GST से आई गुड न्यूज़, 177 उत्पाद हुए सस्ते

संक्षेप:

  • GST काउंसिल का फैसला
  • 28% स्लैब में सिर्फ 50 लग्जरी चीजें
  • GST सरकार की आय पर असर

बरेलीः जीएसटी से नाराज़ आम जनता और कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में 177 सामानों पर जीएसटी दर घटाने का फैसला किया गया है. ऐसे 227 सामान जिनपर अब तक 28 फीसदी टैक्स लगते थे, अब उनमें से 177 सामान पर 18 फीसदी टैक्स लगेंगे और बाकी 50 सामान पर 28 फीसदी टैक्स ही लगेंगे. जीएसटी काउंसिल ने जिन सामानों के दर घटाए हैं उनमें रोजमर्रा के इस्तेमाल की कई वस्तुएं हैं. इनमें प्लास्टिक और लकड़ी के सामान भी शामिल हैं. इसके अलावा चॉकलेट, वाशिंग पाउडर, डिटर्जेंट, ग्रेनाइट, शैंपू, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, सेविंग क्रीम जैसी करीब पौने दो सौ वस्तुओं पर जीएसटी की दर को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने का फैसला लिया गया है. जो वस्तुएं ज्यादा लग्जरी थीं उन पर टैक्स नहीं कम किया गया है.

GST सरकार की आय पर असर

GST दरें घटने का पूरा असर अभी कहना मुश्किल है लेकिन GST दरें घटने से राजस्व में कमी आने का अनुमान है क्योंकि टैक्स बेस बढ़ने से राजस्व में कमी अनुमान से कम होना स्वाभाविक है. जीएसटी में टैक्स की दर कम करने से सरकार पर 20 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा. आपको बता दें कि सरकार को शुरुआती 3 महीने में 2.78 लाख करोड़ का राजस्व मिला था. जानकारी के मुताबिक कुल 47 लाख कारोबारियों ने GSTR-1 दाखिल किया. इसके अलावा कुल 21 लाख कारोबारियों ने GSTR-2 दाखिल किया.

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


बढ़ सकता है कि कंपोजीशन स्कीम का दायरा

जीएसटी परिषद की बैठक में कंपोजीशन स्कीम का दायरा बढ़ सकता है. कंपोजीशन स्कीम में GST रेट को भी एक रेट करने का प्रस्ताव है. कंपोजिशन स्कीम का दायरा बढ़ने से खासतौर पर छोटे कारोबारियों को राहत मिलेगी आपको बता दें कि GST के बाद छोटे कारोबारियों में नाराजगी थी. सामान्य तौर पर छोटे कारोबारी BJP के परंपरागत वोटर माने जाते है कि इसलिए इस फैसले से पार्टी के खिलाफ छोटे व्यापारियों की नाराजगी को दूर करने की कोशिश कहा जा सकता है.

रेस्टोरेंट में खाना और कई प्रॉडक्ट होंगें सस्ते

खबर है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में रोजमर्रा इस्तेमाल के कई प्रोडक्ट सस्ते हो सकते हैं, सरकार प्रोडक्ट सस्ते करके लोगों को राहत देने की कोशिश में लगी है इसी फेहरिस्त में   AC, नॉन AC रेस्त्रां बीच टैक्स का अंतर खत्म किए जाने की बात समाने आ रही है जिससे कि रेस्टोरेंट में खाना सस्ता हो सकता है. आपको बता दें कि फिलहाल AC रेस्टोरेंट के लिए GST 18% है. जबकि नॉन AC रेस्टोरेंट के लिए मौजूदा GST की दरें 12% है. बहरहाल इस फैसले से जनता, कारोबारियों और मोदी सरकार तीनों के लिए राहत की खबर है. क्योंकि आम जनता और कारोबारी जीएसटी की महंगी दर से खासे नाराज़ थे तो मोदी सरकार की जमकर आलोचना हो रही थी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य बरेली की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।