दाढ़ी-मूंछ और नए हेयर स्टाइल का दौर

फैशन के इस दौर में एक शौक जो आज के युवाओं पर सर चढ़कर बोल रहा है, वह है दाढ़ी-मूंछ और हेयर स्टाइल। युवाओं को बालों और दाढ़ी-मूंछों के नये-नये लुक खूब पसन्द आ रहे हैं।

आज के युवा स्टाइलिश दिखने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। कोई भी किसी स्टाइल को अपना कर एकदम से ट्रैंड में आ जाता है। सड़क पर चलते हुए तमाम ऐसे स्टाइल आपको दिख जायेंगे, जो आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे।

हेयर स्टाइलिंग

सबसे पहले बालों के स्टाइल के बारे में बताते हैं। दुनिया में बाल की कटिंग करने के लिए तमाम नई मशीनें आ गई हैं। आज बालों के अनेक प्रकार के स्टाइल प्रचलन में हैं, जिनमें से अधिकतर का लुक किसी न किसी फिल्म की ही देन है।’ फिल्मों में बालों के नये स्टाइल लेकर आने वाले अभिनेता के उस लुक को समाज में बहुत सारे लोग अपना लेते हैं। बालों की कटिंग में शॉर्ट, क्रू कट, जिग-जैग और रेजर (ब्लेड) कट आजकल फैशन में हैं।

दाढ़ी मूछें 

अब क्लीनशेव का जमाना चला गया है। आजकल लड़कों के बीच हल्की-हल्की दाढ़ी रखने यानी स्टबल का क्रेज बढ़ा है। फिल्मों से चलन में आये इस नये लुक को लड़के खूब पसन्द कर रहे हैं। दाढ़ी के स्टाइलः

गोटी: ‘दिल चाहता है’ वाली आमिर की गोटी तो आपको याद ही होगा। ट्रिम की गई गोटी आपके चेहरे को अर्बन व स्टाइलिश लुक देती है। न्यू लुक में क्वासी गोटी रखकर इस स्टाइल से आप जॉनी डेप जैसा लुक पा सकते हैं। क्वासी गोटी में पतली मूंछों के साथ निचले होंठ के नीचे दाढ़ी का एक पैच रखा जाता है।

बल्बो: बल्बो को क्वासी गोटी का अगला वर्जन कहा जा सकता है। इसमें मूंछों और दाढ़ी के पैच के साथ चिन स्ट्रेप होती है। चिन स्ट्रैप में बालों की एक लेयर जॉ लाइन को कवर करती है।

स्टबल: स्टबल छोटे चेहरों पर सबसे ज्यादा खिलती है। चेहरे के बालों पर अधिक टाइम खर्च किये बिना कूल दिखने के साथ-साथ लुक्स के प्रति बेपरवाह बने रहने वालों की यह पहली पसन्द है।

स्क्रफी: फिल्म ‘देव डी’ में अभिनेता अभय देयोल का लुक आपने देखा होगा। उनका यह स्टाइल स्क्रफी का बढ़िया उदाहारण है। यह लुक आपको सेक्सी और डेयरिंग दिखाता है। हैंडसम लुक के लिए अपने स्क्रफ्स को अपनी दाढ़ी तक ही रखें, साथ ही आपको चेहरे के बालों के साथ कम्फर्टेबल रहना भी आना चाहिये।

फुल बर्ड: फुल बर्ड एक अधिक मेंटेनेन्स वाला लेकिन एक ‘मोस्ट डिजायरेबल लुक’ माना जाता है। इस मशक्कत के कारण ही स्टाइलिस्ट इसे सर्दियों में रखने की सलाह नहीं देते हैं। इसमें बैड बॉय के साथ मेच्योरिटी वाला लुक नजर आता है।

अगर आपकों किसी भी स्टाइल को अपनाना है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगाः

  1. बालों की सही कटिंग कराएं।
  2. बाल हमेशा साफ रखें।
  3. अच्छे शैम्पू से बालों को धोएं।
  4. हेयर डाई का सोच-समझ कर ही इस्तेमाल करें।
  5. मेहंदी को सही तरीके से उपयोग करें।
  6. शॉर्ट बालों की देखभाल करना आसान होता है, इसलिए बड़े बालों की जगह छोटे बाल रखना और उनकी अच्छी स्टाइलिंग करना ज्यादा फैशनेबल होगा।
  7. आपके चेहरे का आकार चाहे जैसा भी हो, आप अपना मनपसन्द स्टाइल अपना सकते हैं, बशर्ते आपके पास ड्रेस सेन्स की अच्छी समझ हो।
  8. हरी सब्जियां, फलों और दूध का सेवन करें, ताकि बालों की जड़ें मजबूत बनी रहें।
  9. तनाव से दूर रहें व हंसे, मुस्कुराएं।
  10. अच्छे सैलून के पास जाकर कम्प्यूटराइज़ड स्टाइल देख उसे अपनाए।

शॉर्ट कटिंग

शॉर्ट कटिंग का फैशन भी आजकल खूब चल रहा है। जिसमें बैक के बालों को शॉर्ट कर दिया जाता है और साइड के लुक को उभरने के लिए इन्हें शॉर्प किया जाता है। शॉर्ट कटिंग से आप स्पाइक लुक, मैजड्रप लुक, कट ऑफ बैक, शॉर्ट लेयर और एक्सक्यूटिव सभी तरह के लुक जेल या वैक्स लगा कर पा सकते हैं। साथ ही आप इस कटिंग को कराके अपने अनुसार ढेरों स्टाइलिंग एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। शॉर्ट कटिंग में स्टाइलिंग के अधिक विकल्प बने रहते हैं।

बाल छोटे हों या बड़े, लेकिन कटिंग के साथ-साथ स्टाइलिंग भी जरूरी है। हालांकि अभी यहां इसका प्रचलन कम है। न्यू लुक के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट का अच्छा प्रयोग किया जा सकता है, जिससे आप पार्लर के अलावा अपने घर में भी उस लुक को पा सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Comment