Lok Sabha Election 2019: बिहार में अब बेगूसराय 'हॉट सीट', गिरिराज सिंह के सामने हैं कन्हैया कुमार

संक्षेप:

  • बिहार में एनडीए की तरफ से उम्मीदवारों के ऐलान के साथ ही बेगूसराय(Begusarai) की सीट अब हॉट सीट बन गई है
  • इस सीट पर बीजेपी के फायर ब्रैंड नेता गिरिराज सिंह  की टक्कर कन्हैया कुमार से है
  • कन्हैया (Kanhaiya Kumar)और गिरिराज सिंह (Giriraj Singh)दोनों ही एक ही जाति (भूमिहार) से आते हैं

बेगूसराय: 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए की तरफ से उम्मीदवारों के ऐलान के साथ ही बेगूसराय(Begusarai) की सीट अब हॉट सीट बन गई है. बिहार में सबसे अधिक चर्चा अब इसी सीट को लेकर है. इसकी वजह भी बिल्कुल साफ है. इस सीट पर एक तरफ जहां बीजेपी के फायर ब्रैंड नेता गिरिराज सिंह(Giriraj Singh) मैदान में हैं, तो वहीं दूसरी ओर जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष और युवा नेता कन्‍हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) सीपीआई की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं.

दरअसल, गिरिराज सिंह(Giriraj Singh) अपनी पुरानी सीट नवादा से ही लड़ने के लिए इच्छुक बताए जा रहे थे. लेकिन पार्टी ने बेगूसराय में सिंह की छवि और जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए उन पर दांव चला है. ऐसा इसलिए कि कन्हैया (Kanhaiya Kumar)और गिरिराज सिंह (Giriraj Singh)दोनों ही एक ही जाति (भूमिहार) से आते हैं. वहीं, जहां तक राजनैतिक शख्सियत का सवाल है, इस मामले में दोनों ही काफी मुखर हैं.

छवि और जातीय समीकरण से जीत की आस

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


एक छात्रनेता के रूप में पिछले कुछ वर्षों में कन्हैया कुमार ने जो छवि बनाई है, इस सीट पर विपक्ष उसको बीजेपी के खिलाफ भुनाने की कोशिश करेगा. वहीं, बीजेपी इस सीट पर जातीय समीकरण के साथ ही गिरिराज सिंह की कट्टर हिंदुत्ववादी नेता वाली छवि को भी ध्यान में रखकर अपनी रणनीति आगे बढ़ाने में जुटी है. यही वजह है कि इस समय इस सीट की सबसे अधिक चर्चा है.

महागठबंधन से समर्थन तो बढ़ सकती है गिरिराज की मुश्किल

नवादा की सीट छोड़कर बीजेपी ने रणनीति के तहत यहां गिरिराज सिंह को जरूर मैदान में उतारा है लेकिन यह चुनौती इतनी आसान नहीं है. दरअसल, महागठबंधन की तरफ से अगर इस सीट पर कन्हैया कुमार को समर्थन मिल जाता है तो गिरिराज की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. ऐसा इसलिए भी कि यह सीट उनके लिए नई है. अपना व्यक्तिगत काम गिनाने के लिए गिरिराज के पास यहां कुछ नहीं है. हां, गिरिराज जेएनयू में कथित राष्ट्रविरोधी नारेबाजी सहित अन्य मुद्दों को लेकर कन्हैया कुमार को यहां जरूर घेर सकते हैं.

बीजेपी पर लगातार हमलावर रहे हैं कन्हैया कुमार

राजद्रोह के एक मामले में फंसे कन्हैया कुमार जेएनयू के दिनों से ही बीजेपी के खिलाफ लगातार हमलावर रहे हैं. राजद्रोह के केस के बाद उन्होंने कई बार नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला. हालांकि पिछले दिनों राजनीति में भविष्य तलाशने के सवाल पर कन्हैया ने कहा था कि उनके लिए राजनीति करियर नहीं है. हालांकि उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा कि उनके लिए यह समाज की जिम्मेदारी जरूर है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles