सतपाल महाराज ने सीएम योगी के सामने रखी ये मांगें

संक्षेप:

  • सतपाल महाराज पहुंचे लखनऊ
  • सीएम योगी से की मुलाकात
  • उत्तराखंड की परियोजनाओं के लिए मांगा सहयोग

 

देहरादून: उत्तराखंड के पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महराज ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उत्तराखंड की लंबित परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सहयोग मांगा है।

मंत्री, मुख्यमंत्री योगी से मिलने से पहले एनेक्सी में पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने बताया कि  भारत व नेपाल द्वारा संयुक्त रूप से महाकाली नदी पर मेगावाट क्षमता का बहुउद्देशीय पंचेश्वर  बांध का निर्माण कराया जाना है।

इस बांध के निर्माण में पुनर्वास केलिए बड़े लैंड बैंक की आवश्यकता है। उत्तराखंड में यूपी के सिंचाई विभाग के स्वामित्व की जमीन की इस लैंड बैंक के लिए जरूरत है। मुख्यमंत्री योगी से यह जमीन हस्तांतरित कराने का आग्रह करेंगे।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


एक सवाल के जवाम में उन्होंने कहा कि इस बांध को लेकर वहां के लोगों की चिंताओं को लेकर सरकार संवेदनशील है। सभी संबंधित पक्षों से बातचीत कर इसका समाधान निकाल लिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पूरे होने से देश ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सकेगा। इसमें योगी के सहयोग की बहुत आवश्यकता है।

इसके अलावा योगी से हरिद्वार में कुंभ मेला आदि के लिए यूपी के सिंचाई विभाग के स्वामित्व की उत्तराखंड स्थित जमीन, पुरानी गंग नहर को उत्तराखंड सिंचाई विभाग को हस्तांतरित कराने पर चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि बंद गंग नहर को पर्यटकों के उपयोग केलिए उत्तराखंड सरकार केपास होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में नैनीताल जिले के हल्द्वानी में जमरानी बांध का निर्माण बहुत आवश्यक है।

इससे पहले हल्द्वानी क्षेत्र को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। इसके बाद यूपी को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। इस परियोजना के लिए सभी स्वीकृतियां मिल गई हैं। यूपी व उत्तराखंड के बीच पानी व परियोजना के लागत के संबंध में एक एमओयू पर हस्ताक्षर होना ही बाकी है। मुख्यमंत्री से आग्रह किया जाएगा कि यूपी इस एमओयू पर जल्द से जल्द हस्ताक्षर करे ताकि यह काम तेजी से शुरू हो सके।

सतपाल महराज ने कहा कि इस परियोजना से यूपी व उत्तराखंड की पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी व उत्तराखंड की आत्मा एक है सिर्फ प्रदेश दो बन गए हैं। ऐसे में सभी मुद्दों का हल बातचीत से निकल आएगा।

सतपाल महराज ने टूरिज्म को प्रोत्साहन से जुड़ी जानकारी में यह भी बताया कि उत्तराखंड में लोहा चबाना, किसी पर देवताओं के आने जैसी तमाम परपंराएं हैं। बड़े-बड़े मेले लगते हैं। लोगों की श्रद्धा है। उत्तराखंड में पर्यटकों को इससे परिचय कराया जाता है। अंधविश्वास को बढ़ावा देने से जुड़े सवाल पर मंत्री ने कहा कि सरकार अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं दे रही है। यह रहस्यवादी टूरिज्म है। परंपरा से लोगों को परिचित कराया जा रहा है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles