Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस के लोकल पैनल ने फूलपुर सीट के लिए प्रियंका गांधी का नाम किया प्रस्तावित

संक्षेप:

  • फूलपुर लोक सभा सीट से प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव पारित किया
  • यह नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है
  • 1957 के लोस चुनाव में भी पंडित नेहरू इसी सीट से सांसद चुने गए थे

इलाहाबाद : लोक सभा चुनाव का एलान होने के साथ ही कांग्रेस में प्रभावी दस्तक देने की कोशिशें शुरू हो गईं हैं. रविवार को शहर कांग्रेस कमेटी की बैठक में फूलपुर लोक सभा सीट से पार्टी महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव पारित किया. देर शाम प्रियंका को फूलपुर से चुनाव लड़ाने के प्रस्ताव को शीर्ष नेतृत्व को भेज दिया गया. कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस सीट से प्रियंका को उम्मीदवार बनाया गया तो पूर्वांचल का चुनावी समीकरण बदलते देर नहीं लगेगी.

कांग्रेस हाईकमान के निर्देश पर फूलपुर लोस सीट से रविवार को भेजे गए जिताऊ उम्मीदवारों के पैनल में पहला नाम प्रियंका गांधी का दिया गया है. जीरो रोड स्थित कार्यालय में करीब दो घंटे चली बैठक के बाद शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने सर्वसम्मति से फूलपुर सीट से प्रियंका को चुनाव मैदान में उतारने के प्रस्ताव पर सहमति जताई. शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नफीस अनवर का कहना था कि यह नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है. यहां से अगर प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया जाता है तो पूर्वांचल ही नहीं, पूरे यूपी की चुनाव फिजा बदल जाएगी. प्रियंका के अलावा इस सीट से भेजे गए पैनल में पूर्व जिलाध्यक्ष श्याम कृष्ण पांडेय, जावेद उर्फी, अनिल कुशवाहा, अतुल तिवारी, तस्लीम उद्दीन, फुजैल हाशमी के नाम भी शामिल हैं.

इस बैठक में जयशंकर मिश्र शकील अहमद, हसीब अहमद, राकेश श्रीवास्तव, बीएस विल्सन, रोहन सिंह, मंगली प्रसाद सिराज अहमद, गुलाम शाबिर समेत कई नेता उपस्थित थे. फूलपुर लोक सभा सीट दिग्गजों की रही है. 1952 में हुए पहले आम चुनाव में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. 1957 के लोस चुनाव में भी पं. नेहरू इसी सीट से सांसद चुने गए थे. इसके बाद 1962 में हुए लोस चुनाव में नेहरू और समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया आमने-सामने थे. नेहरू तब भी लगातार तीसरी बार इस सीट से जीत कर संसद में पहुंचे थे. नेहरू के निधन के बाद 1967 में हुए उपचुनाव में उनकी बहन विजय लक्ष्मी पंडित सांसद चुनी गई थीं.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


इलाहाबाद संसदीय सीट से कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी समेत पांच नेताओं का नाम पैनल में शामिल किया है. प्रमोद तिवारी को इस सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. इनके अलावा श्याम कृष्ण पांडेय, विजय मिश्रा, डॉ. सत्या पांडेय, पूनम सिंह का भी नाम भेजा गया. इससे पहले जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से अनिल शास्त्री का नाम भी भेजा जा चुका है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles