चश्मे पर लगा स्क्रेच ऐसे दूर करें, फ्रिज में रखें और जादू देखें

  • आसान तरीकों से मिटाएं चश्मे पर लगा स्क्रेच
  • चश्मे को फ्रिज में रखकर भूल जाएं स्क्रेच दूर करें
  • चश्मे के शीशे पर लगे स्क्रैच को हम खुद से मिटा सकते हैं

 

वैसे तो चश्में को हम हमेशा पहनने से पहले साफ करते हैं लेकिन कभी कभी कहीं रखकर भूलने से या गिरने से चश्में पर स्क्रेच लग जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे घर बैठे आप इस समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं.

सैनिटाइजर

सैनिटाइजर न सिर्फ हमारी सुरक्षा करता है बल्कि यह चश्मे को साफ करने के लिए भी एकदम सही चीज है। सैनिटाइजर में मौजूद अल्कोहल चश्मे को अच्छे से साफ कर सकता है। चश्मे को साफ करने के लिए एक माइक्रोफाइबर कपड़े या सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। सैनिटाइजर की कुछ बूंदे चश्मे पर डाल दें और फिर कपड़े से चश्मे को रब करें। ऐसा करने से शीशे एकदम नए हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा

थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी लेकर एक मिश्रण तैयार करें और उसे उस स्थान पर लगाएं जहां पर स्क्रैच हो गया है। थोड़ी देर चश्मे को ऐसे ही रखे रहने दें, फिर साफ कपड़े से पोछ लें। ध्यान रखें कि मिश्रण में बहुत अधिक पानी न डालें। चश्मे को आहिस्ता-आहिस्ता साफ करें, स्क्रैच गायब हो जाएगा।

मोम

मोमबत्ती को धीरे-धीरे चश्मे पर उस स्थान पर रगड़ें, जहां स्क्रैच पड़ा है। फाइबर ग्लास के लिए यह उपाय बहुत अच्छा है। जब मोम से वो स्क्रैच पूरी तरह से ढंक जाए तो अब एक साफ कपड़ा लेकर इसे साफ करना शुरू करें। यदि मोम लगा रहता है तो गीले कपड़े से उसे हटाएं। चश्मा पहले की तरह ठीक हो जाएगा।

टूथपेस्ट

एक कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर चश्मे के स्क्रैच वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़िए और देखते ही देखते निशान हल्का हो जाएगा। इस प्रक्रिया को तब तक करते रहिए जब तक निशान गायब न हो जाए। 

शैंपू

शैंपू के इस्तेमाल से स्क्रैच बड़ी आसानी से निकल जाता है लेकिन इसके लिए कोशिश करें कि ऐसा शैंपू उपयोग में लें जिससे झाग न बनते हों। बच्चों का शैंपू एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक बूंद शैंपू लेकर सूती कपड़े की मदद से इसे चश्मे पर पड़े स्क्रैच पर रब करें।

फ्रिज में रखें

कुछ देर के लिए चश्मे को फ्रिज में रखकर भूल जाएं। थोड़ी देर बाद जब आप निकालेंगे तो शीशों पर बर्फ दिखाई देगी। सूती कपड़े से इस बर्फ को जब आप साफ करेंगे तो पाएंगे कि स्क्रैच भी गायब हो चुका है।

 

Related Articles

Leave a Comment