सिपाही के नाम पर साइबर अपराधी ने लिया 21 हजार का लोन, खाते से किस्त कटने पर हुई जानकारी

संक्षेप:

  • सिपाही के खाते से बैंक ने दो किस्त भी काट लीं।
  • क्रेडिट कार्ड लिया नहीं, रिकवरी करने आए कर्मचारी।
  • पुलिस साइबर सेल की मदद से जांच कर रही है। 

आगरा- साइबर अपराधियों ने पीएसी के सिपाही राहुल कुमार के नाम पर 21 हजार रुपये का लोन ले लिया। सिपाही के खाते से बैंक ने दो किस्त भी काट लीं। सिपाही ने थाना एत्माद्दौला में इसकी शिकायत की है। थाना पुलिस साइबर सेल की मदद से जांच कर रही है। 

पीएसी का है सिपाही
मूलरूप से गौतमबुद्धनगर के दादरी निवासी राहुल कुमार पीएसी की 15वीं बटालियन में तैनात हैं। उन्होंने शनिवार को थाना एत्माद्दौला में तहरीर देकर कहा कि कुछ दिन पहले खाता चेक करने बैंक गए थे। तब पता चला कि उनके खाते से लोन की किस्त कट रही हैं। उसके नाम से साइबर अपराधी ने 21 हजार रुपये का लोन ले लिया है। राहुल ने बताया कि उन्होंने किसी तरह के लोन के लिए आवेदन नहीं किया। कुछ दिन पहले आनलाइन शॉपिंग साइट पर अपने आधार कार्ड सहित अन्य कागजात अपलोड किए थे। आशंका है कि साइट से कागजात चुराकर उनके खाते से लोन लिया गया है। इसकी दो किस्त भी बैंक द्वारा काट ली गई हैं। 

क्रेडिट कार्ड लिया नहीं, रिकवरी करने आए कर्मचारी
कालिंदी विहार निवासी तुषार अग्रवाल के घर दो दिन पहले एक कंपनी के दो कर्मचारी पहुंचे। उन्होंने 25 हजार रुपये की मांग की। तुषार ने पूछा कि किस बात की रकम दूं। उन्होंने बताया कि उसके क्रेडिट कार्ड से यह रकम ट्रांसफर की गई थी। तुषार का कहना है कि उसके पास क्रेडिट कार्ड ही नहीं है। वह चलाना भी नहीं जानता है। रकम कैसे ट्रांसफर कर देगा। उसने थाना में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। पुलिस का कहना है कि साइबर सेल की मदद से जांच की जा रही है।

ये भी पढ़े : युवती ने अश्लील वीडियो चैट कर बनाया एमएमएस, सोशल मीडिया पर वायरल करने की दी धमकी, मांगे 20 हजार रुपये


अनजान व्यक्ति को नहीं बताएं ओटीपी 
एसएसपी सुधीर कुमार सिंह का कहना है कि साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को शिकार बनाते हैं। अगर, कोई अनजान व्यक्ति कॉल करके खाते की जानकारी लेता है या ओटीपी और पिन पूछता है तो नहीं बताएं।

 जरूरी है यह सावधानी 
अपनी निजी जानकारी जैसे पासवर्ड, क्रेडिट, डेबिट कार्ड नंबर अनजान व्यक्ति ना दें। 
लॉटरी निकलने के संबंध में मोबाइल पर आने वाले लिंक पर रिप्लाई ना करें। 
किसी भी ब्राउजर का उपयोग करने पर रिमेंबर पासवर्ड ऑप्शन का चयन ना करें। 
अधिकृत वेबसाइट से ही ऑनलाइन खरीदारी करनी चाहिए। 
बैंक अधिकारी बनकर भी कोई ओटीपी या पिन पूछे तो ना बताएं। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य आगरा की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles