लॉन्च हुआ iPhone X: जानें, इसमें दी गई तमाम खूबियां और कीमतें

संक्षेप:

  • एपल के तीन नये स्मार्टफोन्स
  • एपल की 10वीं सालगिरह
  • जानें, भारत में कब होगा लॉन्च

बरेलीः एपल ने अपने तीन नये स्मार्टफोन्स iPhone 8, iPhone 8 प्लस और iPhone X को लॉन्च कर दिया गया है. बता दें कि एपल ने अपनी 10 वीं सालगिरह के मौके पर अपनी S सीरीज को स्किप करते हुए अब तक का सबसे पावरफुल आईफोन iPhone X लॉन्च किया है. इसके अलावा कंपनी ने अपना स्मार्ट वियरेबल एपल वॉच 3 औऱ एपल टीवी का नया वर्जन भी उतारा है. iPhone X कंपनी का सबसे बड़ा प्रोडक्ट है जिसमें कंपनी ने कई नए और बेहतरीन फीचर के साथ उतारा है.

डिस्प्ले और प्रोसेसर

इस बार लॉन्च हुए सभी प्रोडक्ट्स में सबकी निगाहें आईफोन X पर टिकी रही. ये ना सिर्फ एपल का सबसे बेहतरीन आईफोन है बल्कि ये आने वाली तकनीक को डिफाइन करने वाला स्मार्टफोन साबित होगा. उम्मीद के मुताबिक आईफोन X फुल स्क्रीन रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है. इसमें 5.8 इंच की OLED स्क्रीन दी गई है जो कि बेजेल लेस स्क्रीन के साथ आता है. ये अब तक के किसी भी आईफोन से सबसे ज्यादा बड़ी स्क्रीन है. इससे पहले iPhone 7 प्लस में 5.5 इंच तक स्क्रीन ही दी गई है. एपल ने इसके सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है. जो 1125×2436 पिक्सल रिजॉल्यूशन औऱ 458 पिक्सल डेन्सिटी के साथ आता है. ये अबतक के किसी भी आईफोन में सबसे ज्यादा रिजॉल्यूशन है. ये ग्लास बॉडी वाला फोन वायरलेस चार्जिंग के साथ आता है.

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


कंपनी ने आईफोन के प्रोसेसर को अपग्रेड करते हुए इसमें A11 Bionic चिप दी है और इसके A10 से 70 फीसदी फास्ट होने का दावा किया जा रहा है.

फेसआईडी

इसमें सबसे खास बात ये है कि नए आईफोन X से टच आईडी को हटा दिया गया है और अब फेस आईडी ने इसकी जगह ले ली है . आईफोन X को देखकर ही अनलॉक किया जा सकता है. ये आपके चेहरे को आईडी की तरह इस्तेमाल करेगा और पहचान कर फोन अनलॉक हो जाएगा. अगर आप ये सोच रहे हैं कि अंधेरे में ये आपके चेहरे को कैसे पहचान सकेगा तो इसका जवाब है कि ये आईआर डॉट के जरिए ये अंधेरे में भी आपके चेहरे को पहचान कर अनलॉक हो जाएगा. ये इतना सिक्योर है कि 10 लाख में से केवल एक केस ऐसा हो सकता है कि कोई और शख्स अपनी शक्ल की मदद से आपका फोन अनलॉक कर सके.

स्वाइप होम

फिजिकल होम बटन भी आईफोन X से हटा दिया गया है और अब आपको होम स्क्रीन पर आने के लिए बॉटम से ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा और आप होम स्क्रीन पर होंगे. ये बेहद आसान है.

हेडफोन जैक

आईफोन X में होडफोन जैक नहीं होगा. ये पूरी तरह से वायरलेस है. अगर आप ये डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एयरपॉड्स या Beats X का इस्तेमाल करना होगा. ये वायरलेस इयरपीस हैं.

एनिमोजी

आईफोन X का सबसे एक्साइटिंग फीचर है एनिमल इमोजी. जिसे एनिमोजी का नाम दिया गया है. आईफोन X में एनीमोजी दिए गए हैं जो मूविंग एमोजी हैं. ये आपकी चैट को और मजेदार बनाएंगे. आप इमोजी के जरिए अपनी बात भी सेंड कर सकते हैं. ये एक वीडियो की तहर प्ले होगा जिसमें इमोजी की शक्ल में आपकी आवाज होगी और ये आपके एक्सप्रेशन को भी कॉपी कर लेगा.

कैमरा

आईफोन X के फ्रंट कैमरा को काफी जबरदस्त बनाया गया है. इसका फ्रंट कैमरा भी लाइटनिंग पोट्रेट मोड के साथ आता है जो आपकी सेल्फी को और भी बेहतरीन बनाएगा. आईफोनि 8 प्लस की तरह इसमें भी 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है लेकिन f/2.4 अपर्चर के साथ ये आपकी तस्वीर को और ब्राइट बनाएगा. इसमें 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है जो डुअल Ois के साथ आता है.

एग्युमेंटेड रिएलिटी आईफोन

आईफोन 8 और 8 प्लस  और आईफोन X के साथ ही कंपनी ने सबसे खास फीचर है एग्युमेंटेड रिएलिटी. ये दुनिया के पहले फोन है. जो एग्युमेंटेड रिएलिटी सपोर्टिव हैं. जिसका मतलब है कि आप फोन पर खेलने वाले गेम को असली दुनिया से जोड़ कर खेल सकेंगे. एग्युमेंटेड रिएलिटी का सबसे बेहतरीन उदाहरण पोकेमॉन गो गेम है. जिसमें आप अपने आस-पास की दुनिया में गेम के कैरेक्टर को देख सकते हैं महसूस कर सकते हैं. ये तकनीक आपकी आभासी दुनिया को और भी असली बनाती है.

कीमत और एवलेबिलिटी

आईफोन X की शुरुआती कीमत 999 डॉलर होगी. इसके दो मॉडल 64 जीबी और 256 जीबी उपलब्ध होंगे. तीन नवंबर से अमेरिकी बाजार में ये एवलेबल होगा.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य बरेली की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।