगाह पर भी पुलिस का पहरा रहा, बहुत कम संख्या में लोगों को ईदगाह के बाहर नमाज अदा करने की अनुमति दी गई। मेरठ की शाही ईदगाह में कारी शफीकुर्रहमान कासमी के बेटे कारी हस्सान ने नमाज अदा कराई, जबकि शाहीजामा मस्जिद में शहरकाजी प्रोफेसर जैनुस साजिद्दीन सिद्दीकी ने नमाज पढ़ाई। नमाज से पहले तकरीर करते हुए शहरकाजी ने कुर्बानी की शुरुआत के बारे में बताया।

शहर की शाही जामा मस्जिद में बकरीद की नमाज से पहले शहरकाजी ने तकरीर की, जिसके बाद अकीदतमंदों ने नमाज अदा कर अमनो-अमान की दुआ मांगी। बकरीद पर सफाई और पशु अवशेष उठाने में निगम का अमला सुबह से ही जुटा रहा। खासकर मुस्लिम इलाकों में दिन निकलने से पहले ही सफाई कर्मी पहुंच गए और चूना डाला गया, वहीं कई स्थानों पर चौराहों पर रंगोली भी सजाई गई। 

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


एसपी सिटी विनीत भटनागर ने बताया कि ईद के मद्देनजर ड्यूटी लगाई गई है। सीओ अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद रहकर हर स्थिति पर नजर बनाए रखेंगे। कोरोना के दृष्टिगत गाइडलाइन जारी की गई है, जिसका सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

थानों की फोर्स के अलावा पुलिस लाइन से भी अतिरिक्त पुलिसबल तैनात किया गया है। पीएसी की तीन कंपनियां भी संवेदनशील, अतिसंवेदनशील व मिश्रित आबादी क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगी। एसपी सिटी ने कहा कि प्रतिबंधित जगहों पर कुर्बानी नहीं होने दी जाएगी। इबादत स्थलों पर नमाज की इजाजत नहीं है, इसको लेकर पुलिस विशेष तौर पर निगरानी रखेगी। व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए क्षेत्रीय स्तर पर भी गणमान्य लोगों से पुलिस द्वारा सहयोग लिया गया।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles