जानिए अटल बिहारी वाजपेयी से पहले किस प्रधानमंत्री का हुआ था निधन?

संक्षेप:

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन
  • जानिए अब तक कौन-कौन बनें देश के प्रधानमंत्री
  • इससे पहले इस प्रधानमंत्री का हुआ था निधन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में गुरुवार को निधन हो गया. वह बीते 11 जून से एम्स में भर्ती थे. बुधवार को उनकी हालत गंभीर हो गई और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था.

अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था. मधुमेह पीड़ित 93 वर्षीय भाजपा नेता का एक ही गुर्दा काम करता था.

एम्‍स से उनका पार्थिव शरीर उनके निवास कृष्‍ण मेनन मार्ग पर लाया गया. यहां पर पूर्व प्रधानमंत्री का शव उनके निवास स्‍थान पर तिरंगे में लपेटा गया। यहां पर लोगों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित किया.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


शुक्रवार यानि आज सुबह नौ बजे अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्‍यालय पर लाया जाएगा और एक बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी. शाम चार बजे स्‍मृति स्‍थल पर उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए डेढ़ एकड़ जमीन मुहैया कराई है.

केंद्र सरकार ने सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया. इस दौरान राष्‍ट्रीय झंडा आधा झुका रहेगा. केंद्र सरकार के कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. इसके साथ उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, मध्‍यप्रदेश, झारखंड और बिहार ने भी सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया. पंजाब ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया.

आइये जानते हैं अब तक कौन-कौन बने देश के प्रधानमंत्री और अटल बिहारी वाजेपयी से पहले किस प्रधानमंत्री का हुआ था निधन

1. जवाहरलाल नेहरू

पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद अपने निधन तक भारत में शासन किया. जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था.जवाहरलाल नेहरू बच्चों से बहुत प्यार करते थे और उन्हें बच्चे चाचा नेहरू के नाम से भी पुकारते थे और उनके जन्म 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. और जवाहरलाल नेहरू लाल किले पर पहली बार तिरंगा लहराया था उनकी प्रारंभिक शिक्षा अपने घर पर और निजी सचिव द्वारा हुई थी और 15 साल की उम्र में मेरी इंग्लैंड चले गए थे और उन्होंने 15 अगस्त 1947 से लेकर 27 मई, 1964 तक भारत में शासन किया और 27 मई 1964 को उनकी मृत्यु हो गई.

2. गुलजारीलाल नंदा

गुलजारीलाल नंदा भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. गुलजारी लाल नंदा का जन्म 4 जुलाई 1898 में सियालकोट पाकिस्तान में स्थित पंजाब में हुआ था. वैसे भारत के चौथे प्रधानमंत्री की क्योंकि पंडित जवाहरलाल लगातार तीन बार प्रधानमंत्री के पद पर रह चुके थे उस के नजरिए से देखा जाए तो वह चौथे प्रधानमंत्री थे और अगर किसी व्यक्ति के हिसाब से देखा जाए तो वह दूसरे प्रधानमंत्री थे और गुलजारीलाल नंदा अपने जीवन में दो बार 13 -13 दिन कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने. क्योंकि 1964 में पंडित जवाहरलाल नेहरु की मृत्यु के बाद गुलजारी लाल नंदा को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया. गुलजारीलाल नंदा को एक लेखक के रूप में भी जाना जाता है और गुलजारीलाल नंदा देश को स्वतंत्र कराने में अपना सब कुछ झोंक दिया था 1921 में इन्होंने गांधी जी के नेतृत्व में असहयोग आंदोलन में भी भाग लिया वह एक आदर्शवादी, राजनीतिज्ञ, शिक्षा वादी, और अर्थशास्त्री थे.और 15 जनवरी 1998 में उनका देहांत हो गया.

3.लालबहादुर शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री एक ईमानदार सच्चे और सादगी भरे इंसान थे. लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट मुगलसराय गांव में हुआ, जब शास्त्री सिर्फ 18 महीने के थे, तब उनके पिता की दुर्भाग्यवश मौत हो गई. लाल बहादुर शास्त्री के पिता एक शिक्षक थे. शास्त्री  सबसे छोटे होने के कारण घर में उन का नाम नन्हे था. पंडित जवाहरलाल नेहरु की मौत के बाद एक ईमानदार और सच्चे इंसान की नजर से देखते हुए लाल बहादुर शास्त्री को प्रधानमंत्री के रुप में चुना गया. लाल बहादुर शास्त्री ने मरो -नहीं -मारो , जय -जवान जय -किसान का नारा भी दिया. लाल बहादुर शास्त्री 1964 से लेकर 11 जनवरी 1966 तक प्रधानमंत्री रहे. 11 जनवरी 1966 को उनकी मृत्यु हो गई. मरणोपरांत उनको ईमानदारी, सच्चाई, देशभक्ति और साफ-सुथरी छवि होने के कारण भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

4. इन्दिरा गान्धी

इंदिरा गांधी भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री की उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में हुआ. उनके पिता का नाम पंडित जवाहरलाल नेहरू था और माता का नाम कमला देवी जवाहरलाल नेहरू था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद मुंबई पुणे और कोलकता हुई और उच्च शिक्षा के लिए उनको इंग्लैंड में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में भेजा गया. इंदिरा गांधी को 1942 में चले जाओ आंदोलन में शामिल होने के कारण जेल की सजा भी मिली. इंदिरा गांधी इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री के पद पर 24 जनवरी 1966 से 24 मार्च 1977 तक रही और 14 जनवरी 1980 से लेकर 31 अक्टूबर 1984 तक, जब उनकी मृत्यु हुई.

5.मोरारजी देसाई

मोरारजी देसाई स्वतंत्रता के बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे जो कि कांग्रेस को छोड़कर किसी अन्य दल के प्रधानमंत्री थी मोरारजी देसाई भारत के छठे प्रधानमंत्री थे. उनका जन्म 29 फरवरी 1896 में गुजरात के बुलसर जिले के नजदीक भदेली नामक स्थान पर हुआ था. उनके पिता का नाम रणछोड़ जी देसाई था उनके पिता एक अध्यापक थे. मोरारजी देसाई एक सच्चे और ईमानदार और साफ-सुथरी छवि के आदमी थे.मोरारजी देसाई पहले ऐसे प्रधानमंत्री जिसको 2 देशों में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनको पाकिस्तान के सर्वोच्च पुरस्कार निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया और भारत में भारत रत्न से सम्मानित किया गया. मोरारजी देसाई 1977 से 1989 तक प्रधानमंत्री पद पर रहे.10 अप्रैल 1995 में उनकी मृत्यु हो गई.

6. चौधरी चरण सिंह

चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 में उत्तर प्रदेश के मेरठ नजदीक नूरपुर गांव में एक जाट परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम चौधरी मीर सिंह. वें किसानों की आवाज को उठाने में अपना सब कुछ लगा देते. क्योंकि चौधरी चरण सिंह के पिता एक किसान थे और वह बहुत ही गरीब थे. इस गरीबी को चौधरी चरण सिंह ने नजदीक से देखा था और किसानों पर हो रहे अत्याचार को भी वह देख चुके थे इसलिए उन्होंने किसानों की आवाज को ऊंचा उठाने की बहुत कोशिश की और कृषि मंत्री भी बने. चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से लेकर 14 जनवरी 1980 तक प्रधानमंत्री पद पर रहे. 29 मई 1987 को उनकी मृत्यु हो गई.

7.राजीव गान्धी

राजीव गांधी का जन्म 14 अगस्त 1944 में मुंबई में हुआ था और उनकी माता का नाम इंदिरा गांधी था और वह 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने वे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने वाले इंसान थे. जब वह प्रधानमंत्री बने उस समय उनकी उम्र 40 वर्ष थी और दुनिया के कुछ युवा राजनेता में से एक थे. वह लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए इंग्लैंड गए वहां उनकी मुलाकात एक लड़की से हुई जो कि इटली की थी. उसका नाम था, एडविग एन्टोनिया एल्बीना माइनो, जिससे बाद में उनकी शादी हुई और उस लड़की का नाम बदलकर सोनिया गांधी रख दिया गया जो कि भारत में आकर रहने लगी. राजीव गांधी 31 अक्टूबर 1984 से लेकर 2 दिसंबर 1989 तक भारत के प्रधानमंत्री बने और बाद में एक रैली के दौरान 21 मई 1991 को उनकी बम विस्फोट में हत्या कर दी गई.

8. विश्वनाथ प्रताप सिंह

विश्वनाथ प्रताप सिंह का जन्म 25 जून 1931 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ. उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, पुना विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी की विश्वनाथ प्रताप सिंह निचली जाति को ऊपर उठाने के लिए बहुत ही कदम उठाए और बहुत ही परिश्रम किया. विश्व प्रताप सिंह हमेशा ही राजनीति की तरफ ध्यान रख करते थे. विश्वनाथ प्रताप सिंह 2 दिसंबर 1989 से लेकर 10 नवंबर 1990 तक भारत के प्रधानमंत्री के पद पर रहे और इससे पहले वे उत्तर प्रदेश मे 1980 से 1982 तक मुख्य मंत्री भी रह चुके थे.27 नवंबर 2008 में 77 वर्ष की आयु में इनका दिल्ली में एक हॉस्पिटल में निधन हो गया.

9.चंद्रशेखर

चंद्रशेखर का जन्म 1 जुलाई 1927 को उत्तर प्रदेश के इब्राहिम पट्टी में हुआ चंद्रशेखर के पिता एक किसान थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा डीएवी स्कूल में हुई और वह अपने गांव से मेरिट की परीक्षा पास करने वाले पहले विद्यार्थी थे. बाद में उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की और उसके बाद में वह राजनीति में प्रवेश कर गए. 14 साल की आयु में उनका विवाह कर दिया गया. चंद्रशेखर 10 नवंबर 1990 से लेकर 21 जून 1991 तक प्रधानमंत्री के पद पर रहे 8 जुलाई 2007 में कैंसर के कारण दिल्ली के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया, उस समय वें 80 वर्ष के थे.

10.नरसिंह राव

नरसिंह राव भारत के 10वें प्रधानमंत्री थे. इनका जन्म हैदराबाद के करीमनगर गांव में 28 जून 1921 को हुआ इनका पूरा नाम पामुलापति वेंकट नरसिंह राव था.जब नरसिंह राव 3 वर्ष के थे तब इनको गोद लिया गया था. नरसिंह राव में मुंबई विश्वविद्यालय एवं नागपुर विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की नरसिंह राव पेशे से एक कृषि विशेषज्ञ एवं वकील थे. नरसिंह राव 1971 से 73 के बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नरसिंह राव को भारतीय भाषा के साथ पेनिस और फ्रांसीसी भाषा का भी ज्ञान था. इन्होंने बहुत ही आर्थिक परिवर्तन किए जिसके कारण इनको भारतीय आर्थिक सुधारक के जनक के नाम से भी पुकारा जाने लगा. नरसिंह राव ने 21 जून 1991 से 16 मई 1996 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में रहे. 23 दिसंबर 2004 को उनका निधन हो गया.

11.अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 में मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ उनकी माता का नाम कृष्णा देवी था उनके पिता का नाम कृष्णा बिहारी वाजपेयी था वह पेशे से एक अध्यापक और कवि थे. अटल बिहारी वाजपेयी राजनेता होने के साथ-साथ एक अच्छे कवि भी थे. बीजेपी के चार दशक तक विपक्ष में रहने के बाद वाजपेयी 1996 में पहली बार प्रधानमंत्री बने, लेकिन संख्याबल नहीं होने से उनकी सरकार महज 13 दिन में ही गिर गई. आंकड़ों ने एक बार फिर वाजपेयी के साथ लुका-छिपी का खेल खेला और स्थिर बहुमत नहीं होने के कारण 13 महीने बाद 1999 की शुरुआत में उनके नेतृत्व वाली दूसरी सरकार भी गिर गई. अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता द्वारा केंद्र की बीजेपी की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेने की पृष्ठभूमि में वाजपेयी सरकार धराशायी हो गई. लेकिन 1999 के चुनाव में वाजपेयी पिछली बार के मुकाबले एक अधिक स्थिर गठबंधन सरकार के मुखिया बने, जिसने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया. गठबंधन राजनीति की मजबूरी के कारण बीजेपी को अपने मूल मुद्दों को पीछे रखना पड़ा. उन्होंने शादी नहीं की और राजनीति से संयास लेकर वह अपने निवास स्थान पर रहे हैं.फिर वह कई वर्षों से बीमार रहे .तबीयत ज्यादा खबर  होने के बाद उन्हें 11 जून को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया .जहां उन्हें कुछ दिनों अंतिम सांस लिया और 16 अगस्त 2018 को उनकी मृत्यु हो गई.

12.एच डी देवगौड़ा

एच.डी. देवगौड़ा का पूरा नाम हरदनहल्ली डोडेगौडा देवगौडा है. इनका जन्म 18 मई 1935 को कर्नाटक के हसन जिले के निकट हरदनहल्ली गांव में हुआ था. उनके पिता एक किसान थे पूर्वी पिछड़ी जाति से थे. एच.डी. देवगौड़ा सिविल इंजीनियर की पढ़ाई की थी और उन्होंने 20 साल की उम्र में ही अपनी पढ़ाई को पूरा कर लिया था इसके बाद वे राजनीति के मैदान में कूद पड़े. ये 1994 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी बने एच.डी. देवगौड़ा 1 जून 1996 से लेकर 21 अप्रैल 1997 तक भारत के प्रधानमंत्री पद पर रहे.

13. इंद्रकुमार गुज़राल

इंद्र कुमार गुजराल एक शिक्षित राजनेता थे. उनका जन्म झेलम जो को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का एक जिला है. झेलम नदी के पास वहां पर उनका जन्म 4 दिसंबर 1919 को हुआ हिंदी उर्दू और पंजाबी के साथ अन्य कई भाषाओं के बारे में जानते थे. इंद्र कुमार गुजराल के पिता का नाम अवतार नारायण था और उनकी माता का नाम पुष्पा गुजराल था. इंद्रकुमार गुजराल 21 अप्रैल 1997 से लेकर 19 मार्च 1998 तक भारत के प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त रहे और बाद में लंबी बीमारी के कारण 30 नवंबर 2012 को गुड़गांव में उनका निधन हो गया.

नोट: इंद्रकुमार गुज़राल ही वो प्रधानमंत्री हैं जिनका अटल बिहारी वाजपेयी से पहले निधन हुआ था।

14.मनमोहन सिंह

डॉक्टर मनमोहन सिंह को शिक्षित और अर्थशास्त्री के रूप में महान राजनेता माना जाता है. डॉक्टर मनमोहन सिंह भारत के 13वें प्रधानमंत्री थे उनका जन्म पाकिस्तान में स्थित पंजाब प्रांत में 26 सितंबर 1932 को हुआ. भारत के विभाजन के बाद यह अमृतसर आकर रहने लगे. उन्होंने अपनी शिक्षा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की.शिक्षा पूरी करने के बाद कुछ दिन तक उन्होंने अध्यापन कार्य भी किया मनमोहन सिंह लगातार दो बार भारत के प्रधानमंत्री बने इससे पहले वह वित्त मंत्री भी बने. मनमोहन सिंह 22 मई 2004 से लेकर 22 मई 2009 तक और 22 मई 2009 से लेकर 17 मई 2014 तक प्रधानमंत्री पद पर रहे.

15.नरेन्द्र मोदी

नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म स्वतंत्रता के बाद हुआ है और प्रधानमंत्री बने. नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में वंदनगर गुजरात में हुआ. इनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है.  इनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है. नरेंद्र मोदी गुजरात में लगातार 10 साल तक मुख्यमंत्री बने रहे और 26 मई 2014 से प्रधानमंत्री हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles