बीजेपी के इन सांसदों की संसद में 100 प्रतिशत हाजिरी, पहले नंबर पर इनका नाम

संक्षेप:

  • आज से शुरू हो रहा है संसद का मॉनसून सत्र
  • काफ़ी हंगामेदार रहने के आसार
  • इन सांसदों के नाम रही 100 फीसदी हाजिरी

संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है। 10 अगस्त तक चलनेवाले इस सत्र के काफ़ी हंगामेदार रहने के आसार हैं। मॉब लिंचिंग, पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमत समेत कई दूसरे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है, हालांकि कल सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने सभी दलों से संसद की सुचारू कार्रवाई की अपील की।

इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे उन सांसदों के नाम जिनकी संसद में  हाजिरी 100 फीसदी रही। उतर प्रदेश के बांदा से पहली बार लोकसभा पहुंचे सांसद भैरों प्रसाद मिश्र का पिछले चार साल में सदन में 100 फीसदी हाजिरी और सबसे ज्यादा 1722 बहस में हिस्सा लेने का रिकार्ड कायम किया है।

भाजपा सांसद चिनाय्या सेठी व रमेश चंद्र कौशिक और बीजू जनता दल सांसद कुलमणी सामा ने भी पिछले चार साल में हरेक सत्र के प्रत्येक दिन सदन में मौजूद रह कर 100 फीसदी हाजिरी वाले सांसदों में नाम दर्ज कराया है। भौरो प्रसाद मिश्र ने अकेले अबतक 469 सवाल पूछे।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


भाजपा के ही राजेश कुमार दिवाकर और शिवसेना सांसद अरविन्द सावंत हाजिरी के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। पिछले चार साल में लोकसभा में इनकी हाजिरी 99 फीसदी है। 545 सदस्यों वाले लोकसभा में कुछ 74 सांसद ऐसे हैं जिनकी हाजिरी 90 फीसदी है। लोकसभा और पीआरएस वेब साईट पर मौजूद आंकड़ों को मुताबिक  एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने प्रश्नकाल में 983 सवाल पूछकर चार साल का रिकार्ड कायम किया है। 

सवाल पूछने वाले सांसदों में दूसरे और तीसरे नंबर पर भी एनसीपी के ही सांसद हैं। महाराष्ट्र से ही भाजपा महिला सांसद हिमा विजय कुमार सबसे अधिक सवाल पूछने वाले 10 सांसदों में शामिल हैं। गौरतलब है कि एनडीए सरकार के चार साल का यह आखिरी मानसून सत्र है। अगला आम चुनाव होने में अब एक साल का कम समय रह गया है। लोकसभा ने अपनी साईट पर इस सरकार के चार साल में सांसदों का आंकड़ा पेश किया है।  

इन आंकड़ो के मुताबिक भाजपा सांसदों ने सबसे अधिक प्राइवेट मेंबर बिल किया पेश किया। लोकसभा में सबसे अधिक सांसद भेजने वाले उतर प्रदेश के सांसदों ने सबसे अधिक 6355 बहस में हिस्सा लिया। सबसे अधिक बहस में हिस्सा लेने वाले सांसदों दूसरा नंबर महाराष्ट्र और तीसरा राजस्थान के सांसदों का है।   

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles