गोरखपुर: बच्चों में वैज्ञानिक सोच क्षमता पर शोध करेगी एससीईआरटी

संक्षेप:

  • एससीईआरटी करेगी परिषदीय बच्चों की क्षमता का आंकलन
  • जिले के 6 स्कूलों का किया गया चयन
  • राज्य स्तर पर विकास चंद्र राय को बनाया गया संदर्भ दाता

गोरखपुर। प्रदेश के जिलों में स्थित परिषदीय स्कूलों के बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण क्षमता मापने के लिए एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) शोध करेगी। इसके लिए राज्य स्तर पर जिले के 6 स्कूलों का चयन किया जा चुका है। इन स्कूलों के 20-20 बच्चों व 6 शिक्षकों की पाइलेट टेस्टिंग की जाएगी। इसके लिए राज्य स्तर पर विकास चंद्र राय को राज्य संदर्भ दाता के रुप में चुना गया है।

बता दें कि एससीईआरटी समय-समय पर परिषदीय बच्चों की क्षमता का आंकलन करने के लिए कार्य कर रही है। पहले रेडियो के माध्यम से अंग्रेजी का प्रशिक्षण दिया गया। अब उनके अंदर सोचने व समझने की क्षमता और वैज्ञानिक दृष्टीकोण क्षमता का आंकलन करने के लिए कार्य कर रहा है। इसके लिए प्रदेश के जिलों को पांच जोन में बांटा गया है। गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, फैजाबाद को पांचवें जोन में रखा गया है। हर जिले से शोध को पूरा कराने के लिए एक-एक शिक्षकों का चयन किया गया है। इसके लिए गोरखपुर जिले से विकास चंद्र राय का चयन किया गया है। वह डायट के उप प्राचार्य प्रोफेसर जय प्रकाश की अध्यक्षता में इस कार्य को पूरा करेंगे।

एससीईआरटी से प्रशिक्षित विकास चंद्र राय ने बताया कि बच्चों के अंदर वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए यह शोध कार्य किया जा रहा है। सभी कार्य राज्य स्तर से ही किये जा रहे हैं। शोध कार्य के लिए जिले के बड़हलगंज और बांसगांव बीआरसी केन्द्र के 3-3 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का चयन किया गया है। जहां पर पाइलेट टेस्टिंग के जरिए शोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चयनित विद्यालयों से 20-20 बच्चों का और इन्हीं विद्यालयों में तैनात विज्ञान विषय के एक-एक शिक्षक का चयन करना है। इसमें कक्षा 6 से 6 बच्चे और कक्षा 7 व 8 से 7-7 बच्चों को चुना जाएगा। एससीईआरटी द्वारा तीन प्रकार के प्रश्न पत्र हल करने के लिए दिए जाएंगे। एक और दो प्रश्नपत्र छात्रों के लिए और तीसरा शिक्षकों के लिए है।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।