अब WhatsApp पर डिलीट फाइल्स को कर सकेंगे दोबोरा डाउनलोड, जानें क्या है यह नया फीचर

संक्षेप:

  • Whatsapp में आया नया फीचर
  • डिलीट हुई मीडिया फाइल्स कर पाएंगे डाउनलोड
  • जानें, कैसे काम करेगा यह फीचर

कानपुरः व्हाट्सएप अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आया है. ये नया फीचर यूजर्स की सबसे बड़ी समस्या का समाधान करेगा. यूजर्स उन मीडिया फाइल को दोबारा डाउनलोड कर सकेंगे जो उनके स्मार्टफोन से डिलीट हो चुकी हैं. जिसका मतलब है कि अगर यूजर ने कोई तस्वीर, GIFs, वीडियो, ऑडियो या फिर डॉक्यूमेंट फाइल स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज से डिलीट कर दिया है तो व्हाट्सएप उन्हें अपने सर्वर की मदद से दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा देगा.

व्हाट्सएप अपडेट को लेकर जानकारी देने वाली वेबसाइट WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक ये फीचर व्हाट्सएप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. इससे पहले एंड्रॉयड यूजर्स व्हाट्सएप से 30 दिन पुराना डेटा डाउनलोड कर सकते थे. साथ ही एक बार अगर मैसेज रिसीवर ने ये फाइल डाउनलोड कर लिया है तो ये खुद-ब-खुद सर्वर से डिलीट हो जाता था. लेकिन अब व्हाट्सएप पर मीडिया फाइल्स डाउनलोड होने के बाद भी मौजूद होंगी.

फाइल्स को सर्वर पर रखने के बावजूद एप सिक्योरिटी का पूरा ख्याल रखेगा और ये फाइन एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगी. आपको बता दें कि फेसबुक डेटा लीक विवाद के बीच व्हाट्सएप पर यूजरकी सिक्योरिटी को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे. जिसके जवाब में व्हाट्सएप ने बताया कि एप यूजर्स का काफी कम डेटा एक्सेस करता है और सभी डेटा एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होती है.

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


ऐसे काम करेगा यह फीचर

अगर आप भी डिलीट हुए फोटो, वीडियो, ऑडियो फाइल और डॉक्यूमेंट फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उस चैट में जाएं जिसमें से आप मीडिया फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं. मतलब जहां आपने पहले फाइल डिलीट कर दी थीं. अब यूजर्स के नाम पर टैप करें. अब यूजर के नाम के ठीक नीचे Media लिखा मिलेगा, यहां वह फाइल्स भी दिखाई देंगी जो डिलीट कर चुके हो. उसमें से जिस फाइल को डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें. यूजर 2 महीने से ज्यादा पुरानी फाइल डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।